15 अगस्त: देशभक्ति से भरी वो फिल्में जिन्हें देखकर आपको भी महसूस होगा गर्व

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : August 13, 2019 04:33:34 PM
देशभक्ति की फिल्में

देशभक्ति की फिल्में

नई दिल्ली:  

इस साल 15 अगस्त पर 2 फिल्में अक्षय कुमार की 'मिशन मंगल' और जॉन अब्राहम की 'बाटला हाउस' बॉक्स ऑफिस पर टकराने वाली हैं. देशभक्ति और आजादी पर आधारित फिल्मों का सिलसिला बॉलीवुड में आज से नहीं बल्कि सालों पुराना है. इन फिल्मों में अक्सर देश के वीर नायकों और उनके संघर्षों को बखूबी दिखाया गया. इस साल देश के 73वें स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर हम आपको बॉलीवुड की उन फिल्मों के बारे में बता रहे हैं जो आपके अंदर देशभक्ति की अलख जगा देगी.

यह भी पढ़ें- Independence Day Special: 'How's the Josh', पढ़ें देशप्रेम से भरे 15 दमदार Dialogues

फिल्म- उरी

आदित्य धर के डायरेक्शन में बनी यह फिल्म साल 2016 में भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान में आतंकी ठिकानों को नेस्तानाबूद करने पर आधारित थी. भारतीय सेना ने यह कार्रवाई उरी में सैनिकों पर हुए हमले के बाद की थी. जिसके बाद भारतीय जवानों ने पाकिस्तानी सीमा में मौजूद आतंकवादी कैंप्स में घुसकर आतंकियों को मौत के घाट उतारा था.

फिल्म- राजी

फिल्म 'राजी' में विक्की एक पाकिस्तानी सैन्य अधिकारी की भूमिका में थे. वहीं आलिया भट्ट एक कश्मीरी लड़की के किरदार में थीं, जो देश के लिए जासूसी करने के मकसद से विक्की के किरदार से शादी करती हैं. इसकी कहानी हरिंदर सिक्का की नॉवेल 'कॉलिंग सहमत' पर आधारित है. फिल्म का निर्देशन मेघना गुलजार ने किया था.

फिल्म- गांधी

देश की स्वतंत्रतता के लिए अपना सबकुछ लुटा देने वाले मोहनदास करमचंद गांधी यानि महात्मा गांधी के जीवन 1982 में एक फिल्म आई थी, 'गांधी'. फिल्म का निर्देशन रिचर्ड एटनबरो ने किया था और गांधी की भूमिका बेन किंग्सले ने निभाई थी. इस फिल्म को ऑस्कर अवार्ड मिला था.

यह भी पढ़ें- खालिस्तान समर्थकों के साथ हार्ड कौर ने PM मोदी और गृहमंत्री अमित शाह को कहे अपशब्द, देखें VIDEO

फिल्म- बॉर्डर

जेपी दत्ता की फिल्म 'बॉर्डर' 90 के दशक के हर व्यक्ति के जीवन में देशभक्ति की फिल्मों में सबसे पहले आती है. 1971 के युद्ध पर आधारित इस फिल्म में सनी देओल, अक्षय खन्ना, जैकी श्रॉफ सुनील शेट्टी, नवीन निच्छल जैसे सितारों की लंबी फौज थी.

फिल्म- सरफरोश

स्वतंत्रता संग्राम से हटकर देश के भीतर बढ़ रही आतंकी गतविधियों के खिलाफ आमिर खान की फिल्म 'सरफरोश' भी दिल को छू लेती है. भारत पाकिस्तान के बीच के कडवे रिश्तों और अंदरुनी भष्टाचार का आईना इस फिल्म में देखने को मिलता है.

फिल्म- गदर

भारत के आजादी में सिर्फ सीमा पर ही नहीं मोहब्बत की लड़ाई हुई थी. 2001 में आई सनी देओल की फिल्म 'गदर' ने लोगों के बीच देशभक्ति और प्यार को तारों को झनका दिया था. अनिल शर्मा के निर्देशन में बनी इस फिल्म के एक्सन और डायलॉग डिलीवरी लोगों के दिलों में बस गई है.

फिल्म- चक दे इंडिया

शाहरुख खान की फिल्म 'चक दे इंडिया' हॉकी पर आधारित थी. पर ये अपने देश की एकता और सम्मान की लड़ाई की कहानी को दिखाई है. फिल्म में मसाला होने के बावजूद देश को एक संदेश दिया था कि जज्बा और मेहनत आपके देश के तिरंगे को दुनिया के किसी भी कोने में फहराने से आपको रोक नहीं सकती है.

फिल्म- एलओसी कारगिल

अजय देवगन, अरमान कोहली, पूरू राजकुमार, संजय दत्त, सैफ अली खान, सुनील शेट्टी, संजय कपूर, अभिषेक बच्चन, मोनीश बहल, अक्षय खन्ना, मनोज वाजपेयी आदि स्टारों से भरी फिल्म 'एलओसी कारगिल' भारत-पाकिस्तान के बीच हुई करगिल युद्ध पर बनी थी.

फिल्म- मंगल पांडे: द राइजिंग

अंग्रेजों के खिलाफ पहला सशस्त्र विद्रोह छेड़ने वाले मंगल सिंह पांडे केतन मेहता ने 'मंगल पांडे – द राइजिंग' बनाई थी. मंगल पांडे का किरदार आमिर खान ने निभाया था. हालांकि फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर खास प्रदर्शन नहीं किया था.

First Published: Aug 13, 2019 04:32:11 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो