logo-image

New Delhi Loksabha Elections : लोक सभा इलेक्शन रिजल्ट्स 2019 Live Updates, अजय माकन पर भारी मीनाक्षी लेखी

New Delhi: लोक सभा इलेक्शन रिजल्ट्स 2019 Live Updates, अजय माकन पर भारी मीनाक्षी लेखी

Updated on: 23 May 2019, 06:03 AM

नई दिल्ली.:

Results Loksabha Elections 2019 Live Update. पुराने संसदीय क्षेत्रों में से एक नई दिल्ली (New Delhi) लोकसभा सीट पर भी 2019 लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election results 2019) में बीजेपी की मीनाक्षी लेखी (Meenakashi Lekhi) का सीधा मुकाबला कांग्रेस के अजय माकन (Ajay Maken) से है. मीनाक्षी लेखी ने ही 2019 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के राफेल (Rafale) रूपी हथियार की धार भोथरी की. अजय माकन आप (AAP) से गठबंधन के फेर में पड़े रहे. इस लिहाज से यह सीट कांग्रेस (Congress) की अंदरूनी कलह का भी गढ़ रही है. यह वह संसदीय क्षेत्र है जहां पर भारतीय जन संघ (Bhartiya Jan Sangh) का भी दबदबा रहा है. 2014 लोकसभा चुनाव में मीनाक्षी लेखी ने आप के आशीष खेतान को डेढ़ लाख से अधिक वोटों से हराया था. रविवार को आए एग्जिट पोल (Exit Polls) में भी मीनाक्षी लेखी का ही दबदबा बताया गया है. हालांकि 2019 लोकसभा चुनाव में यहां से आप के ब्रजेश गोयल और बीएसपी के सुशील वढेरा भी मैदान में हैं.


इसका फैसला (Lok Sabha Election results 2019) 23 मई यानी गुरुवार को हो जाएगा. गुरुवार को सुबह 8 बजे से मतगणना के रुझान (Election Results 2019) मिलने शुरू हो जाएंगे. तो बने रहिए NewsState.com के साथ.

calenderIcon 08:27 (IST)
shareIcon

बीजेपी आगे

दिल्ली की सातों सीटों पर बीजेपी रुझानों में आगे.

calenderIcon 08:07 (IST)
shareIcon

पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू

गुरुवार सुबह 8 बजते ही मतगणना शुरू हो गई है. सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू हुई है. इस बार 16 लाख पोस्टल वोट डाले गए हैं. 

calenderIcon 07:58 (IST)
shareIcon

इनके सामने खोला जाता है स्ट्रांग रूम

स्ट्रांग रूम को पुलिस अधीक्षक, ऑब्जर्वर, अभ्यर्थियों , पर्यवेक्षक, और राजनीतिक प्रतिनिधियों के साथ रिटर्निंग ऑफिसर और सहायक रिटर्निंग ऑफिसर की मौजूदगी में खोला जाता है. सीलिंग के दौरान भरे गए फॉर्म के आधार एक बार ईवीएम की जांच की जाती है कि कहीं कोई गड़बड़ी नहीं हुई. सबकुछ सही पाए जाने के बाद हीआगे की प्रक्रिया शुरू कर दी जाती है.

calenderIcon 07:08 (IST)
shareIcon

समझें मतगणना की शब्दावली

पिछले ढाई महीने तक चले लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के नतीजे आने में अब चंद घंटे रह गए है. 23 मई यानी गुरुवार को वोटों की गिनती शुरू होगी और इसी के साथ यह तय हो जाएगा कि अबकी बार किसकी सरकार. अगर आपने कभी मतगणना नहीं देखी हो और स्‍ट्रांग रूम, काउंटिंग सेंटर, ऑब्जर्वर, पोस्टल बैलट जैसे शब्‍दों से ज्‍यादा परिचित नहीं हैं तो आइए समझे मतगणना की पूरी प्रक्रिया.