logo-image

NN Opinion Poll: पंजाब में BJP-अकाली को 5, कांग्रेस को 6 और AAP को 1 सीट मिलने का अनुमान

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा राफेल मुद्दे को लेकर केंद्र सरकार पर लगाए गए आरोप में 36 प्रतिशत लोग दम मानते हैं जबकि 28 फीसदी लोग इसे बेबुनियाद आरोप मान रहे हैं.

Updated on: 12 Feb 2019, 04:13 PM

नई दिल्ली:

2019 लोकसभा को लेकर सभी पार्टियों ने तैयरियां शुरू कर दी है वहीं न्यूज़ नेशन यह जानने को निकला है कि पंजाब का मूड क्या है? बता दें कि पंजाब में कुल 13 लोकसभा क्षेत्र हैं. पंजाब के लोगों के मुताबिक राज्य में भले ही कांग्रेस सरकार का कामकाज बहुत अच्छा नहीं रहा हो लेकिन लोग केंद्र की सरकार पर भी राजनीति करने का आरोप लगा रहे हैं. पंजाब के 48 प्रतिशत लोगों का मानना है कि मोदी सरकार राजनीति कर रही है 33 प्रतिशत लोग मानते हैं कि उनका ध्यान विकास पर है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा राफेल मुद्दे को लेकर केंद्र सरकार पर लगाए गए आरोप में 36 प्रतिशत लोग दम मानते हैं जबकि 28 फीसदी लोग इसे बेबुनियाद आरोप मान रहे हैं.

हालांकि प्रधानमंत्री चेहरे को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी की विश्वसनियता अभी भी ख़त्म नहीं हुई है. पंजाब के 38 प्रतिशत लोग मानते हैं कि 2019 में मोदी पसंदीदा पीएम उम्मीदवार है. वहीं 30 प्रतिशत लोगों ने माना है कि राहुल गांधी 2019 लोकसभा चुनाव में उनके पसंदीदा उम्मीदवार होंगे.

वहीं 2014 लोकसभा चुनाव में पाकिस्तान मुद्दे को लेकर सख़्त रवैया दिखाने वाली बीजेपी सरकार चलाते हुए पंजाब लोगों के मुताबिक मुहतोड़ जवाब देने में नाकाम रही है. 32 प्रतिशत लोग ही मानते हैं कि कि मोदी सरकार पाकिस्तान और चीन को मुंहतोड़ जवाब दे पा रही है, 49 प्रतिशत लोगों का मानना है कि सरकार जवाब देने में अक्षम रही है.

पंजाब के लोगों के मुताबिक केवल 33 प्रतिशत लोग ही केंद्र की एनडीए सरकार से ख़ुश है जबकि 53 प्रतिशत लोग नाख़ुश. 2019 लोकसभा चुनाव में 27 प्रतिशत पंजाब के लोगों के लिए रोज़गार बड़ा मुद्दा है वहीं 16 प्रतिशत लोगों ने मंहगाई को बी मुद्दा माना है.

हालांकि सीट को लेकर कांग्रेस को बढ़त मिलती दिखाई दे रही है. ओपिनियन पोल के मुताबिक़ पंजाब में कांग्रेस को 6 और आप को एक सीट मिलती हुई दिखाई दे रही है वहीं अकाली दल और बीजेपी गठबंधन को 5 सीट मिलती दिखाई दे रही है.

हालांकि वोट प्रतिशत की बात करें तो दोनों प्रमुख पार्टियों को 32 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान जताया गया है. वहीं आप को 19 प्रतिशत वोट मिलती हुई दिखाई दे रही है.

और पढ़ें- Opinion Poll: हिमाचल में मोदी मैजिक अब भी बरकरार, PM के लिए राहुल दूसरी पसंद

2019 लोकसभा चुनाव में ऐसा लग रहा है कि बीजेपी को 2014 जैसा बहुमत नहीं मिले. वहीं कांग्रेस भी अकेले सरकार बना पाए असंभव सा लगता है ऐसे में गठबंधन धर्म निभाना भी दोनों दलों के लिए प्रमुख चुनौती होगी.

पंजाब के लोग मानते हैं कि बीजेपी और कांग्रेस दोनों समान रूप से गठबंधन निभाने में सक्षम है. इसलिए लोगों ने बराबर रूप से दोनों को 34 प्रतिशत वोट दिए हैं.