logo-image

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020: करोलबाग से AAP ने फिर विशेष रवि को उतारा, विवादों से रहा है गहरा नाता

विशेष रवि का जन्म 19 मई 1983 को दिल्ली में हुआ. उनके पिता का नाम केसी रवि है. 2015 के चुनाव में दाखिल हलफनामे के अनुसार, विशेष रवि 12वीं पास हैं.

Updated on: 17 Jan 2020, 03:14 PM

नई दिल्ली:

Delhi Assembly Election 2020: दिल्ली की अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित विधानसभा सीटों में से एक करोलबाग (Karol Bagh) विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी (AAP) ने अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है. आप ने एक बार फिर से विशेष रवि (Vishesh Ravi) पर अपना भरोसा जताया है और 2020 के विधानसभा चुनाव में करोलबाग सीट से टिकट दिया है. यहां विशेष रवि के सामने चुनाव जीत कर 'हैट्रिक' बनाने की चुनौती होगी. करोलबाग विधानसभा क्षेत्र में 2015 में कुल वोटर्स 1,64,715 थे, जिनमें 90,435 पुरुष और 74,272 महिलाएं शामिल थीं.

यह भी पढ़ेंः Delhi Assembly Election 2020: दिल्ली की चुनावी रैलियों पर आतंक का साया

करोलबाग से दो बार विधायक चुने गए

करोल विधानसभा क्षेत्र सेंट्रल दिल्ली में है और यह नई दिल्ली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है. वर्तमान में आम आदमी पार्टी के विशेष रवि यहां से विधायक हैं. करोलबाग क्षेत्र में विशेष रवि का ही दबदबा है. यहां से विशेष रवि दो बार विधायक चुने गए हैं. उन्होंने इस सीट पर बीजेपी के 10 साल के राज को 2013 में आते ही खत्म कर दिया था. 2015 के चुनावों में भी इस सीट पर विशेष रवि ने कब्जा जमाया. इस बार विशेष रवि यहां से विधानसभा का चुनाव जीते तो यह उनकी हैट्रिक होगी.

यह वीडियो देखेंः

विशेष रवि का विवादों से गहरा नाता

बीकॉम की फर्जी डिग्री को लेकर वो विवादों में आए थे. इसके अलावा विशेष रवि के खिलाफ चंदे के लिए जबरन उगाही का आरोप है. उन पर रंगदारी, धमकाने और आपराधिक साजिश के मुकदमे भी दर्ज हुए थे. आम आदमी पार्टी 27 जिन विधायकों के विरुद्ध अयोग्य ठहराने की याचिका दाखिल की गई थी, उनमें विशेष रवि भी शामिल थे. हालांकि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने चुनाव आयोग की राय के आधार पर याचिका को खारिज कर दिया था.

यह भी पढ़ेंः मनीष सिसोदिया की नहीं लेकिन उनकी पत्नी की संपत्ति बढ़कर हुई 65 लाख रुपए

बहुत ही सादे तरीके से रचाई थी शादी

विशेष रवि का जन्म 19 मई 1983 को दिल्ली में हुआ. उनके पिता का नाम केसी रवि है. 2015 के चुनाव में दाखिल हलफनामे के अनुसार, विशेष रवि 12वीं पास हैं. विधायक विशेष रवि अपनी शादी की वजह से काफी समय तक सुर्खियों में रहे. 1 फरवरी 2017 को उनकी शादी हुई. विशेष रवि ने बहुत ही सादे तरीके से अपनी शादी की. जिसकी जमकर तारीफ की गई. उन्होंने 2017 में अपनी शादी की थी. उन्होंने गरीब लड़कियों की शादी का सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया था. इसी दौरान आठ दूल्हों के साथ उन्होंने भी इस सामूहिक आयोजन में प्रीति जैन से शादी रचाई थी.