logo-image

राहुल भी चले इंदिरा और सोनिया गांधी की राह, जानिए दक्षिण भारत में गांधी परिवार का इतिहास

राहुल इस बार उत्तर प्रदेश की अमेठी और केरल की वायनाड सीट से चुनावी मैदान में है

Updated on: 04 Apr 2019, 09:25 AM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Loksabha Election 2019) को लेकर देशभर में सियासी शोर मचा हुआ है. सभी पार्टियों के उम्मीदवार अपनी-अपनी सीटों पर जीत सुनिश्चित करने में लगे हुए हैं. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) भी दो लोकसभा सीटों पर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. राहुल इस बार उत्तर प्रदेश की अमेठी और केरल की वायनाड सीट से चुनावी मैदान में है. इसी कड़ी में राहुल गांधी आज वायनाड लोकसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल करेंगे.

यह भी पढ़ें- चुनावी हलचल LIVE: परेश रावल का टिकट कटा, अहमदाबाद ईस्‍ट से चुनाव लड़ सकती हैं निर्मला

कांग्रेस का मानना है कि राहुल गांधी दो सीटों पर चुनाव लड़ना उत्तर और दक्षिण भारत के बीच सेतु का काम करेगा. गांधी परिवार से राहुल गांधी ऐसे तीसरे व्यक्ति होंगे जो दक्षिण भारत की किसी सीट से चुनाव लड़ेंगे. राहुल से पहले उनकी दादी इंदिरा गांधी और मां सोनिया गांधी भी दक्षिण भारत की सीटों पर चुनाव लड़ चुकी हैं. हालांकि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) का दावा है कि राहुल गांधी के लिए अमेठी सीट सुरक्षित नहीं रही, इसलिए सेफ सीट की तलाश में वो केरल पहुंच गए.

यह भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव से पहले अमेठी में बीजेपी के साथ 'मुस्‍लिम', विपक्षी दलों को बड़ा झटका

गांधी परिवार का दक्षिण भारत से चुनाव लड़ने का इतिहास रहा है. राहुल से पहले इंदिरा और सोनिया गांधी ने भी दक्षिण में चुनाव जीते हैं. सियासी गलियों में सिर्फ यही चर्चा है कि क्या दक्षिण भारत से चुनाव लड़कर राहुल अपनी दादी और मां की तरह सफल हो पाएंगे ? आइए जानते हैं दक्षिण भारत में गांधी परिवार का इतिहास

इंदिरा गांधी- साल 1978 में इंदिरा गांधी ने कर्नाटक के चिकमंगलूर में हुए उप चुनाव में जीत हासिल की थी. इसके बाद 1980 में हुए आम चुनाव में इंदिरा गांधी ने आंध्र प्रदेश की मेडक और उत्तर प्रदेश की रायबरेली लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा और दोनों सीटों पर जीत हासिल की. जब इंदिरा गांधी कांग्रेस को दोबारा सत्ता में लाने में सफल हुई थीं.

यह भी पढ़ें- बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कांग्रेस से पूछा, क्या आतंकी आपके चचेरे भाई लगते हैं?

सोनिया गांधी- कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी भी दक्षिण भारत की राजनीति में सफलता हासिल कर चुकी हैं. वो 1999 में कर्नाटक के बेल्लारी और उत्तर प्रदेश के अमेठी लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतरी थीं. उन्होंने बेल्लारी सीट पर बीजेपी की सुषमा स्वराज को हराया और अमेठी की सीट भी जीती. हालांकि बाद में उन्होंने बेल्लारी से त्यागपत्र दे दिया था.

राहुल गांधी- अब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी अपनी दादी और मां की राह पर चल रहे हैं. इस बार वो उत्तर प्रदेश की अमेठी और केरल की वायनाड संसदीय सीट से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

यह वीडियो देखें-