LOK SABHA ELECTION 2019 : मशहूर अभिनेत्री और मथुरा सांसद हेमा मालिनी के बारे में एक नजर

News State Bureau  |   Updated On : March 04, 2019 04:31:52 PM
हेमा मालिनी (फाइल फोटो)

हेमा मालिनी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

हेमा मालिनी का पूरा नाम हेमा मालिनी चक्रवर्ती है. उन्हें ड्रीम गर्ल के नाम से भी जाना जाता है. वह फिल्म इंडस्ट्री की मशहूर अदाकारा हैं. उन्होंने 2003 में राजनीति में कदम रखा. हिंदी भाषी क्षेत्र से न होते हुए भी हिंदी सिनेमा में उन्होंने अमिट छाप छोड़ी है. उन्होंने कई एक से एक बेहतरीन फिल्में की हैं. 2004 में पूर्ण रूप से भाजपा में शामिल हो गईं. भारत सरकार ने उन्हें 2000 में पद्म श्री से सम्मानित किया. वर्तमान में मथुरा से सांसद हैं. 2014 में राष्ट्रीय लोक दल के जयंत चौधरी को हराया था. वहां से चुनाव जीतकर भाजपा को 10 साल के बाद वहां से वापसी कराया.

हेमा मालिनी का राजनीतिक सफर

2003 में राज्यसभा सांसद चुनी गईं. तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम ने नामित किया था. फरवरी 2004 में भाजपा में शामिल हो गईं. 2010 में वह भारतीय जनता पार्टी के महासचिव भी बनीं. 2014 के लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय लोकदल के जयंत चौधरी को तीन लाख से ज्यादा वोटों से हराया था.

ये भी पढ़ें - Lok sabah election 2019 : आइए जानते हैं मशहूर फिल्म अभिनेत्री और सांसद हेमा मालिनी के संसदीय क्षेत्र मथुरा के बारे में

हेमा मालिनी का जीवन परिचय

हेमा मालिनी का जन्म 16 अक्टूबर 1948 में हआ था. उनका जन्मस्थान जीयपुरम जिला तिरुचिरापल्ली मद्रास है. उन्होंने स्कूली शिक्षा दिल्ली तमिल एजूकेशन एसोसिएशन सीनियर स्कूल नई दिल्ली से प्राप्त की है. उन्होंने 10वीं के बाद पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी. उनके पिता का नाम व्ही एस आर चक्रवर्ती और माता का नाम जया लक्ष्मी चक्रवर्ती हैं. उन्होंने धर्मेंद्र से 2 मई 1980 को शादी कर ली. उनकी दो बेटियां हैं. एक का नाम ईशा देओल और दूसरी बेटी अहाना देओल हैं. उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए 11 बार फिल्मफेयर अवार्ड से सम्मानित किया गया. 2000 में फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया. 2000 में भारत सरकार ने पद्म श्री अवार्ड से नवाजा.

ये भी पढ़ें - अमेरिका के अलाबामा और जॉर्जिया में आए बवंडर में 14 लोगों की मौत

उन्होंने एक बार ट्विट कर कहा था कि बिहार और पश्चिम बंगाल की विधवा को वृंदावन नहीं आने दिया जाए. यमुना एक्सप्रेस वे पर एक उनकी मर्सिडीस एक ऑल्टो कार से टकरा गई थी जिससे एक दो वर्षीय लड़की की मौत हो गई थी. इस दोनों मामले में उसे काफी आलोचना का सामना करना पड़ा.

ये भी पढ़ें - गोरखपुर में AIIMS की OPD शुरू, जानें किन-किन रोगों का हो सकता है इलाज

दर्शकों ने हेमा मालिनी के अभिनय के खूब सराहा है. उन्होंने कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया. राजा जानी, सीता और गीता, प्रेम नगर, अमीर गरीब, धर्मात्मा, खुशबू, शोले, चरस, ड्रीमगर्ल, त्रिशूल, मीरा, दो और दो पांच, द बर्निग ट्रेन, ज्योति, क्रांति, रजिया सुल्तान, बागबान इनकी प्रमुख्य फ़िल्में हैं.

First Published: Mar 04, 2019 04:31:46 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो