logo-image

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी अमेठी के अलावा केरल के वायनाड से भी लोकसभा चुनाव लड़ेंगे

राहुल गांधी दो जगह से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे

Updated on: 31 Mar 2019, 11:38 AM

नई दिल्‍ली:

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी उत्‍तर प्रदेश के अपने पारंपरिक सीट अमेठी के अलावा अब केरल के वायनाड से भी लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. कांग्रेस के दिग्‍गज नेता एके एंटनी और रणदीप सुरजेवाला ने रविवार को इसकी घोषणा की. दोनों नेताओं ने कहा, राहुल गांधी जी को केरल, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक से चुनाव लड़ने का ऑफर मिला था, लेकिन राहुल गांधी ने वायनाड का चुनाव किया. रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा- कांग्रेस कार्यकर्ताओं के लिए हर्ष का दिन है. 

एक सवाल के जवाब में रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा, गंभीर राजनीतिक विमर्श की जगह हम हल्‍के विषय पर बहस नहीं कर सकते. राहुल गांधी जी को अमेठी में कोई डर नहीं है. यह कार्यकर्ताओं की मांग पर निर्णय लिया गया है. उन्‍होंने सवालिया लहजे में कहा- अगर ऐसा होता तो क्‍या हम कह सकते हैं कि वे गुजरात छोड़कर क्‍यों भागे?

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि दक्षिण भारत की परंपराओं पर मोदी सरकार की ओर से हमला किया जा रहा है. इसलिए केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु से बार-बार मांग थी कि राहुल गांधी दूसरी सीट से भी चुनाव लड़ें. राहुल गांधी अमेठी के अलावा वायनाड सीट से भी चुनाव लड़ेंगे. भौगोलिक रूप से वायनाड, तीन राज्यों केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु से जुड़ा हुआ है. राहुल गांधी इस सीट से चुनाव लड़कर तीन प्रांतों का प्रतिनिधित्व करेंगे.

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि राहुल गांधी केरल की वायनाड लोकसभा क्षेत्र से भी चुनाव लड़ेंगे. आज एक सुखद दिन है. राहुल जी ने अनेको बार कहा है कि अमेठी उनकी कर्मभूमि है. अमेठी से उनका रिश्ता परिवार के सदस्य का है. इसलिए अमेठी को छोड़ नहीं सकते.

वायनाड सीट को लेकर कांग्रेस के दो वरिष्ठ नेताओं, रमेश चेन्नीथला और पूर्व सीएम ओमान चांडी के बीच मतभेद था. पार्टी तय नहीं कर पा रही थी कि किसे इस सीट से उम्‍मीदवार बनाया जाए. इसके बाद प्रदेश कांग्रेस की तरफ से राहुल गांधी को इस सीट से चुनाव लड़ने का प्रस्ताव दिया गया था. हालांकि अब खुद कांग्रेस ने साफ कर दिया है कि राहुल गांधी अमेठी के अलावा वायनाड से भी चुनाव लड़ेंगे.