BREAKING NEWS
  • J&K में आर्टिकल-370 खत्म होने से अधिकार घटे नहीं बढ़े हैं, प्रतिबंधों की बात बेमानी; SC में बोले तुषार मेहता- Read More »

Happy Birth Day Big B: एक समय वह भी था जब अमिताभ बच्‍चन को कहा गया ‘देश का ग़द्दार’

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : October 11, 2019 09:35:43 AM
अमिताभ बच्‍चन

अमिताभ बच्‍चन (Photo Credit : Twitter )

नई दिल्‍ली:  

बिग बी (Big B), सदी के महानायक (Millenium Star), बॉलीवुड का शहंशाह और न जाने कितनी उपमाएं अमिताभ बच्‍चन के साथ जुड़ गईं. आज जिन बुलंदियों पर अमिताभ बच्‍चन पहुंच गए हैं वहां तक पहुंचना अब दूसरे स्‍टार के लिए नामुमकीन है. अमिताभ बच्‍चन 77 साल के हो गए हैं. 11 अक्‍टूबर 1942 को इलाहाबाद में जन्मे अमिताभ बच्‍चन इस उम्र में भी फिट हैं. सात हिंदुस्‍तानी से शुरू हुआ उनका करियर आज जिन ऊंचाईयों पर है उसके पीछे अमिताभ बच्‍चन का संघर्ष, धैर्य, समय की पाबंदी, कमिटमेंट, कर्मयोग, प्रोफेशनलिज्म, काम से काम और विनम्रता है. वैसे अमिताभ बच्‍चन के जीवन से जुड़ी बहुत सारी कहानियां और गॉशिप भी हैं जिन्‍हें सभी को पता है, लेकिन कुछ ऐसी बातें हैं जिन्‍हें आज की पीढ़ी उससे रूबरू नहीं हैं. आइए जानें वो 11 बातें..

  1. अस्सी के दशक में एक अंग्रेजी अखबार का वह पहला पन्ना याद नहीं जो अमिताभ के बारे में था और जिसका शीर्षक था- देश का गद्दार. उन पर आरोप था कि वे इंदिरा गांधी के नजदीकी हैं. कहा जाता था कि आपातकाल के दौरान अमिताभ बच्‍चन ही प्रेस पर सेंसरशिप के जिम्‍मेदार थे. इसके बाद मीडिया ने उनको प्रतिबंधित कर दिया. इसके बाद उन्होंने मीडिया को पूरी तरह बैन कर दिया. वो किसी को भी अपने पास फटकने नहीं देते थे.
  2. 1984 में अमिताभ बच्‍चन पर ऑल इंडिया सिख स्टूडेंट्स फेडरेशन ने सिख-विरोधी दंगे भड़काने आरोप लगाया तो बिग बी असहज हो गए. सिख धर्म की ओर झुकाव होने, गले में गुरु नानक देव जी के लॉकेट पहनने और सच्चे बादशाह से ऊर्जा पाने की बात फेडरेशन के आरोपों को धीमे ज़हर की तरह ख़त्म करती है यह कोई बच्‍चन साहब से सीखे.
  3. 22 साल पहले सदी का यह महानायक गर्दिश में था. उनकी कंपनी एबीसीएल (Amitabh Bachchan Corporation Ltd) उन्हें कर्ज में डुबाकर डूब गई थी. हालात इस कदर बिगड़ गए कि आउटलुक पत्रिका ने 1997 के अपने पहले अंक में एक कवर स्‍टोरी थी,' पिछले वर्ष के खलनायक'. और आपको यह जानकर आश्‍चर्य होगा कि इसमें अमिताभ बच्‍चन छठें स्थान पर थे. उस समय यहां तक कहा जाने लगा कि अमिताभ का सुनहरा दौर अब खत्म हो गया है. अमिताभ नाम का सितारा मिस वर्ल्ड के तंबुओं की तरह टूटकर गिर गया.
  4. अमिताभ बच्चन बॉलीवुड के शहंशाह हैं, लेकिन उनके गिने चुने लोगों से ही अंतरंग रिश्ते हैं. बॉलीवुड की रंगीन पार्टियों में जाने से वे परहेज करते हैं. यारबाजी और पार्टीबाजी से बचते हैं, हां अवॉर्ड फंक्शन में जरूर जाते हैं. अमिताभ के नजदीकी मित्रों की संख्या ज्यादा नहीं है और यदि है भी तो वे उनके बारे में उतनी ही कम बातें करते हैं.
  5. कॉलेज के दिनों में वो हर बार बॉक्सिंग रिंग में कूदते और हर बार पिट कर हार जाते. इसकी वजह उनका लंबा कद था. अपने लंबे कद के कारण उन्‍हें अधिक भारवर्ग में हिस्‍सा लेना पड़ता था. नैनीताल के शेरवुड कॉलेज के टीचर उन्‍हें हर बार सलाह देते कि रिंग में मत उतरो पर अमिताभ कहां मानने वाले, लेकिन उन्होंने लड़ना नहीं छोड़ा.
  6. जया बच्‍चन कहती हैं कि अमिताभ भोले-भाले स्कूली लड़के की तरह हैं, जो होमवर्क समय पर और अच्छी तरह पूरा करने के अलावा और कुछ नहीं जानता. वह स्कूली लड़का अपने पिता के सर्वाधिक निकट है और उसे वे दिन अच्छी तरह याद हैं जब आर्थिक तंगी के बीच कैंब्रिज में अपनी थीसिस पूरी करके लौटे उनके पिता बच्चों के लिए उपहार के रूप में उस थीसिस के रफ ड्राफ्ट लेकर आए थे (वैसे यह अलग बहस का विषय है कि आज भी आर्थिक तंगी में कितने प्रतिशत भारतीय कैंब्रिज पढ़ने जा सकते हैं).
  7. अमिताभ बच्‍चन के पड़ोसी शत्रुघ्न सिन्‍हा ने अभिषेक बच्‍चन की शादी के शगुन की मिठाई लौटा दी थी और आईफा पुरस्कारों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा था, “सब किसी का बेटा है या किसी की बहू या किसी की बीवी.” इसकी प्रतिक्रिया में जब अमिताभ ने आपा खोया तो उसकी चपेट में शत्रु का परिवार तो आया लेकिन उन्‍होंने शालीनता नहीं छोड़ी.
  8.  50 साल में कभी भी उन्होंने डायरेक्टर के काम में दखल नहीं दिया. कभी भी अपनी भूमिका या डॉयलॉग पर बहस नहीं की. अगर डायरेक्टर ने उनसे कुछ पूछा तो अपनी राय दी, फिर उसे करके भी दिखाया. जैसे सत्ते पे सत्ता में शराब पीकर अमजद खान से बातचीत करने वाला ऐतिहासिक सीन. वो एक ही टेक में फाइनल हो गया था, उसकी डबिंग नहीं हुई थी, सीधे रिकॉर्ड हुआ था.
  9. अमिताभ जब 25 साल के थे तो 8 से 10 घंटे की नींद लेते थे लेकिन अब सिर्फ 5 से 6 घंटे ही सोते हैं. वैसे, एक दौर ऐसा भी था, जब कोलकाता में जॉब के दौरान अमिताभ दिनभर में 100 से ज्यादा सिगरेट पी जाते थे. हालांकि मुंबई आते ही उन्होंने ये बुरी आदत छोड़ दी.
  10. आखिरी रास्ता की शूटिंग चल रही थी. अनुपम खेर दो घंटे देरी से आउटडोर शूटिंग पर पहुंचे. एसी कार से निकले, गरमी में डायरेक्टर पर बरस पड़े कि टेबल फैन का कोई इंतजाम नहीं है. अचानक उनकी नजर पड़ी अमिताभ बच्चन पर, जो उनसे दूर कुर्सी पर लंबी-लंबी दाढ़ी और बड़े-बड़े बाल लगाए हुए शॉल ओढ़कर बैठे थे. अनुपम खेर ने पूछा-बच्चन साहब कब आए. डायरेक्टर ने कहा-वो तो दो घंटे से मेक अप करवाकर तैयार बैठे हैं, बस आपका इंतजार कर रहे हैं.
  11. कौन बनेगा करोड़पति के पहले सीजन के दौरान एक बार एक इंटरव्यू में उनसे पूछा गया कि आप अपनी कामयाबी का श्रेय किसे देना चाहेंगे. अमिताभ बोले- जनता के प्यार, बाबूजी के आशीर्वाद और अपनी किस्मत को. इस सीजन में 9 अक्‍टूबर को प्रसारित केबीसी के हॉट सीट पर बैठी प्रतिभागी ने पूछ लिया कि इस उम्र में भी आपकी चुस्‍ती का राज क्‍या है, तो अमिताभ ने मुस्‍कराकर कहा ऐसे ही.
First Published: Oct 10, 2019 07:21:58 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो