logo-image

#Season 7: हैकर्स ने लीक की 'गेम ऑफ थ्रोन्स' के 5वें एपिसोड की स्क्रिप्ट, मांगी फिरौती

हैकरों ने कहा है कि उन लोगों ने एचबीओ के अध्यक्ष और सीईओ रिचर्ड प्लेपर को एक चेतावनी भेजते हुए फिरौती के तौर पर उनसे छह महीने की तनख्वाह 'बिटकॉइन' में मांगी है।

Updated on: 09 Aug 2017, 09:27 AM

सैन फ्रांसिस्को:

हैकरों ने एचबीओ पर प्रसारित होने वाले शो 'गेम ऑफ थ्रोन्स' सीजन-7 की पांचवी कड़ी की पटकथा लीक कर दी है, जो 13 अगस्त रविवार को प्रसारित होने के लिए तैयार थी। साथ ही अमेरिका स्थित इस टेलीविजन नेटवर्क से फिरौती की मांग की है।

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि लीक हुई चीजों में एचबीओ के कई आंतरिक दस्तावेज शामिल हैं, जिनमें शीर्ष कार्यकारी के महीने भर के ईमेल, फाइनेंस बैलेंस शीट, रोजगार संबंधी समझौते और विपणन-रणनीति पीडीएफ (पोर्टेबल डॉक्युमेंट फॉर्मेट) शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: शूटिंग के वक्त ऐसे होता था लोगों का रिएक्शन, अक्षय ने किया शेयर VIDEO

माना जा रहा है कि हैकरों ने कहा है कि उन लोगों ने एचबीओ के अध्यक्ष और सीईओ रिचर्ड प्लेपर को एक चेतावनी भेजते हुए फिरौती के तौर पर उनसे छह महीने की तनख्वाह 'बिटकॉइन' में मांगी है, जो करीब 60 लाख डॉलर है। ऐसा नहीं करने पर उन लोगों ने लीक करना जारी रखने की धमकी दी है।

अपने कर्मचारियों को भेजे ईमेल में प्लेपर ने पिछले हफ्ते दावा किया था, 'कई लोगों ने हमारी ईमेल प्रणाली को लेकर चिंता जाहिर की है। इस समय हम यह नहीं मानते कि हमारी पूरी ईमेल प्रणाली से समझौता किया गया है, लेकिन फॉरेंसिक समीक्षा चल रही है।'

ये भी पढ़ें: शाहरुख की 'जब हैरी मेट सेजल' की कमाई 50 करोड़ रुपये के पार

हैकरों ने एचबीओ को भेजे पत्र में लिखा है, 'हमारी मांग स्पष्ट है और इसके साथ कोई समझौता नहीं किया जा सकता है। हम आपके डेटा को लीक करने से रोकने के लिए डॉलर चाहते हैं। एचबीओ बाजार अनुसंधान के लिए 1.2 करोड़ डॉलर खर्च करता है। 'गेम ऑफ थ्रोन्स' के विज्ञापन पर 50 लाख डॉलर खर्च करता है। इसलिए अपने विज्ञापन के लिए एक और बजट के रूप हमारे बारे में विचार करें।'

पत्र में आगे लिखा गया है, 'लीकेज आपका सबसे खराब दुस्वप्न होगा, इसलिए समझदारीभरा फैसला करें।' हैकरों ने कहा है कि यह उनके लिए एक गेम है। वे एचबीओ को कोई नुकसान नहीं पहुंचाना चाहते हैं। वे एचबीओ की बड़ी आय के छोटे से हिस्से में उनका साझीदार बनना चाहते हैं।

इस बीच एचबीओ के प्रवक्ता जेफ कसन ने कहा है कि कंपनी और डेटा रिकवर किए जाने की उम्मीद कर रही है। फॉरेंसिक समीक्षा जारी है। इससे पहले एक घटना में 'गेम ऑफ थ्रोन्स' सीजन-7 की चौथी कड़ी इसके प्रसारण के ठीक दो दिन पहले चार अगस्त को स्टार इंडिया से ऑनलाइन लीक हो गई थी।

ये भी पढ़ें: चीन की धमकी: नेहरू की तरह हमें नजरअंदाज न करें मोदी