BREAKING NEWS
  • बिहार-झारखंड ब्रेकिंग: 14 अक्टूबर की दिन भर की सारी बड़ी खबरों से रहें अपडेट बस एक क्लिक में - Read More »
  • छोटा राजन का भाई उतरा महाराष्ट्र के चुनावी रण में, इस पार्टी ने दिया टिकट - Read More »
  • IND vs SA, Live Cricket Score, 1st Test Day 1: भारत ने टॉस जीता पहले बल्‍लेबाजी- Read More »

Bharat Box Office Collection Day 1: सलमान खान की 'Bharat' का बॉक्स ऑफिस पर धमाल, जानें पहले दिन की कमाई

News State Bureau  |   Updated On : June 06, 2019 11:21:21 AM
Bharat Movie Box office Collection Day 1

Bharat Movie Box office Collection Day 1 (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

Bharat Movie Box office Collection Day 1: सलमान खान (Salmaan Khan) की फिल्म 'भारत' (Bharat) ईद के मौके पर आज रिलीज हो गई. इस फिल्म में सलमान खान के साथ कैटरीना कैफ (Katrina Kaif), दिशा पटानी (Disha Patani) और तब्बू (Tabu) की अहम भूमिका है. सलमान खान की भारत ने पहले दिन शुरुआती अनुमानों के मुताबिक लगभग 43-45 करोड़ रुपये की कमाई की है. इस बात की जानकारी बॉक्स ऑफिस इंडिया डॉट कॉम ने दी है. फिल्म की जबरदस्त एडंवास बुकिंग हुई थी. सलमान खान की फिल्म 'भारत (Bharat)' को बॉलीवुड से भी अच्छा रिस्पॉन्स मिला है और खूब तारीफें मिल रही हैं.

यह भी पढ़ें- उप्र में अनुभव की 'आर्टिकल 15' को लेकर ब्राह्मणों में नाराजगी, ये है कारण

ईद के दिन यानी की बुधवार को रिलीज हुई बजरंगी भाई जान यानी सलमान खान (Salman Khan) की 'भारत' (Bharat) का बॉक्स ऑफिस पर असर देखने को मिला है, वहीं शुक्रवार के बाद शनिवार और रविवार को फिर से छुट्टी मिल जाने से, फिल्म को कमाई करने का अच्छा अवसर मिल जाएगा. आमिर खान की 'ठग्स ऑफ हिंदुस्तान (Thugs of Hindostan)'भी गुरुवार को रिलीज हुई थी जिसने पहले दिन 54 करोड़ की कमाई की थी. समीक्षकों द्वारा फिल्म को नकारे जाने के बावजूद पहले हफ्ते में उसकी शानदार कमाई हुई थी.

यह भी पढ़ें- The Kapil Sharma Show: जब सलीम खान की वजह से सलमान को मिली ये सजा, शेयर किया किस्सा

उम्मीद की जा रही है कि सलमान खान की ये फिल्म उनकी पिछली सभी ईद पर रिलीज की गई फिल्मों की कमाई के रिकॉर्ड तोड़ने वाली है. ट्रेड एनालिस्ट्स का कहना है कि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर एक नया रिकॉर्ड बना सकती है. 

आइए जानें ईद पर रिलीज होने वाली ज्यादातर फिल्मों का कैसा रहा बाक्‍स ऑफिस कलेक्‍शन....

1- वांटेड (2009)

सलमान खान और आयशा टाकिया की फिल्म ‘वांटेड’ साल 2009 में ईद के मौके पर रिलीज हुई थी. इस फिल्म का निर्देशन प्रभुदेवा ने किया था. यह फिल्म बतौर निर्देशक उनकी डेब्यू फिल्म थी. तेलुगू फिल्म ‘पोकिरी’ की हिंदी रीमेक ‘वांटेड’ ने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था. यह फिल्म कमाई के मामले में उस साल दूसरे नंबर की फिल्म थी.

2- दबंग (2010)

‘दबंग’ फिल्म से सलमान खान ने सोनाक्षी सिन्हा को बॉलीवुड में इंट्रोड्यूस करवाया था. उस साल ईद पर रिलीज हुई इस फिल्म में दबंग खान के फैंस को उनका चुलबुल पांडे वाला रूप बेहद पसंद आया. अभिनव कश्यप ने इस फिल्म का निर्देशन किया था और सलमान के भाई अरबाज खान फिल्म के प्रोड्यूसर थे. फिल्म सुपरहिट रही. इस साल इसका तीसरा सीक्वल (दबंग 3) रिलीज होगा.

3- बॉडीगार्ड (2011)

सलमान खान और करीना कपूर की फिल्म ‘बॉडीगार्ड’ एक एक्शन-रोमांटिक फिल्म थी. यह मलयालम फिल्म ‘बॉडीगार्ड’ की रीमेक थी. दर्शकों को सलमान और करीना की जोड़ी पसंद आई. क्या आप जानते हैं कि यह फिल्म उस साल की सबसे ज्यादा ओपनिंग बिजनेस करने वाली फिल्म थी. इस फिल्म में सलमान और करीना के अलावा राज बब्बर, हेजल कीच, आदित्य पंचोली और असरानी मुख्य किरदारों में थे.

4- एक था टाइगर (2012)

सलमान खान और कैटरीना कैफ वैसे तो कुछ फिल्मों में साथ काम कर चुके थे, लेकिन असल मायने में इस जोड़ी को फिल्म ‘एक था टाइगर’ से दर्शकों का अप्रूवल मिला. जोड़ी और फिल्म सुपरहिट रही. इस फिल्म ने 198.78 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था. साल 2012 में ईद के मौके पर रिलीज हुई फिल्म 'एक था टाइगर' को भी बॉक्स ऑफिस पर शानदार रिस्पॉन्स मिला था. फिल्म ने पहले ही दिन 32.92 करोड़ की कमाई की थी. वहीं, रिलीज के पहले वीकेंड में 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिए थे.


5- किक (2014)

2013 में सलमान खान की कोई भी फिल्म रिलीज नहीं हुई थी, लेकिन उसके अगले साल ईद पर ‘भाईजान’ ने अपने फैंस को ‘किक’ का जो तोहफा दिया, उनके फैंस आज भी उनके इस तोहफे को नहीं भूले हैं. साजिद नाडियाडवाला के निर्देशन में बनी फिल्म ‘किक’ में जैकलीन फर्नांडीज सलमान के अपोजिट थीं. यह फिल्म साल 2009 में आई तेलुगू फिल्म ‘किक’ की हिंदी रीमेक थी. फिल्म ने पहले दिन बॉक्स ऑफिस पर 26 करोड़ की शानदार कमाई से शुरुआत की थी. फिल्म ने पहले वीकेंड में अच्छा प्रदर्शन करते हुए 83.5 करोड़ की शानदार कमाई की थी.

6- बजरंगी भाईजान (2015)

2015 में रिलीज हुई फिल्म 'बजरंगी भाईजान' भी बॉक्स ऑफिस पर कमाल कर गई थी. ईद पर सलमान खान और करीना कपूर की जोड़ी ने एक बार फिर धमाल मचाया. ‘बजरंगी भाईजान’ फिल्म में गूंगी पाकिस्तानी लड़की का किरदार निभाने वालीं हर्षाली मल्होत्रा ने बगैर बोले सभी का दिल जीत लिया था. बेस्ट पॉप्युलर फिल्म कैटेगरी में इस फिल्म ने नेशनल अवॉर्ड जीता था. फिल्म ने रिलीज के अपने पहले दिन में 27.25 करोड़ रुपए की कमाई की थी. फिल्म को दर्शकों का खूब प्यार मिला था और पहले ही वीकेंड में फिल्म ने 100 करोड़ का आंकड़ा पर कर 102.6 करोड़ की कमाई की थी.

7- सुल्तान (2016)

हर साल की तरह उस साल भी ईद सलमान खान की ही थी. 2016 में सलमान और अनुष्का शर्मा की फिल्म ‘सुल्तान’ ने बॉक्स ऑफिस के कई रिकॉर्ड तोड़ डाले. इस फिल्म में सलमान और अनुष्का ने रेसलर का किरदार निभाया था. अली अब्बास जफर ने फिल्म का निर्देशन किया था. ओपनिंग कमाई के मामले में यह अभी तक की सलमान की नंबर एक फिल्म है. इस फिल्म ने पहले दिन करीब 37 करोड़ रुपये का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया था.

8- ट्यूबलाइट (2017)

साल 2017 की ईद पर सलमान खान और सोहेल खान की फिल्म ‘ट्यूबलाइट’ रिलीज हुई, लेकिन यह फिल्म दर्शकों के दिलों पर अपनी छाप छोड़ने में नाकाम रही. यह फिल्म 1962 के सिनो-इंडियन वॉर पर बेस्ड थी, हालांकि ईद पर रिलीज होने की वजह से फिल्म की कमाई पर कुछ खास असर नहीं पड़ा था.

इस फिल्म का निर्देशन कबीर खान ने किया था. सलमान की पिछली ईद रिलीज थी 'ट्यूबलाइट' फिल्म वैसे तो बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप हो गई थी. लेकिन बॉक्स ऑफिस पर उसे अच्छी शुरुआत मिली थी. फिल्म ने पहले दिन करीब 21.24 करोड़ की कमाई की थी. वहीं, पहले वीकेंड में फिल्म ने करीब 64.77 करोड़ की कमाई की थी.

9- रेस 3 (2018)

साल 2018 की ईद भी सलमान खान के नाम रही. उस साल सलमान मल्टीस्टारर फिल्म ‘रेस 3’ लेकर आए थे. यह फिल्म ‘रेस’ फ्रैंचाइजी की तीसरी फिल्म थी. इस सीरीज में सलमान की एंट्री हुई थी. एक्शन-थ्रिलर इस फिल्म को क्रिटिक्स ने नकार दिया, लेकिन फिल्म को माउथ पब्लिसिटी का फायदा मिला और खराब रिव्यू के बावजूद फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई. इस फिल्म में जैकलीन फर्नांडीज, अनिल कपूर, डेजी शाह, बॉबी देओल, साकिब सलीम और फ्रेडी दारूवाला अहम किरदारों में थे.

First Published: Jun 06, 2019 10:44:56 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो