logo-image

बॉलीवुड की 'चांदनी' श्रीदेवी का आज है जन्मदिन, 13 साल की उम्र में निभाया था सुपरस्टार रजनीकांत की मां का रोल

3 अगस्त 1963 शिवकाशी में जन्मीं श्रीदेवी ने अपने सिने करियर में कई तरह के किरदार निभाए. श्रीदेवी को हिंदी फिल्मों की पहली 'फीमेल सुपरस्टार' भी कहा जाता है.

Updated on: 13 Aug 2019, 09:24 AM

नई दिल्ली:

अपनी दमदार एक्टिंग और डांस से सबको दीवाना बनाने वाली बॉलीवुड की चांदनी एक्ट्रेस श्रीदेवी का आज जन्मदिन है. 13 अगस्त 1963 शिवकाशी में जन्मीं श्रीदेवी ने अपने सिने करियर में कई तरह के किरदार निभाए. श्रीदेवी को हिंदी फिल्मों की पहली 'फीमेल सुपरस्टार' भी कहा जाता है.

श्रीदेवी ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत महज चार वर्ष की उम्र में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट की थी. उनकी पहली फिल्म बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट 'थुनैवान' थी. इसके अलावा श्रीदेवी ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट 'बाला भरतम', 'प्रार्थनाइ' , 'नाम नाडू' , 'बाबू' , 'भक्त कुमबारा' जैसी फिल्मों में काम किया है. श्रीदेवी के पिता तमिल और मां तेलगू थीं. पिता पेशे से वकील थे.

महज 13 साल की उम्र में श्रीदेवी ने परदे पर सुपरस्टार रजनीकांत के मां का किरदार निभाया था. श्रीदेवी ने के. बालाचंदर की बेहतरीन फिल्मों में से एक मोदरू मुदिचू में सुपरस्टार रजनीकांत की सौतेली मां का किरदार निभाया था. अगर बॉलीवुड के बारे में बात करें तो उनकी पहली हिंदी फिल्म 'सोल्हवां सावन' 1978 में रिलीज हुई थी. हालांकि उन्हें 1983 में आई मूवी 'हिम्मतवाला' से पहचान मिली. यह उस साल की ब्लॉकबस्टर फिल्म थी.

श्रीदेवी को हिंदी फिल्मों की पहली फीमेल सुपरस्टार भी कहा जाता था. 90 के दशक में फिल्म हिट होने के लिए किसी भी पुरुष सुपस्टार से ज्यादा फिल्म में श्रीदेवी का होना महत्वपूर्ण माना जाता था. लोग श्रीदेवी के दीवाने थे.

1991 में श्रीदेवी 'लम्हे' में नजर आईं. उनकी शानदार एक्टिंग के लिए उन्हें एक बार फिर फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजा गया. जिसके बाद श्रीदेवी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. उन्होंने 'सदमा', 'खुदा गवाह', 'चांदनी', 'जुदाई', 'आर्मी', 'लाडला' और 'गुमराह' समेत करीब 300 फिल्मों में काम किया.

साल 1996 में उन्होंने बोनी कपूर से शादी करके फिल्म इंडस्ट्री से दूरी बना ली थी. उनकी दो बेटियां है जाह्नवी और खुशी कपूर. फिलहाल जाह्नवी का बॉलीवुड फिल्म धड़क से डेब्यू हो चुका है.

साल 2012 में बॉलीवुड की 'चांदनी' श्रीदेवी ने एक बार फिर इंडस्ट्री में जोरदार वापसी की. उन्होंने 'इंग्लिश विंग्लिश' में बेहतरीन अभिनय से दर्शकों का दिल जीत लिया. फिर 2017 में उनकी आखिरी मूवी 'मॉम' रिलीज हुई.

साल 24 फरवरी 2018 को अपने भतीजे की शादी में शामिल होने दुबई गई श्रीदेवी की बाथटब में डूबने से एक्सिडेंटल मौत हो गई.