logo-image

एमपी के स्कूलों में अब पढ़ाया जाएगा 'पद्मावती' का पाठ, सीएम शिवराज का ऐलान

फिल्म 'पद्मावती' पर छिड़े घमासान के बीच में मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने एक नया ऐलान किया है। अब मध्य प्रदेश के स्कूलों में अगले सत्र से पद्मावती के जौहर की कहानी भी जोड़ी जायेगी।

Updated on: 23 Nov 2017, 12:06 AM

highlights

  • शिवराज कर चुके हैं 'पद्मावती' फिल्म का विरोध, एमपी में रिलीज पर बैन
  • पद्मावती को शिवराज ने दिया था 'राष्ट्रमाता' का दर्जा
  • शिवराज कर चुके हैं 'राष्ट्रमाता पद्मावती पुरस्कार' की भी घोषणा

नई दिल्ली:

फिल्म 'पद्मावती' पर छिड़े घमासान के बीच मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने एक नया ऐलान किया है। शिवराज सिंह चौहान के अनुसार अब मध्य प्रदेश के स्कूलों के सिलेबस में अगले सत्र से पद्मावती के जौहर की कहानी भी जोड़ी जायेगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को कहा, 'अगले पाठ्यक्रम से राष्ट्रमाता महारानी पद्मावती की कहानी स्कूलों में पढ़ाई जाएगी। हमारे बच्चे किताबों से उनकी वीरता और महानता के बारे में जानेंगे और उन्हें किसी तोड़े-मरोड़े गई कहानी पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।'

बता दें कि संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित फिल्म 'पद्मावती' का विरोध करने वालों में शिवराज भी शामिल हैं। अभी हाल ही में उन्होंने रानी पद्मावती को राष्ट्रमाता का दर्जा देते हुए कहा था कि रिलीज के बाद भी मध्य प्रदेश में फिल्म को प्रदर्शित नहीं होने दिया जाएगा।

और पढ़ें: पद्मावती विवाद: PM मोदी, अमिताभ और शाहरुख चुप क्यों? शत्रुघ्न ने उठाया सवाल

राजपूत समाज के प्रतिनिधियों से बातचीत में सीएम शिवराज ने कहा था कि ऐतिहासिक तथ्यों से छेड़छाड़ बर्दाश्त नहीं की जाएगी। शिवराज ने इससे पहले कहा था कि फिल्म राजमाता पद्मावती के सम्मान के खिलाफ बनी है, जबकि अपने मान-सम्मान के लिए रानी पद्मावती ने जान दे दी थी।

उन्होंने मध्य प्रदेश में रानी पद्मावती का स्मारक बनावाने की घोषणा भी की थी। इसके अलावा उन्होंने पद्मावती के नाम पर पुरस्कार शुरू करने का भी ऐलान किया था। उन्होंने कहा था कि महिलाओं के सम्मान के लिए काम करने वाले व्यक्ति को ‘राष्ट्रमाता पद्मावती पुरस्कार’ से सम्मानित किया जाएगा।

बता दे कि गुजरात के सीएम विजय रुपाणी भी फिल्म के प्रदर्शन पर रोक की बात कह चुके हैं। रुपाणी के अनुसार यह फिल्म राजपूत समाज की भावनाओं को आहत कर रही है।

इसके अलावा फिल्म 'पद्मावती' के खिलाफ राजस्थान, हरियाणा और महाराष्ट्र में भी आवाज उठ चुकी है। जम्मू-कश्मीर में भी इस फिल्म को बैन करने की मांग की गई है।

और पढ़ें: गुजरात में भी पद्मावती पर प्रतिबंध, CM विजय रुपाणी ने कहा-संस्कृति के साथ खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं