logo-image

Loksabha Election 2019 : मायावती-अजीत जोगी के बीच 3 सीटों पर सस्पेंस बरकरार, बसपा का प्लान-बी तैयार

छत्तीसगढ़ में बसपा और छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस के बीच तीन सीटों पर स्थिति साफ नहीं हो पाई है.

Updated on: 02 Apr 2019, 04:01 PM

रायपुर:

छत्तीसगढ़ में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और अजीत जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (सीजेसी) के बीच तीन सीटों पर स्थिति साफ नहीं हो पाई है. ऐसी परिस्थिति में बसपा ने अपना 'प्लान-बी' तैयार कर लिया है. अजीत जोगी की तरह से प्रदेश की कोरबा, बिलासपुर और रायपुर लोकसभा सीट से कोई दावेदारी न आने के बाद बसपा के संभावित उम्मीदवारों ने नामांकन फॉर्म खरीद लिए हैं.

बसपा के प्रदेश अध्यक्ष हेमंत पोयम ने बताया कि बसपा सुप्रीमो मायावती की ओर से संगठन सभी 11 सीटों को लड़ने की तैयारी में है. फिर भी गठबंधन धर्म का पालन करते हुए अजीत जोगी की तरह से अंतिम संकेत हां या ना का इंतजार कर रहे हैं. पोयाम ने बताया कि बसपा और जोगी कांग्रेस गठबंधन जांजगीर, कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग समेत रायपुर में काफी मजबूत हैं. हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में मिले परिणाम से बसपा काफी उत्साहित हैं.

यह भी पढ़ें- चुनाव में कांग्रेस गरीबों की माला जपती है, बीजेडी का हाथ चिटफंड घोटालाबाजों के साथ : पीएम नरेंद्र मोदी

बसपा बिलासपुर सीट से उत्तम दास साहेब गुरु गोसाई को अपना उम्मीदवार बनाने जा रही है. इसके अलावा अजीत जोगी के दावा करनी वाली कोरबा सीट पर सभी की निगाहें हैं. इस सीट पर बसपा सिख समाज से पार्टी के कार्यकर्ता परमजीत सिंह को उम्मीदवार बनाकर चुनावी मैदान में उतार सकती है.

वहीं प्रदेश की राजनीतिक राजधानी केपिटल शहर रायपुर लोकसभा की सीट पर बसपा के दो उम्मीदवारों केडी टंडन और खिलेश्वर साहू ने नामांकन फॉर्म खरीद लिया है. हालांकि इस सीट पर उम्मीदवार के नाम को लेकर आज रायपुर लोकसभा स्तरीय बैठक होगी. खिलेश्वर साहू कुरूद ब्लॉक के रहने वाले हैं. वे व्यापारी होने के साथ ही कुछ समय से बसपा में काफी सक्रिय हैं. तो केडी टंडन बलौदा बाजार के निवासी हैं. वो बसपा में 40 साल से जुड़े हुए हैं. संगठन स्तर में कई जिम्मेदारियों को संभाल चुके हैं. भाटापारा और आरंग विधानसभा का चुनाव भी लड़ चुके हैं.

यह भी पढ़ें- नरेंद्र मोदी 30 हजार करोड़ रुपये अनिल अंबानी को दे सकते हैं तो हम भी गरीबों को 20% रुपये दे सकते हैं: राहुल गांधी

अजीत जोगी की ओर से उम्मीदवार न उतारे जाने पर बसपा ने गठबंधन बरकरार रहने की बात कही है. बहुजन समाज पार्टी के प्रदेश प्रभारी एमएल भारती ने बताया कि सीट कोरबा, बिलासपुर और रायपुर के बसपा प्रत्याशियों की घोषणा आज शाम तक हो जाएगी. भारती ने कहा कि जनता कांग्रेस और बसपा का गठबंधन बना रहेगा. उन्होंने कहा कि अजीत जोगी प्रदेश की सभी 11 सीटों पर बसपा को समर्थन देंगे. इस सिलसिले में जकां प्रदेश अध्यक्ष अमित जोगी से संपर्क करने की कोशिश की गई, लेकिन उनसे बात नहीं हो सकी.

इस दौरान बहुजन समाज पार्टी के प्रदेश प्रभारी एमएल भारती ने अजीत जोगी के लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने की पुष्टि की है. उन्होंने कहा कि जोगी चुनाव नहीं लड़ रहे हैं. हालांकि अजीत जोगी की पार्टी की तरह से इसकी कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई हैं.

यह भी पढ़ें- आखिर योगी आदित्यनाथ क्यों बोले - राहुल गांधी जी मुझे आपकी बुद्धि पर तरस आता है

उल्लेखनीय है कि पूर्व में अमित जोगी ने अजीत जोगी के कोरबा से लड़ने की घोषणा की थी. बाद में यह भी संभावना जताई जा रही थी कि अजीत जोगी बिलासपुर से लड़ सकते हैं. अंतिम फैसला लेने के लिए कल रात जकां कोर कमेटी की लंबी बैठक चली. सूत्रों के मुताबिक तय यही हुआ है कि न जोगी लोकसभा चुनाव लड़ेंगे और न ही जनता कांग्रेस का कोई अन्य नेता.