Birthday Special: जानें बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता मनोज कुमार कैसे बने 'भारत कुमार'

News State Bureau  |   Updated On : July 24, 2019 10:35:18 AM
मनोज कुमार (फाइल फोटो)

मनोज कुमार (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

हिंदी सिनेमाजगत में 'भारत कुमार' के नाम से जाने जाने वाले मनोज कुमार (Manoj Kumar) आज अपना 82वां जन्मदिन मना रहे हैं. मनोज (Manoj Kumar) का असली नाम 'हरिकिशन गिरी गोस्वामी' है. मनोज कुमार (Manoj Kumar) का जन्म पाकिस्तान (Pakistan) के अबोटाबाद में 24 जुलाई 1937 में हुआ और बंटवारे के समय अपने परिवार के साथ राजस्थान (Rajasthan) के हनुमानगढ़ में आ कर बस गए.

यह भी पढ़ें- अभिनेता राहुल बोस को 2 केले के लिए देनी पड़ी इतनी बड़ी रकम, शेयर किया Video

मनोज कुमार (Manoj Kumar) ने अपने फिल्मी करियर में शहीद, उपकार, पूरब और पश्चिम और 'क्रांति' जैसी देशभक्ति पर आधारित अनेक बेजोड़ फ़िल्मों में काम किया. इसी वजह से उन्हें 'भारत कुमार' भी कहा जाता है. मनोज कुमार (Manoj Kumar) का नाम बॉलीवुड के उन सितारो में शामिल है जिन्होंने किरदार को परदे पर बखूबी उतारा और खूब सुर्खियां बटोरी. मनोज कुमार (Manoj Kumar) ने 1957 में बनी फिल्म 'फैशन' से बॉलीवुड में पहला कदम रखा था. इस फिल्म में उन्होंने एक भिखारी का बहुत छोटा सा किरदार निभाया था.

यह भी पढ़ें- पति के बाद पत्नी ने हाथ में उठाया कुरान, बोलीं- गर्लफ्रेंड को सुनाने के लिए मुझे देता था जिस्मानी और जहनी दर्द

प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री भी मनोज कुमार (Manoj Kumar) के प्रशंसकों में से एक थे. लाल बहादुर शास्त्री ने 1965 के भारत-पाक युद्ध के बाद मनोज कुमार (Manoj Kumar) से जय जवान, जय किसान पर फिल्म बनाने का आग्रह किया था. जिसके बाद मनोज कुमार (Manoj Kumar) ने उपकार फिल्म बनाई. फिल्म 'उपकार' के लिए मनोज कुमार (Manoj Kumar) को नेशनल अवॉर्ड से नवाजा गया था.

मनोज कुमार (Manoj Kumar) को 1992 में भारत सरकार द्वारा पद्मश्री से सम्मानित किया गया. इसके बाद साल 2015 में मनोज कुमार (Manoj Kumar) को फिल्म में अपने योगदान के लिए दादा साहब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया.

First Published: Jul 24, 2019 10:35:18 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो