BREAKING NEWS
  • PAK पीएम की पूर्व पत्नी ने कश्मीर मुद्दे पर इमरान खान की खोली पोल, कहा- मोदी के साथ हुआ था गोपनीय समझौता- Read More »
  • विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप: भारत के प्रणॉय ने पूर्व ओलंपिक चैंपियन चीन के लिन डेन को हराया- Read More »
  • पी चिदंबरम को सुप्रीम कोर्ट से भी झटका, जल्द सुनवाई से किया इनकार- Read More »

Lok Sabha Election 2019 : समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव की पत्नी कन्नौज सांसद डिंपल यादव के बारे में एक नजर

News State Bureau  |   Updated On : March 20, 2019 03:05 PM
डिंपल यादव (फाइल फोटो)

डिंपल यादव (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

डिंपल यादव को 2012 में राजनीति में सफलता मिली. इससे पहले वह चुनाव हार गई थीं. 2012 में उनके पति अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बन गए. इस वजह से उन्हें यह सीट छोड़नी पड़ी. अखिलेश यादव कन्नौज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार सांसद चुने गए. डिंपल 2012 में यहां से सांसद बनीं. 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के सुब्रत पाठक को भारी मतों से हराकर जीत दर्ज की थी. इससे पहले उनके ससुर मुलायम सिंह यादव भी इस लोकसभा सीट से सांसद रह चुके हैं.

डिंपल यादव का राजनीतिक जीवन
कन्नौज लोकसभा सीट पर सबसे पहले 1967 में चुनाव हुआ था. 1967 में समयुक्त सोशलिस्ट पार्टी के राम मनोहर लोहिया सांसद बने थे. 1971 से 1977 तक कांग्रेस से सत्य नारायण मिश्रा इस सीट पर काबिज रहे. 1977 में जनता पार्टी से राम प्रकाश त्रिपाठी सांसद निर्वाचित हुए. 1980 जनता पार्टी सेक्यूलर के छोटे सिंह यादव ने जीत दर्ज की. 1984 में शिला दीक्षित ने कांग्रेस को जीत दिलाई. 1989 में जनता दल से छोटे सिंह यादव सांसद चुने गए. 1991 में जनता पार्टी के छोटे सिंह यादव सांसद बने. 1996 में बीजेपी का खाता खुला. चंद्र भूषण सिंह सांसद बने.

यह भी पढ़ें - Lok Sabha Election 2019 : आइए जानते हैं मुलायम सिंह यादव के संसदीय क्षेत्र मैनपुरी के बारे में

1998 में समाजवादी पार्टी से प्रदीप कुमार यादव इस पर अपना कब्जा जमा लिया. 1999 में समाजवादी पार्टी से मुलायम सिंह यादव सांसद चुने गए. 2000 में समाजवादी पार्टी से अखिलेश यादव सांसद बने. 2004 में अखिलेश यादव फिर से सांसद चुने गए. 2009 में भी अखिलेश यादव ने जीत दर्ज की. 2012 में अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बन गए. उसके बाद इस सीट पर उपचुनाव होता है. उपचुनाव में अखिलेश की पत्नी डिंपल ने जीत दर्ज की. 2014 में डिंपल यादव ने बीजेपी के सुब्रत पाठक पटखनी दी थी.

डिंपल यादव का जीवन परिचय

डिंपल यादव का जन्म 15 जनवरी 1978 में हुआ था. वह समाजवादी पार्टी से कन्नौज लोकसभा सीट पर लगातार दो बार सांसद चुनी गईं. उनका पति समाजवादी पार्टी के मुखिया और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री हैं. डिंपल का जन्म महाराष्ट्र के पुने में हुआ था. उनके माता पिता का नाम कर्नल आर सी एस रावत और चंपा रावत है. वे अपने माता पिता के तीन बेटियों में दूसरी बेटी हैं. उसके माता-पिता मूल रूप से उत्तराखंड के रहने वाले हैं. उनकी शिक्षा पुने, भटिंडा, अंडबार निकोबार द्वीप समूह और आर्मी पब्लिक स्कूल लखनऊ में हुई है. उनके माता-पिता अब उत्तराखंड के काशीपुर में रहते हैं. उन्होंने लखनऊ विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है.

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2019 : आइए जानते हैं सपा प्रमुख अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव की संसदीय क्षेत्र कन्नौज के बारे में

जब डिंपल पढ़ाई कर रही थी, उस वक्त अखिलेश से उनकी मुलाकात हुई थी. अखिलेश ने उनसे शादी करने की इच्छा जताई, लेकिन अखिलेश के परिवार ने इस पर विरोध जताया. उसकी दादी मां मुर्ति देवी ने इसकी स्वीकृति दे दी. इसके बाद दोनों शादी के बंधन में बंध गए. उनके दांपत्य जीवन में दो बेटी और एक बेटे हैं. उनके नाम अदिति, टीना और अर्जुन है. अखिलेश यादव कन्नौज लोकसभा सीट से लगातार तीन बार सांसद चुने गए हैं. 2012 से लेकर 2017 तक उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं.

First Published: Wednesday, March 20, 2019 03:04:11 PM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Lok Sabha Election 2019, Lok Sabha Election 2019 Uttar Pradesh, Lok Sabha Election 2019 Eastern Uttar Pradesh, Lok Sabha Election 2019 Schedule, Vip Candidates, Vip Constituency,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

न्यूज़ फीचर

वीडियो