logo-image

South India Exit Poll: क्या अबकी बार दक्षिण भारत बनाएगा पीएम ?

टीडीपी नेता चंद्रबाबू नायडू ने गैर बीजेपी प्रधानमंत्री बनाने के लिए मिशन महागठबंधन शुरू किया है तो स्टालिन पहले ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को पीएम पद का दावेदार बना सकते हैं. ऐसे में एक बड़ा प्रश्न उठता है कि क्या दक्षिण भारत की मुहिम से देश को मिलेगा नया पीएम?

Updated on: 19 May 2019, 10:03 PM

नई दिल्ली.:

लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण का मतदान खत्म हो चुका है. अब जनता को चुनाव के नतीजों का इंतजार है. हालांकि नतीजों से पहले हर कोई जानना चाहता है कि अबकी बार किसकी सरकार बनेगी ? इसी के मद्देनजर मतदान खत्म होते ही NewsState.com आपके लिए उत्तर प्रदेश का सबसे सटीक एग्‍जिट पोल (Exit Poll) लेकर आया है. इस Exit Poll में दक्षिणभारत के प्रमुख राज्यों मसलन तमिलनाडू, आंध्र प्रदेश, केरल, कर्नाटक आदि में 7 चरणों में हुए मतदान के दौरान मतदाताओं के रुझान का जायजा लेकर यह समझने का प्रयास किया गया है कि इस बार किस दल को कितनी सीटें मिल सकती हैं. 5 बजे से इसे हमारे न्‍यूज चैनल News State पर दिखाया जाएगा. इसके अलावा इसकी पूरी डिटेल NewsState.com पर देख सकते हैं.

calenderIcon 18:53 (IST)
shareIcon

केरल में खाता खोल रही बीजेपी

हालांकि बीजेपी के लिए बहुत अच्छे संकेत हैं मोदी लहर के बावजूद 2014 में खाता खोलने में नाकाम रही बीजेपी केरल में इस लोकसभा चुनाव 2019 में कम से कम एक तो अधिकतम 3 सीटें दे रहे हैं.

calenderIcon 18:52 (IST)
shareIcon

केरल

यूडीएफ से गठबंधन कर कांग्रेस 11 से 13 जीत सकती है. सीपीएम नीत एलडीएफ गठबंधन 5 से 7 सीटें हासिल कर सकती है.

calenderIcon 18:51 (IST)
shareIcon

कर्नाटक

बीजेपी एक्जिट पोल के
लिहाज से अधिकतम 19 सीटें प्राप्त करती नजर आ रही है. वहीं, कांग्रेस अपना पिछला प्रदर्शन बरकरार रखने में सफल रहेगी. फिलहाल उसके खाते में 9 से 11
सीटें आ सकती हैं.

calenderIcon 18:50 (IST)
shareIcon

आंध्रप्रदेश

तेलुगू देशम पार्टी प्रमुख और सीएम चंद्रबाबू नायडू अपनी ही प्रतिष्ठा
बचाते नजर नहीं आ रहे हैं. उन्हें 2014 के लिहाज से आधी सीटों से संतोष करना पड़ सकता है. एक्जिट पोल के मुताबिक टीडीपी को 7 से 9 सीटों पर संतोष करना
पड़ सकता है.

calenderIcon 18:48 (IST)
shareIcon

कांग्रेस, सीपीआई और अन्य के साथ मिलकर डीएमके कम से कम 27 तो अधिकतम 29 सीटों पर कब्जा करने जा
रही है. इसके उलट बीजेपी नीत एआईडीएमके गठबंधन 8 से 10 सीटें ला रहा है.

calenderIcon 18:48 (IST)
shareIcon

यूडीएफ से गठबंधन कर कांग्रेस 11 से 13 जीत सकती है. सीपीएम नीत एलडीएफ गठबंधन 5 से 7 सीटें हासिल कर सकती है.

calenderIcon 18:47 (IST)
shareIcon

बीजेपी एक्जिट पोल के लिहाज से अधिकतम 19 सीटें प्राप्त करती नजर आ रही है. कांग्रेस अपना पिछला प्रदर्शन बरकरार रखने में सफल रहेगी. फिलहाल उसके खाते में 9 से 11 सीटें आ सकती हैं.

calenderIcon 18:45 (IST)
shareIcon

कांग्रेस, सीपीआई और अन्य के साथ मिलकर डीएमके कम से कम 27 तो अधिकतम 29 सीटों पर कब्जा करने जा रही है. एआईडीएमके, बीजेपी, पीएमके व अन्य गठबंधन को 8 से 10 सीटें मिल रही हैं.

calenderIcon 18:10 (IST)
shareIcon

दिल्ली में गठबंधन सरकार चलाने का अच्छा-खासा अनुभव रखने वाली सोनिया गांधी ने गैर बीजेपी खासकर दक्षिण की पार्टियों से ताल-मेल बनाने के लिए एक कोर कमेटी तक का गठन कर दिया है. यह कमेटी 23 मई को परिणाम आने के बाद के परिदृश्य को ध्यान में रखकर रणनीति पर काम कर रही है. 

calenderIcon 18:01 (IST)
shareIcon

विपक्ष यह मान कर चल रहा है कि 17वीं लोकसभा में किसी एक पार्टी को बहुमत मिलने नहीं जा रहा है. ऐसे में चंद्रबाबू नायडू के प्रयासों के साथ ही कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने भी अपने स्तर पर प्रयास शुरू कर दिए हैं. 

calenderIcon 16:45 (IST)
shareIcon

बीजेपी दे पाएगी टीडीपी को टक्कर

आंध्र प्रदेश में लोकसभा की 25 सीटों पर फिलहाल तेलुगू देशम पार्टी का ही दबदबा है. 2014 के लोकसभा चुनाव में टीडीपी ने 15 सीटें जीती थीं. वायएसआरसीपी ने 8 तो 2 पर अन्य विजयी रही थीं. कुल 3 करोड़ 67 लाख और 57 हजार के आसपास मतदाताओं ने 2019 में मतदान किया है.