logo-image

Year Ender Review 2016: बॉलीवुड में बायोपिक फिल्‍मों का जलवा 'दंगल', 'अलीगढ़' ने रचा इतिहास

बायोपिक्स पर बनी ज्यादातार फिल्मों की बाक्स आॅफिस कलेक्शन बेहद शानदार रही है।

Updated on: 31 Dec 2016, 11:22 PM

नई दिल्ली:

बॉलीवुड में इस साल असल जिंदगी पर कई फिल्में बनी हैं। अगर 2016 को बायोपिक्स का साल कहें, तो अतिश्योक्ति नहीं होगी। बायोपिक्स पर बनी ज्यादातार फिल्मों की बाक्स आॅफिस कलेक्शन बेहद शानदार रही हैं। हाल ही में रिलीज हुई 'दंगल' फिल्म इसका ताजा उदाहरण है।

इस साल की सबसे बड़ी हिट फिल्‍म 'दंगल' पहलवान महावीर फोगाट और कॉमनवेल्‍थ में गोल्‍ड जीतने वाली गीता फोगाट की कहानी है। इसके अलावा हम आपको इस साल दर्शकों के दिलों पर राज करने वाली कई और बायोपिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

दंगल
दंगल

इस साल क्रिसमस के मौके पर आई 'दंगल' ने बॉक्‍स ऑफिस पर सभी फिल्मों के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। चारों ओर इस साल केवल इसकी सफलता के ही चर्चे हैं। यह फिल्‍म हरियाणा के पहलवान रहे महावीर सिंह फोगाट और उनकी दो बेटियों, गीता-बबीता की कहानी है। फिल्म में आमिर खान ने पहलवान महावीर सिंह फोगाट के जीवन को जिया था।

अलीगढ़
अलीगढ़

'अलीगढ़' फिल्‍म एक समलैंगिक प्रोफेसर श्रीनिवास रामचंद्र सिरास की कहानी थी, जो अलीगढ़ यूनिवर्सिटी में मराठी भाषा पढ़ाते थे। इस फिल्‍म को बॉलीवुड में समलैंगिकता के विषय पर बनी सबसे संजीदा और अच्‍छी फिल्‍मों में से एक माना गया। प्रोफेसर श्रीनिवास रामचंद्र का किरदार दिग्गज अभिनेता मनोज वाजपेयी ने किया था। इस फिल्म ने मियामी सहित कई अवॉर्ड अपने नाम किए थे।

एम.एस.धोनी-द अनटोल्‍ड स्‍टोरी
एम.एस.धोनी-द अनटोल्‍ड स्‍टोरी

इस साल 'एम.एस.धोनी-द अनटोल्‍ड स्‍टोरी' भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी के जीवन पर बनी फिल्म थी। इस फिल्‍म ने न केवल बॉक्स आॅफिस पर उम्मीद से अधिक कलेक्शन की, बल्कि अपने आलोचकों को भी करारा जवाब देने में जीत हासिल की। धोनी के किरदार में सुशांत सिंह की काफी सराहना हुई थी। फिल्‍म 100 करोड़ के क्‍लब में भी शामिल हुई थी।

नीरजा
नीरजा

2016 की शुरुआत में आई 'नीरजा' फिल्‍म ने नीरजा भनौट को एक बार फिर जीवंत कर दिया। वीरता पुरस्‍कार प्राप्‍त कर चुकी फ्लाइट अटैंडेंट 'नीरजा भनौट' ने महज 23 साल की करांची में हाइजैक हुए 'पेन एएम फ्लाइट 73' से कुल 379 यात्रियों और कर्मचारियों में से 359 लोगों को जान बचाई थी। फिल्म ने समीक्षकों के साथ आलोचकों की भी वाहवाही लूटी थी। नीरजा को सोनम कपूर की अब तक की सबसे बेहतरीन फिल्मों में शुमार किया जाता है।

सरबजीत
सरबजीत

'सरबजीत' फिल्म एक ऐसे शख्‍स की कहानी है, जो पंजाब में भारत और पाकिस्‍तान के बॉर्डर के पास रहता था और एक दिन नशे में गलती से पाकिस्‍तान की सीमा में घुस गया। सरबजीत की बहन दलबीर कौर ने अपने भाई को भारत वापिस लाने के लिए कई कोशिशें की। इस फिल्म में रणदीप हुड्डा ने सरबजीत का किरदार निभाया था और ऐश्वर्या राय उनकी बहन दलबीर कौर बनी थींं। फिल्‍म को काफी सराहा गया था। खबरों के अनुसार यह फिल्‍म इस साल के ऑस्‍कर पुरस्‍कारों की दौड़ में भी शामिल है।

अजहर
अजहर

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान रह चुके और मैच फिक्सिंग के आरोपों में फंसे क्रिकेटर मोहम्‍मद अजहरुद्दीन पर बनी यह फिल्‍म को भले ही दर्शकों ने सिरे से नकार दिया हो। इमरान हाशमी के फैन्‍स के लिए यह काफी रोमांचित करने वाला था, लेकिन फिल्‍म के रिलीज होने ही काफी निराशा हुई, क्‍योंकि फिल्‍म में अजहरुद्दीन को हीरो साबित कर दिया गया और कोई बड़ा राज लोगों को जानने को नहीं मिला।

बॉलीवुड में बायोपिक्‍स का दौर लंबा रहा है और असल जिंदगियों से प्रेरणा लेकर बनी यह फिल्‍में बॉक्‍स ऑफिस पर काफी अच्‍छा भी करती रही हैं।