BREAKING NEWS
  • महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019: बीजेपी प्रभारी भूपेन्द्र यादव का बयान, बोले- प्रचंड बहुमत से दर्ज करेंगे जीत- Read More »
  • मोहाली में टीम इंडिया की सुरक्षा में हुई भारी चूक, बीसीसीआई ने जारी की चेतावनी- Read More »

कभी सड़क पर अंडे बेचते थे महमूद, किस्मत ऐसी बदली की बन गए सुपरस्टार

News State Bureau  |   Updated On : July 23, 2019 09:07:49 AM

नई दिल्ली:  

अनोखा अंदाज, कशिश भरी आवाज और अपनी एक्टिंग से लोगों को अपना दीवाना बनाने वाले कलाकार महमूद का नाम हिंदी सिनेमा के उन सितारों में गिना जाता है. जिन्होंने अपनी मेहनत से अपनी किस्मत की लकीरों को बदल दिया. महमूद का जन्म 29 सितंबर साल 1933 में मुंबई में हुआ. वहीं 23 जुलाई 2004 को महमूद इस दुनिया से हमेशा के लिए पर्दा कर रंगीन दुनिया को अलविदा कह गए.

महमूद के पिता मुमताज अली बॉम्बे टॉकीज स्टूडियो में काम किया करते थे. उनकी कमाई से घर की जरुरतें मुश्किल से पूरी हो पाती थी. घर की आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए महमूद भी पिता का हाथ बटाने लगे. उन्होंने घर की आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए अंडे बेचने का काम शुरू किया. जिसके बाद उन्होंने ड्राइविंग सीख टैक्सी चलाने का काम शुरू किया. इतना ही नहीं घर चलाने के लिए महमूद ने अदाकारा मीना कुमारी को टेबल टेनिस सिखाने की नौकरी भी की. उस बीच में उनका दिल मीना कुमारी की छोटी बहन मधु पर आ गया. दोनों ने बाद में एक दूसरे से शादी भी की.

यह भी पढ़ें: Birthday Special: सरकारी नौकरी करते थे मुकेश, राजकपूर के लिए गाए थे सबसे ज्यादा गाने

वहीं बचपन से ही महमूद फिल्मों में अभिनय करना चाहते थे. साल 1943 में उन्हें पहली बार बॉम्बे टॉकीज की फिल्म किस्मत में काम करने का मौका मिला. फिल्म में महमूद के किरदार और उनकी कलाकारी को लोगों के खूब सराहा. महमूद के बारे में कहा जाता है कि वो कभी रिहर्सल नहीं करते थे. फिल्म के लिए जो भी सीन शूट करते लाइव करते थे. वहीं यह ऐसे कलाकार थे जिन्हें फिल्मों में हीरों से ज्यादा फीस मिलती थी.

यह  भी पढ़ें: सिर्फ 19 साल की उम्र में ही नसीरुद्दीन शाह ने कर ली थी शादी, पर्दे पर दे चुके हैं कई इंटिमेट सीन

दशकों तक अपनी अदाकारी से लोगों का दिल जीतने वाले महमूद ने करीब 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया. महमूद अकेले ऐसे कॉमेडियन थे जिनकी तस्वीर फिल्म के पोस्टर में हीरो के साथ होती थी. उस समय महमूद की दीवानगी लोगों के सिर पर इस कदर चढ़ी की लोग सिर्फ महमूद की वजह से फिल्में देखने के लिए सिनेमाघरों में जाते थे.

First Published: Jul 23, 2019 08:58:00 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो