NN Opinion poll: राजस्‍थान-गुजरात से कांग्रेस को मिल रही संजीवनी, NDA को नुकसान

DRIGRAJ MADHESHIA  |   Updated On : April 08, 2019 08:30:15 PM

(Photo Credit : )

नई दिल्‍ली:  

लोकसभा चुनाव 2019 के महामुकाबले के पहले चरण के मतदान में अब चंद दिन रह गए हैं. 11 अप्रैल को देश के 20 राज्‍यों के 91 सीटों पर 11 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे, लेकिन इससे पहले हर जगह, चाहे वो चाय की दुकान हो या फिर दोस्तों की महफिल या फैमिली चक्कलस. हर जगह यही सवाल अबकी बार किसकी सरकार? इस सवाल का जवाब ढूंढने के लिए आपके पसंदीदा न्यूज चैनल न्यूज नेशन (News Nation) ने कराया ओपिनियन पोल (Opinion poll). आइए जानते हैं देश जनता किसकी सरकार बनवाने के लिए सोच रही है. देखें NEWS NATION पर Opinion poll.

NN Opinion poll के मुताबिक इस बार बीजेपी को झटका लगने वाला है. 2014 में बीजेपी को अकेले 282 सीटें मिलीं थी लेकिन इस बार पूरा एनडीए मिलकर भी अपना प्रदर्शन नहीं दोहरा पा रहा है. इस बार एनडीए को केवल 278 सीटें मिल रही हैं. यह बहुमत के लिए जरूरी 272 के जादुई आंकड़े से 6 सीट ज्‍यादा है. यानी इस बार भी केंद्र में मोदी सरकार बनती नजर आ रही है. अगर यूपीए की बात करें तो वह 128 सीट जीत सकती है. जबकि अन्‍य दलों को 137 सीटें मिल रहीं हैं.

एनडीए को सबसे ज्‍यादा नुकसान उत्‍तर प्रदेश में हो रहा है जहां सपा-बसपा-आरएलडी गठबंधन उसे कड़ी दे रहा है. पिछले चुनाव में यहां 80 में से अकेले 72 सीटें बीजेपी ने जीती थीं. इस बार यह आंकड़ा 37 पर सिमटता नजर आ रहा है. गठबंधन को 41 और कांग्रेस को 2 सीटें मिलती नजर आ रही हैं.

यह भी पढ़ेंः IPL 2019: क्रिकेट और राजनीति का कॉकटेल, जानें किस-किस ने बदली टीम

NN Opinion poll के मुताबिक राजस्‍थान में बीजेपी को इस बार 25 में से 18 और कांग्रेस को 7 सीटें मिलतीं दिख रही हैं. पिछली बार यहां कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया था लेकिन पिछले साल राज्‍य में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद इस चुनाव उसकी बेहतर नजर आ रही है. अगर बात करें दिल्‍ली की तो आप और कांग्रेस के बीच गठबंधन के बावजूद बीजेपी को केवल एक सीट का नुकसान हो रहा है. पिछली बार सभी सीटों पर बीजेपी ने कब्‍जा जमाया था. उत्‍तराखंड की सभी 5 सीटों पर बीजेपी का कब्‍जा होता दिख रहा है. 2014 के लोकसभा चुनावों में भी बीजेपी ने सभी सीटों पर कब्‍जा जमाया था.

NN Opinion poll के मुताबिक गुजरात की 26 सीटों में से 21 सीट एनडीए को और 5 सीटें UPA को मिलती दिख रही हैं. पिछली बार सभी सीटें बीजेपी ने जीती थीं. इस लिहाज से इस बार बीजेपी को 5 सीटों का नुकसान हो रहा है. जहां तक महाराष्‍ट्र की बात करें तो यहां की 48 सीटों में से 32 सीटें एनडीए को मिलती दिख रहीं हैं जबकि यूपीए को 16. पिछले चुनाव में एनडीए के हिस्‍से में 41 सीटें आई थीं. यानी इसबार यहां से 9 सीटों का नुकसान होता दिख रहा है.

First Published: Apr 08, 2019 06:07:15 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो