logo-image

15 मार्च के चुनावी हलचल की हर खबर सिर्फ एक Click पर यहां देखें

लोकसभा चुनाव 2019 में बीएसपी ने कांग्रेस को बड़ा झटका देते हुए ये हका था कि वह किसी भी राज्‍य में कांग्रेस के साथ हाथ नहीं मिलाएगी.

Updated on: 15 Mar 2019, 11:26 PM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए राजनीतिक दल एक दूसरे के बड़े नेताओं को तोड़ने में लगे हैं.एक बड़ी खबर दिल्‍ली से आ रही है. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की उपस्थिति में अरविंद शर्मा बीजेपी में शामिल हो गए.

Delhi: Former Congress MP from Haryana Arvind Sharma joins BJP in presence of Haryana Chief Minister Manohar Lal Khattar pic.twitter.com/KNT9wsaShQ

— ANI (@ANI) March 15, 2019

हरियाणा कांग्रेस के कद्दावर नेता रहे अरविंद शर्मा ने अब बीजेपी का दामन थाम लिया है. हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल खट्टर की उपस्‍थिति में अरविंद शर्मा ने बीजेपी की सदस्‍यता ली. एक दिन पहले ही अरविंद शर्मा ने मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल खट्टर से मुलाकात की थी.

अरविंद शर्मा ने पिछला विधानसभा चुनाव बसपा के टिकट पर लड़ा था. उससे पहले 2014 में लोकसभा चुनाव कांग्रेस से लड़े थे, लेकिन बीजेपी के अश्विनी चोपड़ा से हार गए थे. इसके बाद उन्होंने बहुजन समाज पार्टी ज्वाइन कर ली थी और बसपा ने उन्हें अपना सीएम पद का उम्मीदवार भी घोषित किया था.

अरविंद शर्मा विधानसभा चुनाव में 2 सीटों से चुनाव लड़े थे, लेकिन बुरी तरह हार गए थे. 2016 में बसपा छोड़ वे फिर कांग्रेस में शामिल हो गए. वे 1996 में 11वीं लोकसभा के चुनाव में सोनीपत सीट से निर्दलीय जीते थे.

अरविंद शर्मा इसके बाद शिवसेना के प्रदेश अध्यक्ष रहे और रोहतक लोकसभा से चुनाव लड़े, लेकिन हार गए. फिर कांग्रेस में शामिल हो गए और करनाल लोकसभा से 2004 और 2009 में चुनाव लड़ा. दोनों बार वे जीत गए पर तीसरी बार बीजेपी के अश्विनी चौपड़ा ने उनके विजयरथ को रोक दिया.

वहीं बीएसपी ने कांग्रेस को बड़ा झटका देते हुए ये हका था कि वह किसी भी राज्‍य में कांग्रेस के साथ हाथ नहीं मिलाएगी. इसके बाद दिल्‍ली की पूर्व मुख्‍यमंत्री शीला दीक्षित ने बीएसपी को तगड़ा झटका दिया है. BSP के दक्षिणी दिल्ली प्रभारी व बिजवासन से 2015 का चुनाव लड़े योगेश गौड़, आजाद हिंद कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष कृष्णपाल गहलोत अपनी पूरी स्टेट पार्टी के साथ व नजफगढ़ से 2017 में बीएसपी उम्मीदवार के रूप में निगम चुनाव लड़े रघुनंदन शर्मा, उमेद खान, ओमकार सिंह अपने साथियों के साथ कांग्रेस में शामिल हो गए. इन सभी को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित की मौजूदगी में पार्टी में शामिल कराया गया.

 

calenderIcon 23:46 (IST)
shareIcon

कांग्रेस ने 18 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की
लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने 18 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की. यूपी के बाराबंकी लोकसभा सीट से पीएल पुनिया के बेटे तनुज पुनिया को उतारा गया.

calenderIcon 23:29 (IST)
shareIcon

गठबंधन और उनकी संयुक्त रैलियों से कोई डर नहीं है:केशव प्रसाद मौर्य
यूपी में बीजेपी कोर कमेटी की बैठक हुई. बैठक के बाद उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि पार्टी के नेता लोकसभा चुनाव की रणनीति बना रहे हैं. उसी सिलसिले ये बैठक थी. उन्होंने कहा कि गठबंधन और उनकी संयुक्त रैलियों से कोई डर नहीं है.

calenderIcon 21:39 (IST)
shareIcon

शत्रुघ्न सिन्हा ने बीजेपी छोड़ने के दिए संकेत


शत्रुघ्न मोदी पटना, नरेंद्र मोदी के तहत अब काम नहीं करने का संकेत देते हुए शत्रुघ्न सिन्हा ने शुक्रवार को कहा कि ‘उनसे मोहब्बत करने वाले कम न होंगे लेकिन वह उनके साथ नहीं होंगे.'

calenderIcon 18:31 (IST)
shareIcon

लोकसभा चुनाव के लिए पश्चिम बंगाल में लेफ्ट पार्टी ने 25 उम्मीदवारों की सूची जारी की.

calenderIcon 16:59 (IST)
shareIcon

बिहार महागठबंधन 17 मार्च को उम्मीदवारों की करेगी घोषणा


बिहार कांग्रेस के प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल ने यहां शुक्रवार को घटक दलों के साथ किसी तरह के मनमुटाव से इनकार करते हुए कहा कि महागठबंधन रविवार यानी 17 मार्च को राज्य की सभी 40 लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा करेगा.

calenderIcon 16:22 (IST)
shareIcon

अपना दल-बीजेपी के साथ मिलकर फिर से लड़ेगी चुनाव
अपना दल इस बार भी बीजेपी के साथ मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ेगी. यूपी के 2 सीटों पर अपना दल उम्मीदवार उतारेगी. अपना दल की अनुप्रिया पटेल मिर्जापुर से चुनाव लड़ेंगी, जबकि दूसरी सीट को लेकर बात जारी अपना दल की अनुप्रिया पटेल मिर्जापुर से चुनाव लड़ेंगी, जबकि दूसरी सीट को लेकर बात जारी है.

calenderIcon 16:20 (IST)
shareIcon

प्रियंका गांधी 3 दिन की गंगा यात्रा पर निकलेंगी


पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभारी कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा 3 दिन की गंगा यात्रा करेंगी. 18 मार्च को प्रयागराज के छतनाग से 140 किलोमीटर की यात्रा वह स्‍टीमर के जरिए पूरी करेंगी.

calenderIcon 15:17 (IST)
shareIcon

अमित शाह से मिलने अनुप्रिया पटेल
बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से मिलने केन्द्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल पहुँची. सीटों के चयन और बँटवारे पर अमित शाह से हो रही है मुलाक़ात.

calenderIcon 14:11 (IST)
shareIcon

सपा की चौथी लिस्ट जारी


लखनऊ : सपा ने जारी की लोकसभा उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट, 4 लोकसभा उम्मीदवारों के नाम किये घोषित, गोंडा सीट से विनोद कुमार उर्फ पंडित सिंह, बाराबंकी से राम सागर रावत, कैराना से तबस्सुम हसन और संभल सीट से शफीकुर रहमान बर्क सपा उम्मीदवार घोषित। अब तक कुल 15 लोकसभा उम्मीदवार घोषित।

calenderIcon 13:32 (IST)
shareIcon

तमिलनाडु में डीएमके से आधी सीटों पर चुनाव लड़ेगी कांग्रेस 


तमिलनाडु में डीएमके और कांग्रेस के बीच सीटों का बंटवारा हो गया है. कांग्रेस तमिलनाडु में 10 सीटों पर चुनाव लड़ेगी तो वहीं डीएमके 20 सीटों पर. तमिलनाडु में कुल 39 सीटें हैं, बाकी 9 सीटें अन्य साथियों को दी गई हैं.

calenderIcon 13:18 (IST)
shareIcon

UP police के कर्मचारियों की छुट्टी पर आज से रोक, होली और चुनाव के मद्देनजर DGP ने छुट्टियों पर लगाई रोक,बेहद खास परिस्थितियों में ही मिलेगी छुट्टी,

calenderIcon 13:01 (IST)
shareIcon

प्रियंका गांधी का कार्यक्रम फाइनल नहीं


प्रयागराजः प्रियंका गांधी के 18 मार्च के कार्यक्रम पर बोले कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी," प्रियंका गांधी का कार्यक्रम प्रस्तावित है, फाइनल नहीं"

calenderIcon 12:25 (IST)
shareIcon

लखनऊ में बीजेपी की अहम बैठक आज


लखनऊः भाजपा दफ्तर में आज शाम 6 बजे चुनाव समिति की बैठक होगी. इसके बाद शाम 7 बजे कोर कमेटी की बैठक होगी. लोकसभा चुनाव प्रभारी जेपी नड्डा, प्रदेश अध्यक्ष डॉ महेन्द्रनाथ पांडेय मौजूद रहेंगे.

calenderIcon 12:18 (IST)
shareIcon

राजनाथ सिंह के आवास पर चल रही है अहम बैठक


केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक से पहले राजनाथ सिंह के आवास पर चल रही है अहम बैठक , यूपी में पहले चरण में जिन जिलों में मतदान होना है उनके संभावित उम्मीदवारो के नाम पर जेपी नड्डा महेंद्र नाथ पांडेय राजनाथ सिंह के साथ चर्चा कर रहे हैं.

calenderIcon 12:17 (IST)
shareIcon

कल आ सकती है बीजेपी की पहली लिस्ट


शनिवार शाम चार बजे भारतीय जनता पार्टी की बड़ी बैठक होगी. बीजेपी केंद्रीय चुनाव आयोग समिति की होने वाली इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे. उम्मीद जताई जा रही है कि भारतीय जनता पार्टी शनिवार को ही 100 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर सकती है.

calenderIcon 12:09 (IST)
shareIcon

राजनीति के बारे में मैं आपसे ज्यादा जनता हूंः राहुल


रायपुरः तमाम सामाजिक संस्था और स्वास्थ्य से जुड़े लोगों की बातों का जवाब दे रहे हैं राहुल गांधी , हम किसी भी हालत में 3 बातों को नहीं छोड़ सकते. आयुष्मान भारत पर राहुल गांधी नेसवाल उठाया है. उन्‍होंने कहा कि हेल्थ के लिए बहुत कुछ करना है. आपसे सुनकर समझकर निष्कर्ष निकलना चाहता हूं. राजनीति के बारे में मैं आपसे ज्यादा जनता हूं पर हेल्थ सेक्टर के बारे में आप मुझसे ज्यादा जानते हैं.

calenderIcon 12:06 (IST)
shareIcon

मध्यप्र देश बीजेपी की चुनाव अभियान समिति की बैठक के लिए राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव, महामंत्री विष्णु दत्त शर्मा पार्टी कार्यालय पहुंचे.

calenderIcon 12:01 (IST)
shareIcon

कांग्रेस के 6000 सूरमा BJP पर करेंगे स्ट्राइक


देहरादूनः कांग्रेस ने जनता के बीच से ही 6000 ऐसे सूरमाओं की फौज तैयार की है, जो उत्तराखंड में पार्टी की रीति-नीति को लाखों मतदाताओं के बीच तो पहुंचाएंगे ही, साथ में केंद्र और राज्य की भाजपा सरकारों की ओर से पूरे नहीं किए जाने वाले वायदों को लेकर सत्तारूढ़ दल पर रह-रहकर सर्जिकल स्ट्राइक करेंगे.

calenderIcon 11:59 (IST)
shareIcon

बसपा से गठबंधन जारी रहेगा


बिलासपुरः जनता कांग्रेस छत्‍तीसगढ़ सुप्रीमो अजीत जोगी का बड़ा बयान, लोकसभा चुनाव तक बसपा से गठबंधन जारी रहेगा। नगरीय निकाय व पंचायत चुनाव जकांछ अकेले लड़ेगी।

calenderIcon 11:36 (IST)
shareIcon

कल से दौरा करेंगे सीएम योगी


लखनऊ : सूबे का सियासी मिज़ाज़ भांपने के लिए कल से दौरा करेंगे सीएम योगी, पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से होगी शुरुआत, 16 मार्च को वाराणसी, 18 मार्च को झांसी, 22 मार्च को बरेली और 24 मार्च को बलिया के दौरे पर रहेंगे सीएम योगी, इस दौरान कार्यकर्ताओं से फीडबैक लेने के साथ देंगे जीत का मंत्र।

calenderIcon 11:10 (IST)
shareIcon

आचार संहिता का उल्लंघन
मुरादाबाद (UP): कांग्रेसियों को भारी पड़ा आचार संहिता का उल्लंघन, महानगर अध्यक्ष सहित 29 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज.

calenderIcon 11:07 (IST)
shareIcon

कांग्रेस करेगी बीजेपी की शिकायत 


पूर्व गृह राज्य मंत्री आरपीएन सिंह के नेतृत्व में कांग्रेस डेलिगेशन थोड़ी देर में पहुंचेगा चुनाव आयोग. चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर आयोग में भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ कांग्रेस शिकायत करेगी.

calenderIcon 11:06 (IST)
shareIcon

17 तारीख को होगा बिहार के महागठबंधन के सीटों का एलान


पटनाः पहले आप पहले आप की पेंच भी बरकरार।दो दिनों की बैठक के बाद दिल्ली से पटना लौटे हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने कहा 90 प्रतिशत हो गया तय, कुछ बातें कल तक होगी तय।

calenderIcon 10:36 (IST)
shareIcon

ग्वालियर लोकसभा प्रत्याशी के लिए दिल्ली में हुई रायशुमारी. ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंत्री और विधायकों से की वन टू वन चर्चा. सर्वे में ज्योतिरादित्य सिंधिया और प्रियदर्शनी का नाम आने से दूसरे उम्मीदवारों के लिए बढ़ी मुश्किलें .


 

calenderIcon 09:26 (IST)
shareIcon

12 ज्वॉइंट रैली करेंगे अखिलेश-मायावती


लखनऊ : लोकसभा चुनाव में 12 ज्वॉइंट रैली करेंगे अखिलेश-मायावती, सपा-बसपा-आरएलडी गठबंधन उम्मीदवार के संयुक्त प्रचार के लिए होंगी साझा जनसभाएं, 7 अप्रैल को देवबंद में आयोजित रैली से होगी शुरुआत।

calenderIcon 08:01 (IST)
shareIcon

मध्य प्रदेश में आम आदमी पार्टी नहीं लड़ेगी लोकसभा चुनाव


भोपालः मध्य प्रदेश में आम आदमी पार्टी ने विधानसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन ज़्यादातर प्रत्याशियों की ज़मानत ज़ब्त हो गयी . इसके बाद पार्टी ने यही फ़ैसला किया है कि इस बार लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगी .