logo-image

#Flashback: 'बॉर्डर' की रिलीज के बाद डायरेक्टर को मिली थी धमकियां, इस बड़े एक्टर ने ठुकरा दिया था ऑफर

भारतीय सिनेमा के इतिहास में 'बॉर्डर' (1997) पहली फिल्म थी, जिसने खुले तौर पर पाकिस्तान को शत्रु के तौर पर चिन्हित किया।

Updated on: 18 Jun 2017, 10:32 AM

नई दिल्ली:

1997 में एक फिल्म बनी.. जो ना सिर्फ ब्लॉकबस्टर थी, बल्कि आज भी उसका एक-एक सीन और दिल को छू लेने वाले गाने लोगों के जहन में ताजा है। किस तरह एक जवान देशवासियों की सुरक्षा के लिए बॉर्डर पर डटा रहता है.. अपने परिवार से दूर रहकर वह कैसा महसूस करता है.. उसके शहीद होने के बाद एक फैमिली पर क्या बीतती है.. हर एक लम्हे को इस फिल्म में बखूबी दिखाया गया है। आप सोच रहे होंगे कि आखिर 'बॉर्डर' के बारे में बात क्यों हो रही है तो बता दें कि हाल ही में इस मूवी ने 20 साल पूरे किए हैं। ऐसे में आपको फिल्म से जुड़ी कई ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जो शायद ही आपको पता हो...।

जेपी दत्ता यानि ज्योति प्रकाश दत्ता ने 31 सालों में सिर्फ नौ फिल्में डायरेक्ट की। भारतीय सिनेमा के इतिहास में 'बॉर्डर' (1997) पहली फिल्म थी, जिसने खुले तौर पर पाकिस्तान को शत्रु के तौर पर चिन्हित किया। यह फिल्म 1971 के भारत-पाक युद्ध पर आधारित थी।

1. देश के पीएम ने किया था सहयोग

‌जब दत्ता 'बॉर्डर' बनाने जा रहे थे, तब पीवी नरसिम्हा राव प्रधानमंत्री थे। दत्ता ने उन्हें अर्जी भेजकर शूटिंग के लिए मंजूरी और सेना के सहयोग की मांग की थी। नरसिम्हा राव ने वो अर्जी पढ़ी और उसके नीचे एक छोटा सा नोट लिखा, 'पूरा सहयोग दिया जाए। मामले को तत्काल निपटाएं।' कहा जाता है नरसिम्हा राव ने कहा था, 'ये फिल्म तो बननी ही चाहिए।'

ये भी पढ़ें: चैंपियंस ट्रॉफी 2017: फाइनल के पहले धोनी की ये तस्वीर देख मोहब्बत में बदल जाएगी नफरत

2. गाने.. जो आज भी दिल को छू हैं

'संदेशे आते हैं.. हमें तड़पाते हैं..' या फिर 'ऐ जाते हुए लम्हों.. जरा ठहरो', 'मेरे दुश्मन.. मेरे भाई' ये गाने ऐसे हैं, जिन्हें शायद ही कभी भुलाया जा सकता है। आज भी जब देश से जुड़ी चीजें टीवी पर दिखाई जाती हैं तो इस फिल्म के गानों का इस्तेमाल जरूर किया जाता है। 'बॉर्डर' फिल्म के गानों को संगीत अनु मलिक ने दिया और जावेद अख्तर ने गीत लिखे हैं।

3. फिल्म ने की थी ताबड़तोड़ कमाई

‌1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध पर बनी फिल्म करीब 10 करोड़ के बजट में बनी थी। यह मूवी दर्शकों को इतनी पसंद आई कि उस साल की ब्लॉकबस्टर बन गई। उस दौर में भी फिल्म ने 39.5 करोड़ की कमाई की थी, जो भारतीय सिनेमा के लिए एक रिकॉर्ड बनाने जैसा ही था।

4. दत्ता को जान से मारने की मिली धमकियां

'बॉर्डर' फिल्म रिलीज होने के बाद दत्ता को पुलिस कमिश्नर ने फोन किया और कहा कि उन्हें जान का खतरा है। इसलिए उनकी सुरक्षा के लिए दो हथियारबंद लोग भेजे गए, जो तीन-चार महीने तक और हर वक्त उनकी सुरक्षा में रहे। इस दौरान भी उन्हें धमकियां मिलती रहीं। धमकी देने वाले कहते थे कि उन्हें सबक सिखाएंगे।

ये भी पढ़ें: बॉर्डर के 20 साल: देखें इतनी बदल गई है फिल्म की स्टार कास्ट

5. अवॉर्ड्स की लग गई थी होड़

‌जेपी दत्ता को इस फिल्म के लिए फिल्मफेयर का बेस्ट डायरेक्टर अवॉर्ड मिला था। वहीं जावेद अख्तर को नेशनल अवॉर्ड फॉर बेस्ट लिरिक्स के अवॉर्ड से नवाजा गया। एक्टर अक्षय खन्ना को भी बेस्ट मेल डेब्यू का अवॉर्ड मिला था। इसे राष्ट्रीय एकीकरण के लिए बेस्ट फीचर फिल्म का नरगिस दत्त अवॉर्ड भी दिया गया था।

6. इस शख्स को समर्पित थी बॉर्डर

बहुत कम लोग जानते हैं कि जेपी दत्ता के भाई का 1987 में MIG दुर्घटना में निधन हो गया था, जो कि भारतीय वायुसेना में पायलट थे। यह फिल्म उन्हें ही समर्पित थी। दत्ता ने फिल्म बनाने के दौरान अपने भाई की डायरी में लिखे अनुभवों का इस्तेमाल किया।

7. अजय देवगन ने ठुकरा दिया था रोल

क्या आपको पता है कि इस फिल्म में अजय देवगन को भी रोल ऑफर किया गया था। जी हां, जेपी ने अजय को लीड रोल ऑफर किया था, लेकिन उन्होंने इस ऑफर को ठुकरा दिया था। बताया जाता है कि अजय मल्टीस्टारर फिल्म नहीं करना चाहते थे। हालांकि, उन्होंने बाद में जेपी दत्ता की एक और फिल्म 'एलओसी' में परमवीर चक्र से सम्मानित मनोज पांडे का रोल किया था।

ये भी पढ़ें: ये क्या! अपने से 13 साल छोटे हीरो के साथ इश्क फरमा रही हैं तब्बू

8. मूवी में हुई थी ये गलती

‌यह फिल्म आपने कई बार देखी होगी, लेकिन इसमें एक छोटी सी गलती हुई थी। दरअसल फिल्म के क्लाइमेक्स में जब जैकी श्रॉफ फाइटर जेट लेकर दुश्मनों के टैंकर पर बमबारी करते हैं। उस वक्त जमीन पर सनी देओल ने मोर्चा संभाला हुआ था। इस दौरान जैकी श्रॉफ सनी को बधाई देते हुए अपना अंगूठा उठाते हैं। इसके जवाब में सनी देओल भी अपना अंगूठा उठाते हैं। अब भले 4 हजार फीट की ऊंचाई से कोई कैसे जमीन में बधाई दे सकते हैं, वह भी वैसे जैसे उन्हें टीवी में देख रहे हो।

9. दिल्ली के सिनेमाहॉल में हुआ था हादसा

साल 1997 में दिल्ली के उपहार सिनेमा में 'बॉर्डर' मूवी के शो के दौरान आग लग गयी थी, जिसमें 59 लोगों की मौत हो गई और 100 लोग झुलस गए थे। ‌अगस्त 2015 में सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले पर फैसला सुनाते हुए अंसल बंधुओं (हॉल के मालिक) पर 30-30 करोड़ का जुर्माना लगाया था।

10. इन फिल्मों का फैंस कर रहे इंतजार

देशभक्ति पर कई फिल्में बनाने वाले जेपी दत्ता की फिलहाल दो फिल्में लाइनअप में है। पहली फिल्म 1962 के भारत-चीन युद्ध पर आधारित होगी। इसे 'बॉर्डर-2' माना जा रहा है। दत्ता ने सनी देओल और सुनील शेट्टी को कास्ट भी कर लिया है। वहीं दूसरी फिल्म का नाम है, 'पलटन'। 'रिफ्यूजी' (2000), 'एलओसी कारगिल' (2003) और 'उमरावजान' (2006) में दत्ता के साथ काम करने वाले अभिषेक बच्चन इस फिल्म का हिस्सा हैं। यह फिल्म आर्मी वॉर पर आधारित है।

(चैंपियंस ट्रॉफी की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)