logo-image

National Film Awards 2018: दिवंगत श्रीदेवी को बेस्ट एक्ट्रेस और विनोद खन्ना को दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड दिया गया

65 राष्ट्रीय अवॉर्ड समारोह शुरू होने से पहले ही विवादों में घिर गया है। 60 से ज्यादा पुरस्कार प्राप्त करने वाले विजेताओं ने समारोह को बॉयकॉट कर दिया है।

Updated on: 03 May 2018, 07:00 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली के विज्ञान भवन में गुरुवार को 65वें राष्ट्रीय अवॉर्ड समारोह का आयोजन हुआ। यह समारोह पहले ही विवादों में घिर गया, क्योंकि इस बार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सिर्फ 11 विजेताओं को ही सम्मनित करेंगे। ऐसे में 60 से ज्यादा पुरस्कार प्राप्त करने वाले विजेताओं ने समारोह का बहिष्कार कर दिया।

दिवंगत श्रीदेवी को 'मॉम' (2017) के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड दिया गया, जिसे उनके पति बोनी कपूर और बेटियों जाह्नवी-खुशी ने ग्रहण किया। वहीं दिवंगत अभिनेत विनोद खन्ना को दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से नवाजा गया। उनका पुरस्कार बेटे अक्षय खन्ना और पत्नी कविता खन्ना ने रिसीव किया।

LIVE अपडेट्स:

# विजेताओं को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा- 'आपकी और हमारी फिल्म इंडस्ट्री ऐसे ही आगे बढ़ती रहे। मैं एक फिल्म की लाइन कहना चाहता हूं कि पिक्चर अभी बाकी है... अभी और अच्छा आना बाकी है।'

# फिल्म 'इरादा' के लिए दिव्या दत्ता को बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला।

# 'बाहुबली 2' को मोस्ट एंटरटेनमेंट मूवी का नेशनल अवॉर्ड मिला।

दिवगंत एक्ट्रेस श्रीदेवी को 2017 में आई 'मॉम' के लिए बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। श्रीदेवी के पति बोनी कपूर और उनकी दोनों बेटियों जाह्नवी-खुशी ने पुरस्कार ग्रहण किया।

# एक्टर विनोद खन्ना को मरणोपरांत दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिवंगत अभिनेता की पत्नी कविता खन्ना और बेटे अक्षय खन्ना को अवॉर्ड दिया।

# समारोह को बॉयकॉट करने वाले फिल्ममेकर मेघनाथ ने कहा- 'राष्ट्रपति को हमें पुरस्कार देने के लिए उपस्थित होना चाहिए था, क्योंकि यह हमारा अधिकार है। यह एक परंपरा है, जो राष्ट्रपति द्वारा निभाई जाती है। एक फिल्म बनाने में कई साल लगते हैं और राष्ट्रपति को अवॉर्ड देने में सिर्फ एक मिनट।' 

# पंकज त्रिपाठी को 'न्यूटन' फिल्म के लिए स्पेशल मेंशन अवॉर्ड दिया गया। 

# केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी, सूचना प्रसारण (राज्‍य मंत्री) राज्‍यवर्धन सिंह राठौर, सूचना प्रसारण मंत्रालय के सचिव नरेंद्र कुमार सिन्हा विजेताओं को अवॉर्ड्स दे रहे हैं।

इन 11 विजेताओं को राष्ट्रपति ने दिया अवॉर्ड:

दादासाहेब फाल्‍के पुरस्‍कार : विनोद खन्ना
बेस्‍ट फीचर फिल्‍म: विलेज रॉकस्‍टार
बेस्‍ट एक्‍ट्रेस : श्रीदेवी (मॉम)
बेस्‍ट एक्‍टर: रिद्धि सेन (नगरकीर्तन)
बेस्‍ट डायरेक्‍टर: नागराज मंजुले
राष्‍ट्रीय एकता पर बनी फीचर फिल्‍म को नर्गिस दत्त अवॉर्ड : धप्‍पा
सिनेमा पर बेस्‍ट बुक: मातामगी मनीपुर
बेस्‍ट जसारी फिल्‍म: सिंजर
बेस्‍ट मेल प्‍लेबैक सिंगर: के जे यसुदास
बेस्‍ट म्‍यूजिक डायरेक्‍शन: ए आर रहमान
बेस्‍ट डायरेक्‍शन: जयराज

मालूम हो कि, देश के राष्ट्रपति साल 1954 से विजेताओं को सम्मानित करते आ रहे हैं। 65 साल बाद ऐसा होने पर अवॉर्ड विजेताओं ने नाराज़गी जताई है।

इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत के दौरान फ़िल्मकार हंसल मेहता ने कहा, 'बेहद निराशाजनक और अनुचित। दिल्ली पहुचं चुके विजेताओं को रिहर्सल के बीच में इस बारे में बताया गया। यह अपमानजनक है।

राष्ट्रीय अवॉर्ड विजेता मराठी फिल्म के निर्देशक प्रकाश ओक ने कहा, 'हम अपमानित महसूस कर रहे हैं 75 अवॉर्ड विजेताओं ने सेरेमनी को बहिष्कार करने की धमकी दी है।

फिल्मकार अश्विनी चौधरी ने कहा, 'अवॉर्ड विजेताओं को राष्ट्रपति अवॉर्ड नहीं देंगे ऐसा 65 साल में पहली बार ऐसा हो रहा है। 141 में से सिर्फ 11 को राष्ट्रपति कोविंद खुद अवॉर्ड प्रदान करेंगे।

फिल्मकार अश्विनी चौधरी ने अपने एक अन्य ट्वीट में इसे 'काला दिन' बताया। 

ये भी पढ़ें: श्रीदेवी को मिला नेशनल अवॉर्ड, पति बोनी कपूर ने कहा- बहुत मिस कर रहे