logo-image

BirthdaySpecial: फिरोज खान के स्टाइल की लड़कियां थी दीवानी, एक अफेयर ने किया परिवार से अलग

फिरोज खान साल 1965 में 'सुंदरी' के साथ विवाह के बंधन में बंधे थे दोनो 20 साल तक साथ रहे थे लेकिन वो एयर होस्टेस ज्योतिका के साथ अफेयर के के कारण 1985 में उनके बीच तलाक हो गया था.

Updated on: 25 Sep 2018, 10:38 AM

नई दिल्ली:

आज बॅालीवुड के दिवंगत अभिनेता फिरोज खान का जन्मदिन है. वो भला आज इस दुनिया में नहीं है लेकिन अपने बेहतरीन अभिनय और फिल्मों से दर्शकों के जेहन में हमेशा जिंदा रहेंगे. फ़िरोज़ खान का जन्म 25 सितंबर 1939 को बंगलुरु में हुआ था. वो फिल्मों में अपने स्टाइल के लिए जाने जाते थे. फिरोज लड़कियों के बीच खासा प्रसिध्द थे. अपने स्टाइल की वजह से वो लड़कियों के दिलों पर राज करते थे, उनके अंदाज का हर कोई दीवाना था.

और पढ़ें: ऑस्कर के लिए चुनी गई इरफान खान की ये विवादित फिल्म, लंदन में करा रहें है ट्यूमर का इलाज

फिरोज खान (फाइल फोटो
फिरोज खान (फाइल फोटो

फिल्मों में कहीं वो एक हीरो की भूमिका में नज़र आये तो तो कहीं खतरनाक विलेन के रूप में, दोनों हीं रोल में वो जान डाल देते थे. फिरोज खान का 'क्या खूब लगती हो', 'क्या देखते हो', 'तेरे चेहरे में वो जादू है' ये कुछ गाने है जो अब तक लोगों के जुबां पर शुमार है.

फिरोज खान (फाइल फोटो
फिरोज खान (फाइल फोटो

'आदमी और इंसान' फिल्म के लिए उन्हें फिल्म फेयर अवार्ड मिला था. इसके अलावा उन्हें 'ऊंचे लोग', 'मैं वहीं हूं', 'अपराध', 'उपासना', 'मेला', 'आग' जैसी फिल्मों से अलग पहचान मिली थी. 'धर्मात्मा', 'जानबाज', 'कुर्बानी', 'दयावान' जैसी फिल्मों ने उन्हें शोहरत दिलाई थी.

फिरोज खान (फाइल फोटो
फिरोज खान (फाइल फोटो

अपनी फिल्मों के अलावा फ़िरोज़ खान अपने अफेयर्स को लेकर भी काफी चर्चा में रहते थे. ज्योतिका धनराजगिर के साथ उनका अफेयर शादी के बाद काफी लम्बे समय तक चला था और दोनों 10 साल तक साथ रहे थे। हालांकि ज्योतिका बार-बार फिरोज को शादी करने के लिए कहती थी लेकिन वो उन्हें टालते रहे. फिर एक इंटरव्यू में फिरोज ने कह दिया कि वो ज्योतिका को नहीं जानते है और फिर इस बात को जानकर ज्योतिका ने उन्हें छोड़ दिया.

फिरोज खान (फाइल फोटो
फिरोज खान (फाइल फोटो

फिरोज खान साल ने 1965 में 'सुंदरी' के साथ विवाह के बंधन में बंधे थे दोनो 20 साल तक साथ रहे थे लेकिन वो एयर होस्टेस ज्योतिका के साथ अफेयर के के कारण 1985 में उनके बीच तलाक हो गया था.

फिरोज खान (फाइल फोटो
फिरोज खान (फाइल फोटो

खबरों के मुताबिक ज्योतिका से अलग होने के बाद फिरोज खान अपनी पत्नी सुंदरी के पास वापस लौट आए लेकिन परिवार के साथ पहले जैसा प्यार नहीं रहा. पत्नी के साथ रिश्ता लगातार बिगड़ता गया जिसके बाद वो फैमिली से अलग रहने को मजबूर हो गए. बाद में पत्नी सुंदरी नें उन्हें तलाक भी दे दिया.

फिरोज खान (फाइल फोटो
फिरोज खान (फाइल फोटो

बता दें कि फिरोज खान और विनोद खन्‍ना काफी अच्‍छे दोस्‍त थे और वो सिर्फ दोस्‍त ही नहीं थे, बल्कि फिरोज ने उन्‍हें डायरेक्‍टर भी किया था. वह दोनों फिल्‍म 'शंकर शंभू' में साथ नजर आ चुके हैं. 27 अप्रैल, 2009 को 69 साल की उम्र में कैंसर के चलते फिरोज खान का निधन हुआ था.

फिरोज खान (फाइल फोटो
फिरोज खान (फाइल फोटो

फिरोज खान ने साल 1960 में फिल्म 'दीदी' से अपनी फिल्मी सफर की शुरुआत की थी. लगभग पांच दशक का फिल्मी सफर तय करते हुए फिरोज खान की साल 2007 में आखिरी फिल्म 'दी-वेलकम' की थी.

फिरोज खान (फाइल फोटो
फिरोज खान (फाइल फोटो

फरदीन खान फ़िरोज़ खान के बेटे है हालांकि वो भी बॉलिवुड अभिनेता है लेकिन अपने पिता की तरह वो फ़िल्मी दुनिया में अपनी छाप छोड़ने में असफल रहे.