BREAKING NEWS
  • शत्रुओं का करना चाहते हैं अगर सर्वनाश तो इस नवरात्रि करें यह जाप - Read More »
  • INX Media case: CBI ने दिल्ली HC में पी. चिदंबरम की जमानत याचिका का किया विरोध- Read More »

Lok Sabha Election 2019 : उन्नाव में खिला था कमल, क्या इस बार भी साक्षी महाराज गुल खिला पाएंगे

News State bureau  |   Updated On : March 11, 2019 10:43:28 AM
साक्षी महाराज (फाइल फोटो)

साक्षी महाराज (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की उन्नाव (Unnao) लोकसभा सीट कानपुर और राजधानी लखनऊ (Lucknow) से लगी हुई है, यहां से कांग्रेस ने एक बार फिर अनु टंडन को टिकट दिया है. इस सीट से बीजेपी के साक्षी महाराज अभी सांसद हैं. कानपुर शहर से लगे होने के कारण उन्नाव चमड़े के कारोबार के लिए दुनियाभर में मशहूर है. यह इलाका एक दौर में कांग्रेस का मजबूत इलाका हुआ करता था, लेकिन अब यहां बीजेपी अपनी जगह बना चुकी है. 2014 के लोकसभा चुनाव में मोदी लहर में भारतीय जनता पार्टी (BJP) साक्षी महाराज को लोकसभा चुनाव में 5,18,834 वोट मिले थे. दूसरे नंबर पर समाजवादी पार्टी के अरुण शुक्ला थे जिनको 2,08,661 वोट मिले थे. तीसरे नंबर पर बीएसपी थी जिसे 2,00,176 वोट मिले थे. वहीं कांग्रेस प्रत्याशी अनु टंडन को 1,97,098 वोट मिले थे.

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2019: Voter list में आपका नाम है या नहीं, जानें मोबाइल से कैसे करें चेक

उन्नाव संसदीय सीट पर 2014 तक 16 बार आम चुनाव और 1 बार उपचुनाव हुए हैं. इनमें से 4 बार भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस 9 बार जीतने में सफल रही है और सपा, बसपा और जनता पार्टी एक-एक बार जीतने में सफल रही हैं. 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्नाव संसदीय सीट पर 55.52 फीसदी मतदान हुए थे. इस सीट पर बीजेपी उम्मीदवार साक्षी महाराज ने सपा के अरुण शुक्ला को करीब 3 लाख मतों से मात देकर जीत हासिल की थी.

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2019 : यूपी के अकबरपुर में 29 अप्रैल को होगा मतदान, क्या फिर बरकरार रहेगा बीजेपी का दबदबा?

साक्षी महाराज अपने बयानों की वजह से हमेशा चर्चा में रहते हैं, वह कई बार अपने बयानों से बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मुश्किल में डाल चुके हैं. सपा-बसपा गठबंधन के तहत इस बार समाजवादी पार्टी यहां से अपना प्रत्याशी उतारेगी. हालांकि अभी तक उम्मीदवार का नाम तय नहीं किया गया है. अब देखने वाली बात यह होगी कि बीजेपी इस बार
साक्षी महाराज को टिकट देती है या नहीं.

Lok Sabha Election2019: तारीखों के ऐलान के साथ चुनाव आचार संहिता लागू, देखें VIDEO

First Published: Mar 11, 2019 10:19:43 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो