logo-image

फिल्म 'शोले' में 'कालिया' का किरदार निभा चुके अभिनेता विजू खोटे का निधन

Viju Khote Passes Away : मुंबई के गांवदेवी इलाके में विजू खोटे ने अपने पुराने घर में अंतिम सांस ली. 78 साल के विजू खोटे पिछले कई दिनों से बीमार चल रहे थे.

Updated on: 30 Sep 2019, 09:16 AM

नई दिल्‍ली:

ऐतिहासिक फिल्‍म शोले में कालिया का किरदार निभाने वाले विजू खोटे का निधन हो गया है. मुंबई के गांवदेवी इलाके में विजू खोटे ने अपने पुराने घर में अंतिम सांस ली. 78 साल के विजू खोटे पिछले कई दिनों से बीमार चल रहे थे. विजु खोटे ने कई हिंदी और मराठी फिल्मों में काम किया है. वह 1964 से फिल्मों में काम कर रहे थे. शोले के अवाला उन्हें 'अंदाज़ अपना अपना' जैसी फिल्मों में उनकी भूमिका के लिए याद किया जाता है. विजू खोटे का अंतिम संस्कार आज सुबह 11 बजे किया जाएगा.

78 साल के विजू खोटे ने हिंदी के अलावा मराठी फिल्म इंडस्ट्री में 300 से ज्यादा फिल्में की थीं. फिल्म शोले में गब्बर के साथ का उनका फेमस डायलॉग आज भी लोगों की जुबां पर तैरता है. फिल्‍म शोले के एक सीन में गब्‍बर (अमजद खान) पूछता है, कालिया! कितने आदमी थे तो कालिया (विजू खोटे) जवाब देता है- सरदार, दो आदमी थे. यह डायलॉग और वो सीन आज भी लोगों के जेहन में ताजा है. गब्बर के साथ उनके फेमस डायलॉग तेरा क्या होगा कालिया? सबसे ज्यादा चर्चित हैं. 

फिल्म 'अंदाज अपना-अपना' में वीजू खोटे के 'रॉबर्ट' वाले किरदार को काफी पसंद किया गया था. उस फिल्‍म में 'गलती से मिस्टेक हो गई' वाला विजू का डायलॉग काफी पसंद किया गया था. यह विजू खोटे के अभियन की क्षमता थी, जो एक छोटे से रोल के जरिए ही वे दर्शकों के दिल में जादू कर जाते थे.

विजू खोटे के निधन के बाद सोशल मीडिया पर फैंस अपना दुख जाहिर कर रहे हैं. शिवसेना नेता मनीषा काएंदे ने भी ट्वीट कर विजू खोटे के निधन पर उन्‍हें श्रद्धांजलि दी है.