logo-image

जिस काम का हम शिलान्यास करते हैं, उसका उद्घाटन भी हम ही करते हैं : पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के अलावा कानपुर और गाजियाबाद को भी ढेरों सौगात देंगे.

Updated on: 09 Mar 2019, 06:47 AM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव से पहले लोकार्पण और शिलान्‍यास के कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi In Varanasi) आज वाराणसी पहुंच गए हैं. वहां वे कई योजनाओं की शुरुआत करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के अलावा कानपुर और गाजियाबाद को भी ढेरों सौगात देंगे. अपने मिशन उत्तर प्रदेश की शुरुआत प्रधानमंत्री काशी से करेंगे, जहां वह काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना भी करेंगे. वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काशी विश्‍वनाथ कॉरिडोर की नींव रखेंगे. प्रधानमंत्री के दिन भर के कार्यक्रम के अपडेट के लिए क्‍लिक करें www.newsnationtv.com 

calenderIcon 15:24 (IST)
shareIcon

पीएम ने कहा, मां गंगा को निर्मल और अविरल बनाने के लिए हम गंगोत्री से गंगासागर तक, एक संपूर्ण सोच के साथ, पूरी प्रतिबद्धता के साथ, पूरी श्रद्धा के साथ दिन रात जुटे हैं. नमामि गंगे के तहत देश भर में पौने तीन सौ प्रोजेक्ट पर काम किया जा रहा है. अब तक प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लगभग 1.5 करोड़ घर बन चुके हैं, जबकि पहले की सरकार इतने समय में सिर्फ 25 लाख घर बना पाई थी. 

calenderIcon 15:23 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री ने कहा, हमारी सरकार द्वारा ये सुनिश्चित किया जा रहा है कि किसानों और सामान्य लोगों को पर्याप्त बिजली मिले. सौभाग्य योजना के अंतर्गत अकेले उत्तर प्रदेश में ही 75 लाख से अधिक लोगों को विद्युत कनेक्शन जारी किए जा चुके हैं. 

calenderIcon 15:23 (IST)
shareIcon

उन्होंने कहा, हमारे काम को आप जानते होंगे. जिस काम का हम शिलान्यास करते हैं, उसका उद्घाटन भी हम ही करते हैं. 

calenderIcon 15:22 (IST)
shareIcon

मोदी ने कहा, आज से यहां लगभग 6 हजार करोड़ रुपये की लागत से पनकी विद्युत परियोजना के विस्तारीकरण का कार्य शुरू हो जाएगा. इससे जो बिजली बनेगी वो आधे से भी कम कीमत में उपलब्ध होगी और प्रदूषण में भी कमी आएगी. 

calenderIcon 15:22 (IST)
shareIcon

पीएम ने कहा, आप सभी को भली-भांति पता है कि पहले उत्तर प्रदेश में बिजली की क्या स्थिति थी. अब योगी की सरकार ने जिस तरह बिजली पर काम किया है, उसने यहां के लोगों और उद्यमियों को पुरानी परेशानियों से मुक्ति दिलाई है. 

calenderIcon 15:21 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री ने कहा, कानपुर के लोगों ने अपनी श्रमशीलता से इस शहर को देश का अहम औद्योगिक नगर बनाया है. कानपुर के सामान्य जीवन, कारोबार, उद्यम को शक्ति देने के लिए आज मुझे आपके बीच आने का मौका मिला है. 

calenderIcon 15:21 (IST)
shareIcon

पीएम ने कहा, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी, अटल बिहारी वाजपेयी जी और वर्तमान राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद जी के जीवन को कानपुर ने ही दिशा दी है. 

calenderIcon 15:20 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, गंगा मैय्या के किनारे बसे कानपुर की धरती को मैं नमन करता हूं. कानपुर ने स्वतंत्रता आंदोलन से लेकर आजाद भारत तक अनेक वीरों और वीरांगनाओं को गढ़ा है. 

calenderIcon 15:20 (IST)
shareIcon

पीएम नरेन्द्र मोदी ने कानपुर में प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को उनके घर की चाबी सौपीं.

calenderIcon 15:19 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा, जब मैं गुजरात का मुख्यमंत्री था, तो वहां हुए पंचायत चुनाव में एक गांव के सभी पदों पर महिलाएं चुनी गईं. जब वे मुझसे मिलने आईं तो मैंने उनसे पूछा कि आप गांव के लिए क्या करोगे? तब उन्होंने जो बात कही, वह आज भी मेरे लिए प्रेरणा का काम करती है.

calenderIcon 15:17 (IST)
shareIcon

कानपुर में पीएम नरेंद्र मोदी ने पनकी पावर हाउस का शिलान्यास किया.

calenderIcon 12:39 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, मोदी सरकार महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान और सशक्तिकरण के लिए समर्पित है. 

calenderIcon 12:38 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, पिछले वर्ष सहकारिता के क्षेत्र में 31 लाख से अधिक महिलाओं को ट्रेनिंग दी गई और कृषि विज्ञान केंद्रों एवं अन्य क्षेत्रों में भी 9 लाख से अधिक महिलाओं का कौशल विकास किया गया है. उन्होंने कहा, हमारे देश की महिलाओं का स्वभाव है कि वो स्वयं से ज्यादा परिवार के विषय में सोचती है. खुद की बीमारी और खानपान का भी ध्यान नहीं रखती, लेकिन अब मुझे ये व्यवस्था बदलनी है:

calenderIcon 12:37 (IST)
shareIcon

मोदी ने कहा, पांच साल पहले पूरे देश में सेल्फ हेल्प ग्रुप को 23 हजार करोड़ रुपये का लोन मिलता था. मेरे आने के बाद ये राशि 44 हजार करोड़ रुपये हो गई है. देशभर में 15 करोड़ मुद्रा लोन दिए गए हैं इनमें से 11 करोड़ से अधिक महिला उद्यमियों को मिले हैं. उत्तर प्रदेश में भी सवा करोड़ से अधिक बिना गारंटी के ऋण दिए गए हैं, जिसमें से करीब 86 लाख महिलाओं ने लिए हैं. 

calenderIcon 12:36 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, गावों में स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन हमारी सरकार ने चलाया है. इसके तहत देश की करोड़ों बहनों को भी भारत से गरीबी को दूर करने की एक महत्वपूर्ण ताकत बनाने का अभियान चल रहा है. 

calenderIcon 12:36 (IST)
shareIcon

पीएम ने कहा, हाल ही में सरकार द्वारा फैसला लिया गया है कि भारतीय सैन्य सेवाओं के कुछ क्षेत्रों में महिलाओं को परमानेंट कमीशन दिया जाएगा. आज बाबा भोलेनाथ के आशीर्वाद से श्री काशी विश्वनाथ धाम के शिलान्यास का सौभाग्य प्राप्त हुआ है. आप जो काम कर रही हैं, उससे अपने परिवार को तो सहारा दे ही रही हैं. साथ ही देश को भी समृद्धि की ओर ले जा रही हैं. 

calenderIcon 12:35 (IST)
shareIcon

मोदी ने कहा, महिलाएं गांव में हो या शहर में, उन्हें उद्यमिता के अवसरों मिलने में परेशानी न हो, इसका भी ध्यान रखा जा रहा है। मातृत्व अवकाश को 12 हफ्ते से बढ़ाकर 26 हफ्ते करने का फैसला भी हमारी ही सरकार द्वारा लिया गया है. उन्होंने कहा, रात की शिफ्ट में महिलाएं काम कर सकें, इसके लिए हमारी सरकार ने नियमों में बदलाव किया है. कामकाजी महिलाओं के छोटे बच्चों के लिए दफ्तर में क्रेच की भी व्यवस्था का नियम बनाया गया है. 

calenderIcon 12:34 (IST)
shareIcon

पीएम ने कहा, महिला सशक्तिकरण की एक बड़ी प्रतीक, देवी अहिल्याबाई होल्कर ने ही बाबा विश्वनाथ के मंदिर को वर्तमान स्वरूप देने का काम किया था. उन्होंने कहा, हमारी सरकार महिला सशक्तिकरण के लिए पूरी तरह समर्पित है। जन्म से लेकर जीवन के हर चरण में, बेटियों और बहनों की रक्षा और सशक्तिकरण के लिए तमाम योजनाएं चल रही हैं. 

calenderIcon 12:33 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी कहा, आज महिला सशक्तिकरण के लिए ये दिवस पूरे विश्व में एक नई चेतना और नया उत्साह पैदा करता है. यही काशी है जिसने देश को वीरांगना मणिकर्णिका यानि झांसी की रानी दी, जिन्होंने गुलामी की जंजीरों में जकड़े भारत में नई ऊर्जा का संचार किया था: पीएम

calenderIcon 11:05 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी के ट्रेड फैसिलिटी सेंटर पहुंचे.  राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत समूह की महिलाओं से प्रधानमंत्री मुलाकात करेंगे. महिला सशक्तिकरण करने वाली महिलाओं को पीएम सम्मानित करेंगे. विश्व महिला दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महिलाओं को संबोधित करेंगे.

calenderIcon 09:51 (IST)
shareIcon

काशी का काम मेरे नसीब में लिखा था ः पीएम मोदी 

calenderIcon 09:51 (IST)
shareIcon

आस्‍था ने इस जगह को फिर से जीवन दिया है ः पीएम मोदी 

calenderIcon 09:50 (IST)
shareIcon

शुरू के तीन साल मुझे राज्‍य सरकार का सहयोग मिला होता तो यह काम पहले ही हो गया था, जब से आपने योगी जी को दायित्‍व दिया है, तब से काशी के विकास में तेजी आई है ः पीएम मोदी 

calenderIcon 09:50 (IST)
shareIcon

इस काम में रत्‍ती भर भी कम्‍प्रोमाइज नहीं किया गया है, आज यह विश्‍वनाथ धाम सामाजिक चेतना का केंद्र बनने वाला है, ऐसा पवित्र काम इस धरती पर हो रहा है ः पीएम मोदी 

calenderIcon 09:49 (IST)
shareIcon

पिछले चुनाव के समय मैंने कहा था, मैं आया नहीं हूं, मुझे बुलाया गया है.शायद भोले बाबा के लिए मुझे ही काम करना थाः पीएम मोदी 

calenderIcon 09:45 (IST)
shareIcon

40 से अधिक छोटे-मोटे मंदिरों का कुछ लोगों ने अतिक्रमण किया था, इस पूरे धाम में जब देश और दुनिया के यात्री आएंगे तो उन्‍हें अजूबा होगा और शासन व्‍यवस्‍था भी 70 साल तक चुप रही, लेकिन आज उन 40 मंदिरों की मुक्‍ति का भी अवसर आ गया है, दशकों के बाद ऐसी शिवरात्रि मनी, जिसे लोग याद करेंगे ः पीएम मोदी 

calenderIcon 09:44 (IST)
shareIcon

उसके बाद किसी ने भोले बाबा की चिंता नहीं की, सबने अपनी चिंता कीः पीएम मोदी 

calenderIcon 09:44 (IST)
shareIcon

अहल्‍याबाई का भी बहुत बड़ा रोल रहा, सोमनाथ में भी उन्‍होंने बड़ी भूमिका निभाई थीः पीएम मोदी 

calenderIcon 09:43 (IST)
shareIcon

सदियों से यह स्‍थान दुश्‍मनों के निशाने पर रहा, कितनी बार अस्‍तित्‍व का संकट आया, लेकिन यहां की आस्‍था ने इसे पुनर्जन्‍म दिया, जब महात्‍मा गांधी यहां आए थे तो उनके मन में भी पीड़ा थी कि भोले बाबा के स्‍थान की यह हालत क्‍यों, बीएचयू में उन्‍होंने यह पीड़ा जताई थी ः पीएम मोदी 

calenderIcon 09:42 (IST)
shareIcon

करीब 300 संपत्‍तियों को एक्‍वायर किया गया, लोगों ने भी सरकार की हर बात पर भरोसा किया और बहुमूल्‍य जगह को छोड़कर लोगों ने सबसे बड़ा दान दिया है, मैं उनका भी यहां के सांसद के रूप में हृदय से आभार व्‍यक्‍त करता हूंः पीएम मोदी 

calenderIcon 09:41 (IST)
shareIcon

इतनी सारी संपत्‍ति एक्वायर करना, विराधियों को समझाना कठिन काम था, लेकिन अफसरों की सूझ-बूझ से इसमें राजनीति की बू तक नहीं आई, अफसरों का मैं अभिनंदन करता हूंः पीएम मोदी 

calenderIcon 09:40 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा, भाेले बाबा सालों से जकड़े हुए थे, अब विश्‍वनाथ धाम कॉरिडोर बन जाने से उन्‍हें भी मुक्‍ति मिल जाएगी. आज मुझे गर्व के साथ कहना है कि योगी जी ने यहां जिन अफसरों की टीम लगाई है, वो पूरी टीम सेवा भाव से काम में लगी है. 

calenderIcon 09:39 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन शुरू हो गया है. 

calenderIcon 09:36 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी काशी विश्‍वनाथ मंदिर कॉरिडोर का शिलान्‍यास करेंगे. इसके साथ ही वे नेशनल वीमेन लाइवलीहुड मीट 2019 में भी भाग लेंगे. 



calenderIcon 09:34 (IST)
shareIcon

वाराणसी में PM मोदी सबसे अहम काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का भूमि पूजन कर रहे हैं. इसके अलावा पीएम लालपुर में दीनदयाल उपाध्याय ट्रेड फेसिलिटेशन सेंटर महिला लाभार्थियों से भी मिलेंगे.

calenderIcon 09:33 (IST)
shareIcon

कानपुर को भी मेट्रो की सौगात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कानपुर को मेट्रो की सौगात देंगे. वे कानपुर में 70,000 करोड़ के मेट्रो प्रोजेक्ट की नींव रखेंगे. इस कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री एक चुनावी सभा को संबोधित करेंगे.

calenderIcon 09:32 (IST)
shareIcon

आज ही गाज़ियाबाद मेट्रो की शुरुआत करेंगे


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ही गाजियाबाद मेट्रो की शुरुआत करेंगे, इसके अलावा एक रैली को भी संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री के अलावा केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, सुषमा स्वराज और अरुण जेटली द्वारा एक्सप्रेस वे की नींव भी रखेंगे.

calenderIcon 09:30 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम को लेकर बीजेपी ने अपने टि्वटर हैंडल पर यह जानकारी दी है. 



calenderIcon 09:18 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंच गए हैं. काशी विश्वनाथ मंदिर के अंदर पीएम मोदी कर रहे हैं विश्वनाथ धाम का भूमि पूजन