BREAKING NEWS
  • दिल्ली में चल रहा था फर्जी पासपोर्ट सेवा केंद्र, 100 से ज्यादा लोगों से करोड़ों रुपए की ठगी - Read More »

lok sabha election 2019 : कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के बारे में एक नजर

News State Bureau  |   Updated On : March 02, 2019 04:23:12 PM
राहुल गांधी (फाइल फोटो)

राहुल गांधी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

राहुल गांधी उत्तर प्रदेश के अमेठी लोकसभा क्षेत्र से सांसद हैं. उन्होंने लगातार तीन बार इस सीट से सांसद निर्वाचित हुए. उसने 2004 में इस सीट से चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की. 2014 में उन्होंने वर्तमान कैबिनेट मंत्री स्मृति ईरानी को शिकस्त दी थी. स्मृति ईरानी अभी केंद्र में कपड़ा मंत्री हैं. इससे पहले वह मानव संसाधन विकास मंत्री रह चुकीं हैं. राहुल गांधी दिसंबर 2017 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने. 

ये भी पढ़ें - LOK SABHA ELECTION 2019 : आइए जानते हैं कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र अमेठी के बारे में

राहुल गांधी का जन्म 19 जून 1970 को हुआ था. राजीव और सोनिया गांधी की दो संतानें हैं. एक बेटा और एक बेटी. राहुल गांधी प्रियंका गांधी से बड़ा है. राहुल गांधी ने शुरुआती शिक्षा सेंट कोलंबस स्कूल से प्राप्त की. राहुल गांधी ने ग्रैजुएशन हावार्ड यूनिवर्सिटी से किया. इसके बाद कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से एम फिल की डिग्री प्राप्त की. पढ़ाई पूरी करने के बाद राहुल माइकल पोर्टर की कंपनी में तीन साल तक काम भी किया.

ये भी पढ़ें - #भारत के मन की बात : भारत देश की महिलाएं बढ़ा रहीं राष्ट्र का गौरव : स्मृति ईरानी

राहुल गांधी ने मई 2004 में चुनाव लड़ने की घोषणा की. इसके साथ ही भारतीय राजनीति में सक्रिय रूप से प्रवेश किया. उन्होंने सबसे पहले अपने पिता के संसदीय क्षेत्र अमेठी का दौरा किया. उस समय वहां से उसकी मां सोनिया गांधी सांसद थीं. 2004 में अमेठी से लोकसभा का चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की. यह वही सीट है जहां से उसका चाचा संजया गांधी, पिता राजीव गांधी और मां सोनिया गांधी सांसद बने हैं. 2009 के चुनाव में राहुल गांधी ने अपने प्रतिद्वंद्वी को भारी मतों से हराया था. अमेठी से दोबारा सांसद बने. उस साल कांग्रेस ने 80 में से 21 सीट पर जीत दर्ज की थी. 2014 में राहुल गांधी ने भाजपा की स्मृति ईरानी को 1 लाख से अधिक वोटों से हराया. हालांकि बीजेपी ने 80 में से 71 सीटों पर जीत दर्ज की थी. लेकिन स्मृति ईरानी को यहां से हार का सामना करना पड़ा. राहुल ने यहां से जीत दर्ज कर कांग्रेस का गढ़ बचा लिया.

ये भी पढ़ें - हैदराबाद के राजीव गांधी हवाई अड्डे ने यात्रियों को जल्दी रिपोर्ट करने की सलाह दी

आगामी लोकसभा चुनाव 2019 में राहुल गांधी कांग्रेस से प्रधानमंत्री पद के प्रबल उम्मीदवार हैं. कांग्रेस राहुल के नेतृत्व में लोक सभा चुनाव 2019 लड़ेगी.

First Published: Mar 02, 2019 04:02:05 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो