logo-image

पीएम नरेंद्र मोदी की सुनामी में बह गए कई पूर्व मुख्‍यमंत्री, देखें लिस्‍ट

मोदी सुनामो के प्रचंड वेग में कई पूर्व मुख्‍यमंत्री भी चुनाव हारने के कगार पर हैं.रुझानों में वोटों का इतना अंतर आ गया है कि इन पूर्व मुख्‍यमंत्रियों की हार निश्‍चित है.

Updated on: 23 May 2019, 06:20 PM

नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनाव 2019 के सभी नतीजे वैसे तो अभी नहीं आए हैं पर यह तय हो गया कि 2014 में पहले हवा चली, फिर आंधी आई इसके बाद, तूफान आया और अंतिम चरण आते-आते मोदी की सुनामी (Tsunami) आ गई. इस बार एयर स्‍ट्राइक के बाद से ही मोदी की सुनामी नहीं बल्‍कि मोदी TsuNamo आ गया. नतीजा ये हुआ कि जाति और क्षेत्र के नाम पर राजनीति करने वालों के नीचे से जमीन खिसक गई. मोदी सुनामो के प्रचंड वेग में कई पूर्व मुख्‍यमंत्री भी चुनाव हारने के कगार पर हैं.रुझानों में वोटों का इतना अंतर आ गया है कि इन पूर्व मुख्‍यमंत्रियों की हार निश्‍चित है.

हरियाणा से भूपेंद्र हुड्डा

हरियाणा में कांग्रेस के सबसे वरिष्ठ नेता और दो बार मुख्यमंत्री रह चुके भूपेंद्र सिंह हुड्डा इस बार सोनीपत से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं. सोनीपत जाट बहुल सीट है. यही वजह है कि कांग्रेस आलाकमान ने भूपेंद्र हुड्डा को सोनीपत जिताने की जिम्मेदारी सौंपी है. भूपेंद्र हुड्डा की सीधी लड़ाई बीजेपी के मौजूदा सांसद रमेश चंद कौशिक से है जिन्हें बीजेपी ने फिर से मैदान में उतारा है. बीजेपी के रमेश चंद्र कौशिक भूपेंद्र हुड्डा से 1, 30, 000 वोटों से आगे चल रहे हैं.


अशोक चह्वाण
महाराष्ट्र की नांदेड़ लोकसभा सीट पर मतगणना जारी है. अभी तक के रुझानों में कांग्रेस के दिग्गज नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंंत्री अशोक चव्हाण पिछड़ गए हैं. बीजेपी के प्रताप गोविंदराव चिखलीकर आगे चल रहे हैं. हालांकि चुनाव आयोग आधिकारिक तौर पर चुनाव नतीजों का ऐलान मतगणना खत्म होने के बाद ही करेगा. नांदेड़ लोकसभा सीट पर 18 अप्रैल को दूसरे चरण में वोटिंग हुई थी. इस सीट से 14 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

मुकुल संगामा
मेघालय की तुरा लोकसभा सीट (Tura Lok Sabha Elections 2019) पर कांग्रेस से मुकुल संगमा (Mukul M Sangma) और बीजेपी से रिकमन मोमिम खड़े हैं. 2014 में हुए चुनाव में नेशनल पीपुल्स पार्टी के पुर्नो अगीतोक संगमा (पीए संगमा) ने जीत हासिल की थी. उन्हें 2,39,301 वोट मिले और 1,99,585 वोट पाकर दूसरे पायदान पर कांग्रेस के डेरिल विलियम चरण मोमिन रहे थे. 2016 में पीए संगमा का निधन हो गया. इसके बाद इस सीट पर उपचुनाव हुआ, जिसमें संगमा के बेटे कोनराड संगमा ने जीत दर्ज की.

हरीश रावत पूर्व मुख्‍यमंत्री, उत्‍तराखंड


नैनीताल-ऊधमसिंह नगर सीट पर कांग्रेस के हरीश रावत तीसरे नंबर पर हैं. नैनीताल ऊधमपुर सीट से अजय भट्ट पहले स्थान पर हैं. कांग्रेस ने पूर्व सीएम व प्रदेश के बड़े चेहरे हरीश रावत पर दांव खेला। लेकिन जमीनी राजीनीति के माहिर खिलाड़ी माने जाने वाले हरदा एक बार फिर मोदी लहर में चूक रहे हैं। अभी तक के रुझानों में अजय भट्ट लगातार उनसे आगे है। इस चुनाव को रावत के राजनैतिक भविष्य के लिए अहम माना गया है।
बीजेपी के Ajay Bhatt को अब तक 754807 वोट मिल चुके हैं औ पूर्व सीएम Harish Rawat 427722 पाकर काफी पीछे हैं.

दिग्‍विजय सिंह

मध्य प्रदेश की सबसे हॉट सीट भोपाल संसदीय क्षेत्र से भाजपा की उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा ठाकुर को शुरुआती रुझान में बढ़त मिली है. राज्य की सबसे हॉट सीट भोपाल में कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और भाजपा की साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर के बीच कड़ी टक्कर है. डाक मतपत्रों की गिनती के जरिए जो रुझान सामने आया है, उसके मुताबिक प्रज्ञा ठाकुर ने बढ़त बनाई है. साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर 30000 वोटों से आगे चल रही है. राजधानी के पुरानी जेल में मतगणना जारी है.

शीला दीक्षित
दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी का जादू चल गया है. यहां की सातों सीटों पर बीजेपी की जीत तय है. 2014 के लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी (BJP) ने दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी. इस बार विपक्ष के सारे दिग्गज नेता फिसड्डी साबित होते नजर आ रहे हैं.

2019 के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) में भी बीजेपी दिल्ली में क्लीन स्वीप कर सकती है. यहां भी पीएम नरेंद्र मोदी के सामने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और कांग्रेस के सारे दिग्गज नेता फिसड्डी साबित हुए हैं. चुनाव से पहले लग रहा था कि दिल्ली में बीजेपी (BJP), कांग्रेस (Congress) और आम आदमी पार्टी (AAP) के बीच कांटे की टक्कर होगी, लेकिन नतीजे आने के बाद बीजेपी के प्रत्याशी एकतरफा जीत कर रहे हैं. उत्तर पूर्व दिल्ली लोकसभा सीट से बीजेपी के मनोज तिवारी पूर्व सीएम शीला दीक्षित से आगे चल रहे हैं.