logo-image

Delhi Elections 2020: शोएब इकबाल का राजनीतिक रिकॉर्ड, 5 दल, 6 चुनाव और 5 जीत

दिल्ली (Delhi) की 70 विधानसभा सीटों में एक मटिया महल विधानसभा सीट पर इस बार सभी की नजरें टिकी होंगी.

Updated on: 15 Jan 2020, 05:48 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली (Delhi) की 70 विधानसभा सीटों में एक मटिया महल विधानसभा सीट पर इस बार सभी की नजरें टिकी होंगी. क्योंकि कांग्रेस का हाथ छोड़कर आए शोएब इकबाल को सत्ताधारी आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) ने इस सीट पर अपना उम्मीदवार बनाया है. आप ने शोएब इकबाल को आसिम अहमद खान की जगह उम्मीदवार बनाया है. वैसे तो इस विधानसभा क्षेत्र को शोएब इकबाल का गढ़ माना जाता है. वो इस क्षेत्र से पांच बार विधायक रह चुके हैं. इकबाल दिल्ली विधानसभा के पूर्व उपाध्यक्ष रहे हैं और आप की तरफ से उतारे गए चार मुस्लिम उम्मीदवारों में शामिल हैं.

यह भी पढ़ेंः Delhi Assembly Election 2020: दिल्ली में मेरा चेहरा ही चुनाव में सबसे बड़ा ब्रांडः मनोज तिवारी

1993 से 2015 तक अलग-अलग दलों से विधायक रहे

इकबाल मटिया महल सीट से 1993 में विधानसभा बनने से लेकर 2015 तक अलग अलग पार्टियों के टिकट पर विधायक रहे.  लेकिन हर बार वह अलग-अलग क्षेत्रीय दल के टिकट पर चुनाव लड़कर जीते थे. दो बार जनता दल से, एक बार जनता दल सेकुलर, लोक जनशक्ति पार्टी और जनता दल यूनाइटेड के टिकट पर चुनाव लड़ चुके हैं और चुनाव जीतते आए हैं. लेकिन साल 2015 में जब वह कांग्रेस की टिकट पर इस विधानसभा से चुनाव लड़े तो हार गए थे. 

2015 में इकबाल की जीत का सिलसिला टूटा

1993 और 1998 का विधानसभा चुनाव जनता दल के टिकट पर लड़ा था तो 2003 के चुनाव में जद(एस) के टिकट पर मैदान में उतरे. इसके बाद 2008 का विधानसभा चुनाव लोक जनशक्ति पार्टी से लड़ा तो 2013 में जद(यू) के टिकट पर विधानसभा पहुंचे. मगर 2015 में कांग्रेस के टिकट पर चुनावी रण में उतरे इकबाल ‘आप’ की आंधी में अपना किला नहीं बचा सके. उनकी जीत का सिलसिला 2015 में आप के टिकट पर लड़ने वाले आसिम अहमद खान ने तोड़ दिया. इस बार इकबाल कांग्रेस के उम्मीदवार थे.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली चुनाव से पहले AAP को लगा बड़ा झटका, टिकट न मिलने नाराज इस MLA ने छोड़ी पार्टी

शोएब के राजनीतिक करियर का यह छठा दल

आम आदमी पार्टी के जुड़ने के बाद शोएब इकबाल के राजनीतिक करियर का यह छठा दल है. इस तरह से उनके राजनीतिक करियर पर नजर डाली जाए तो वो 1993 से लेकर 2015 तक हुए विधानसभा के चुनाव में 5 दलों के टिकट पर 6 मैदान में उतरे और लगातार 5 जीत दर्ज की. इस बार भी दिल्ली के विधानसभा चुनाव में जीत के लिहाज से देखा जाए तो शोएब इकबाल एक बड़ा नाम है. अब देखना यह है कि क्या वो इस सीट से चुनाव में जीत का 'छक्का' लगा पाएंगे. बता दें कि दिल्ली में विधानसभा की 70 सीटों पर आठ फरवरी को चुनाव होंगे. मतगणना 11 फरवरी को होगी.

यह वीडियो देखेंः