logo-image

Article 370 पर फैसले के बाद शाहिद कपूर का ये Video हो रहा है Viral, देखें यहां

सोशल मीडिया पर शाहिद कपूर (Shahid Kapoor) की फिल्म 'हैदर' (Haider) का एक डायलॉग छाया हुआ है

Updated on: 08 Aug 2019, 02:13 PM

नई दिल्ली:

मोदी सरकार ने ऐतिहासिक कदम उठाते हुए जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) को विशेष अधिकार देने वाले अनुच्छेद 370 (Article 370) को खत्म कर दिया है. इस आर्टिकल से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को विशेष दर्जा दिया गया था. इस ऐतिहासिक फैसले के आते ही सोशल मीडिया पर शाहिद कपूर (Shahid Kapoor) की फिल्म 'हैदर' (Haider) का एक डायलॉग छाया हुआ है.

यह भी पढ़ें- Pranaam Movie Hindi Review: राजीव खंडेलवाल के लिए मील का पत्थर साबित होगी फिल्म प्रणाम

विशाल भारद्वाज निर्देशित हैदर शाहिद कपूर की बेहतरीन अदाकारी के लिए जानी जाती है. हैदर शेक्सपियर के हेमलेट पर आधारित है. फिल्म में शाहिद का किरदार अपने पिता की गुमशुदगी को लेकर कुछ सवालों की तलाश करते हुए दिखाया गया था 'हैदर' कहानी है हैदर नाम के एक लड़के की. जिसे उसके पिता डॉ. मीर कश्मीर से दूर अलीगढ़ पढ़ने भेज देते हैं. ताकि बेटा महफूज रहे.

यह भी पढ़ें- MLA विक्रम सैनी को ऋचा चड्ढा ने दिया करारा जवाब, कहा- सेक्स का भूखा, चापलूस

इसी दौरान उग्रवादियों को पनाह देने के जुर्म में पकड़े गए डॉक्टर गायब हो जाते हैं. मातमपुर्सी के लिए पहुंचा हैदर देखता है कि उसकी मां गजाला तो उसके चाचा और पेशे से वकील खुर्रम के साथ कहकहे लगा रही है. हैदर के भीतर कुछ दरक सा जाता है और इसके साथ ही एक कशमकश की शुरुआत होती है.

बता दें कि लद्दाख के अंतर्गत लेह और कारगिल भी आते हैं. मोदी सरकार के इस फैसले के बाद 59,196 वर्ग किलोमीटर में फैला लद्दाख अब जम्मू कश्मीर से मुक्त हो जाएगा. साल 2011 में जनगणना रिपोर्ट के मुताबिक वहां उस समय 2,74,289 लोगों की आबादी थी. केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद लद्दाख अब पूरी तरह से केंद्र सरकार के नियंत्रण में आ जाएगा.