logo-image

Lok Sabha Election 2019: 5वें चरण के चुनाव में BJP का ये नेता हैं तीसरे सबसे धनी प्रत्‍याशी

लखनऊ से समाजवादी पार्टी (SP) की प्रत्याशी पूनम सिन्हा (Poonam Sinha) पांचवें चरण के होने वाले लोकसभा चुनाव में सबसे अमीर उम्मीदवार हैं.

Updated on: 06 May 2019, 08:16 AM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) के लिए झारखंड (Jharkhand) के हजारीबाग (Hazaribagh) से बीजेपी (BJP) प्रत्याशी और केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा (Jayant Sinha) पांचवें चरण के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) में देश के तीसरे सबसे धनी उम्मीदवार हैं. कांग्रेस (Congress) नेता शत्रुघ्न सिन्हा (Shatrughan Sinha) की पत्नी और लखनऊ से समाजवादी पार्टी (SP) की प्रत्याशी पूनम सिन्हा (Poonam Sinha) पांचवें चरण के होने वाले लोकसभा चुनाव में सबसे अमीर उम्मीदवार हैं.

नेशनल इलेक्शन वॉच (National Election Watch) और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) के अनुसार, उन्होंने अपनी संपत्ति 193 करोड़ रुपये घोषित की है. अमीर उम्मीदवारों की सूची में सिन्हा 193 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ पहले स्थान पर हैं.

यह भी पढ़ें- पहले भी उठ चुका है राहुल गांधी पर ब्रिटिश नागरिकता होने का मामला, सुप्रीम कोर्ट ने कहा था यह..

उनके बाद सीतापुर से प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के उम्मीदवार विजय कुमार मिश्रा 177 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर हैं. जयंत सिन्हा की कुल संपत्ति 77 करोड़ रुपये से भी अधिक है. चुनाव मैदान में तीन उम्मीदवार ऐसे भी हैं, जिन्होंने अपनी संपत्ति शून्य बताई है. 6 मई को होने वाले पांचवें चरण के चुनाव में कुल 674 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं. पांचवें चरण के कुल 668 उम्मीदवारों में से 184 उम्मीदवारों की संपत्ति एक करोड़ रुपये या इससे ज्यादा है. इनमें से ज्यादातर प्रत्याशी बीजेपी से हैं.

यह भी पढ़ें- लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती की बढ़ी मुसीबत, जानें क्या है मामला

जयंत सिन्हा का राजनीतिक सफर

जयंत सिन्हा पूर्व केन्द्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा के पुत्र है. आईआईटी (IIT) दिल्ली, पेंसिलवेनिया यूनिवर्सिटी और हावर्ड बिजनेस स्कूल से पढ़ाई की है. जयंत सिन्हा केमिकल इंजीनिरिंग में बीटेक हैं जिसके बाद उन्होंने एमबीए किया है. सिन्हा 2014 में पहली बार हजारीबाग लोकसभा सीट से बीजेपी के टिकट पर सांसद चुने गए थे.