logo-image

B'Day Spl: डायरेक्टर.. प्रोड्यूसर.. स्क्रीन राइटर, मिलिए बॉलीवुड के ऑलराउंडर करण जौहर से

करण जौहर ने साल 1989 में टीवी शो 'श्रीकांत' से अपने करियर की शुरुआत की। लेकिन फिल्म 'दिलवाले दुल्‍हनिया ले जाएंगे' से उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा।

Updated on: 25 May 2017, 06:59 PM

मुंबई:

बॉलीवुड के जाने-माने डायरेक्टर करण जौहर 25 मई को 45 साल के हो गए हैं। उन्होंने न सिर्फ डायरेक्टर बल्कि प्रोड्यूसर, स्क्रीन राइटर, कॉस्ट्यूम डिजाइनर और एक्टर का भी हुनर दिखाया। करण के पिता यश जौहर चाहते थे कि वह एक्टर बने, लेकिन वह बॉलीवुड के ऑलराउंडर बन गए।

फिल्मों की कहानी लिखनी हो या फिर लोकेशन.. सब बेहद शानदार होता है। वह खुद स्टार कास्ट के कॉस्ट्यूम डिजाइन करते हैं.. एक्टर को एक्टिंग करके दिखाते हैं। म्यूजिक के साथ करण कभी कॉम्प्रोमाइज नहीं करते हैं। यही वजह है कि उनकी हर फिल्म में हमें रोमांटिक गाने से लेकर पार्टी नंबर तक जरूर मिलता है।

करण जौहर- डायरेक्टर

वैसे तो करण जौहर ने साल 1989 में टीवी शो 'श्रीकांत' से अपने करियर की शुरुआत की। लेकिन फिल्म 'दिलवाले दुल्‍हनिया ले जाएंगे' से उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा। उन्होंने इस मूवी में शाहरुख खान के दोस्त का एक छोटा-सा किरदार भी निभाया था।

ये भी पढ़ें: B'Day Spl: करण जौहर को 44 की उम्र में मिले सबसे बड़े 2 तोहफे...क्या है जानें

इसके बाद निर्देशक के तौर पर उनकी पहली फिल्म 'कुछ कुछ होता' आई, जो ब्लॉकबस्टर साबित हुई। इसके बाद उन्होंने 'कुछ कुछ होता है', 'कभी खुशी कभी गम', 'कभी अलविदा ना कहना', 'माई नेम इज खान', 'स्टूडेंट ऑफ द ईयर' और 'बॉम्बे टॉकीज' जैसी फिल्में निर्देशित की। हाल ही में दुनियाभर में करोड़ों का कारोबार करने वाली बाहुबली फिल्म के हिंदी वर्जन को करण जौहर की धर्मा प्रोडक्शन ने प्रोड्यूस किया है।

करण जौहर प्रोड्यूसर के तौर पर

करण ने फिल्मों के निर्देशन के अलावा निर्माता के तौर पर भी बखूबी काम किया है। वह 'कल हो ना हो', 'काल', 'दोस्‍ताना', 'वेक अप सिड', 'आई हेट लव स्‍टोरीज', 'ये जवानी है दीवानी' 'हंसी तो फंसी', '2 स्‍टेट्स' और 'हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया' जैसी शानदार फिल्मों के निर्माता हैं।

ये भी पढ़ें: 'बाहुबली 2' का रिकॉर्ड तोड़ने से सिर्फ इतने करोड़ रूपये पीछे आमिर की 'दंगल'

करण जौहर- स्क्रिप्ट राइटर

करण जौहर की फिल्मों में ज्यादातर लव ट्राएंगल होता है। फिल्मों की लोकेशन शानदार होती है तो पार्टी भी बेहद खास होती है। उनकी फिल्मों में किसी भी कैरेक्टर को पैसों की कमी नहीं होती है। कुछ कुछ होता है, कल हो ना हो, कभी अलविदा ना कहना, माई नेम इज खान, स्टूडेंट ऑफ द ईयर और बॉम्बे टॉकीज में करण जौहर की ये खूबियां जरूर को मिलती है।

करण जौहर- फैशन डिजाइनर

करन जौहर को फैशन की भी अच्‍छी समझ है। वह खुद अपनी फिल्मों के स्टार कास्ट के कॉस्‍ट्यूम डिजाइन करते हैं। उन्हें शाहरुख खान की फिल्म 'मोहब्‍बतें' के लिए बेस्‍ट कॉस्‍ट्यूम डिजाइनर का अवॉर्ड भी मिल चुका है।

करण जौहर- म्यूजिक

करीब 15 साल से बॉलीवुड में मौजूद करन जौहर की फिल्मों का म्यूजिक शानदार होता है। ऐ दिल है मुश्किल का 'चन्ना मैरेया' हो या कुछ कुछ होता है का 'तुझे याद ना मेरी आए'... आप इन गानों को सुनकर यादों में खो जाएंगे। अगर पार्टी वाले गाने चाहिए तो भी करण जौहर की कोई भी फिल्म देख लीजिए.. आपको हर फिल्म में पार्टी नंबर जरूर मिलेगा।

ये भी पढ़ें: जानिए, क्या है अल्जाइमर और इसके शुरुआती लक्षण