logo-image

गुर्जरों के आरक्षण पर कुछ ही देर में आ सकता है बड़ा फैसला

गुर्जरों के आरक्षण को लेकर राजस्थान सरकार काफी गंभीर है

Updated on: 12 Feb 2019, 04:28 PM

जयपुर:

गुर्जरों के आरक्षण को लेकर राजस्थान सरकार काफी गंभीर है. कैबिनेट में इसे लेकर आज शाम पांच बजे तक कोई बड़ा फैसला हो सकता है. वहीं, गुर्जरों के आरक्षण को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार देर रात और मंगलवार सुबह आलाधिकारियों के साथ बैठक की थी. हालांकि, गहलोत सरकार राजस्थान विधानसभा में इसका ऐलान बुधवार को करेगी.

सीएमओ में हुई बैठक के बाद पूर्व मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने बताया कि राज्य सरकार गुर्जरों के आरक्षण की मांग को लेकर बेहद गंभीर है। राज्य सरकार बुधवार को राजस्थान विधानसभा में गुर्जर आरक्षण को लेकर बड़ा फैसला लेगी, लेकिन क्या फैसला होगा, इसका ऐलान सदन के अंदर ही होगा. साथ ही उन्होंने आंदोलनकारी गुर्जर समुदाय से अपील की है कि आंदोलन के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखे. 

गुर्जर आरक्षण आंदोलन को लेकर प्रदेश में टोंक, सवाईमाधोपुर, धौलपुर और अन्य गुर्जर बाहुल्य क्षेत्रों में रेल और सड़क मार्ग बाधित है. इस बैठक में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के अलावा विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी, डिप्टी सीएम सचिन पायलट, यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल, चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा, सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल, राज्यमंत्री अशोक चांदना, पूर्व मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह, कांग्रेस विधायक शकुंतला रावत, जीआर खटाना समेत अन्य गुर्जर मौजूद रहे.

गौरतलब है कि गुर्जर समुदाय की ओर से पांच फीसदी आरक्षण की मांग की जा रही है. पिछले हफ्ते गुर्जरों ने जमकर आंदोलन किया और सड़क व रेलमार्ग बाधित कर दिया, जिससे जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया. इसके बाद राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुर्जरों के आरक्षणों को लेकर अपने मंत्रियों और अधिकारियों के साथ मीटिंग की और इस पर कोई बड़ा कदम उठाने का फैसला किया है.