logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

NN Opinion poll: दिल्‍ली में फिर खिलेगा कमल या पंजा होगा मजबूत, जानें यहां

लोकसभा चुनाव 2019 के महामुकाबले के पहले चरण के मतदान में अब चंद घंटे रह गए हैं.इससे पहले देखें लोगों की राय में किसकी बन रही सरकार

Updated on: 08 May 2019, 03:17 PM

नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनाव 2019 के महा मुकाबले के पहले चरण के मतदान में अब चंद घंटे रह गए हैं. 7 चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव के तहत पहले चरण में 11 अप्रैल को 20 राज्‍यों के 91 सीटों पर वोट डाले जाएंगे, लेकिन इससे पहले हर जगह, चाहे वो चाय की दुकान हो या फिर दोस्तों की महफिल या फैमिली चक्कलस. हर जगह यही सवाल अबकी बार किसकी सरकार? इस सवाल का जवाब ढूंढने के लिए आपके पसंदीदा न्यूज चैनल न्यूज नेशन (News Nation) ने कराया ओपिनियन पोल (Opinion poll). आइए जानते हैं देश जनता किसकी सरकार बनवाने के लिए सोच रही है. देखें NEWS NATION पर Opinion poll.

यह भी पढ़ेंः वोटिंग से ठीक 2 दिन पहले जानें किसकी बन रही सरकार, कहां NDA तो कहां UPA भारी

अगर बात करें दिल्‍ली की तो बीजेपी को केवल एक सीट का नुकसान हो रहा है. पिछली बार सभी सीटों पर बीजेपी ने कब्‍जा जमाया था.

  
NN Opinion poll के मुताबिक उत्‍तराखंड की सभी 5 सीटों पर बीजेपी का कब्‍जा होता दिख रहा है. 2014 के लोकसभा चुनावों में भी बीजेपी ने सभी सीटों पर कब्‍जा जमाया था.

यह भी पढ़ेंः NN Opinion poll: राजस्‍थान-गुजरात से कांग्रेस को मिल रही संजीवनी, NDA को नुकसान

NN Opinion poll के मुताबिक इस बार बीजेपी को झटका लगने वाला है. 2014 में बीजेपी को अकेले 282 सीटें मिलीं थी लेकिन इस बार पूरा एनडीए मिलकर भी अपना प्रदर्शन नहीं दोहरा पा रहा है. इस बार एनडीए को केवल 278 सीटें मिल रही हैं. यह बहुमत के लिए जरूरी 272 के जादुई आंकड़े से 6 सीट ज्‍यादा है. यानी इस बार भी केंद्र में मोदी सरकार बनती नजर आ रही है.

अगर यूपीए की बात करें तो वह 128 सीट जीत सकती है. जबकि अन्‍य दलों को 137 सीटें मिल रहीं हैं. एनडीए को सबसे ज्‍यादा नुकसान उत्‍तर प्रदेश में हो रहा है जहां सपा-बसपा-आरएलडी गठबंधन उसे कड़ी दे रहा है. पिछले चुनाव में यहां 80 में से अकेले 72 सीटें बीजेपी ने जीती थीं. इस बार यह आंकड़ा 37 पर सिमटता नजर आ रहा है. गठबंधन को 41 और कांग्रेस को 2 सीटें मिलती नजर आ रही हैं.