BREAKING NEWS
  • भारत बांग्‍लादेश सीरीज का आखिरी टेस्‍ट देखने आएंगी दुनिया की ये मशहूर हस्‍तियां, सौरव गांगुली ने कही बड़ी बातें- Read More »
  • आजादी मार्च के बाद राष्ट्रव्यापी हड़ताल के आह्वान से बढ़ी इमरान खान की मुसीबत, कैसे निपटेंगे इससे- Read More »

Uttar Pradesh Exit Poll 2019: बीजेपी और महागठबंधन में कांटे की टक्कर, कांग्रेस साबित हुई फिसड्डी

News State Bureau  |   Updated On : May 20, 2019 05:40:29 AM

(Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

17वीं लोकसभा चुनाव के नतीजे 23 मई (Lok Sabha Elections 2019 results on 23 may) को आ जाएंगे और फिर यह तय हो जाएगा 5 साल के लिए केंद्र की सत्ता पर किसका राज होगा, लेकिन नतीजों से पहले हर कोई जानना चाहता है कि अबकी बार किसकी सरकार बनेगी ? इसी के मद्देनजर News State आपके लिए उत्तर प्रदेश का सबसे सटीक एग्‍जिट पोल (Exit Poll) लेकर आया है.

बीजेपी+ और महागठबंधन में कांटे की टक्कर

2014 में बीजेपी+ ने सूबे की 80 सीटों में से 73 पर कब्जा किया था. लेकिन इस बार एग्‍जिट पोल (Uttar Pradesh exit poll results 2019) में बीजेपी+ को बड़ा झटका लगता नजर आ रहा है. बीजेपी+ के 80 में से 70 से ज्यादा सीटें जीतने के दावे की हवा निकलती दिख रही है. बीजेपी+ को सपा-बसपा और आरएलडी का महागठबंधन कांटे की टक्कर दे रहा है. Exit Poll में बीजेपी+ और महागठबंधन को 38 से 40 सीटें मिल रही हैं. हालांकि पिछली बार उत्तर प्रदेश में सपा, बसपा और आरएलडी ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था. 2014 में सपा ने 5 सीटें जीतीं थीं, लेकिन बसपा और आरएलडी अपना खाता भी नहीं खोल पाईं थीं.

वोट कटवा ही साबित हुई कांग्रेस

एग्‍जिट पोल में कांग्रेस 'वोट कटवा' की भूमिका में ही नजर आ रही है. प्रियंका गांधी के उत्तर प्रदेश की सियासी धरती पर एंट्री से भी कांग्रेस को कोई फायदा नहीं हुई है. इस बार भी कांग्रेस पार्टी सिर्फ 2 से 3 सीटों पर ही सिमट रही है. 2014 के चुनाव में भी सिर्फ कांग्रेस पार्टी अपने गढ़ रायबरेली और अमेठी से ही जीत पाई थी.

वोट शेयर में महागठबंधन से पिछड़ी बीजेपी+

एग्जिट पोट में बीजेपी+ के वोट प्रतिशत में भी गिरावट आई है. इस बार बीजेपी+ की लोकप्रियता 43.6 फीसदी से घटकर 41 पर पहुंच गई है. सीटों पर टक्कर दे रहे महागठबंधन ने वोट प्रतिशत में बीजेपी को पछाड़ दिया है. 2019 में महागठबंधन को 42 फीसदी लोगों ने चुना है. पिछली बार महागठबंधन से अलग सपा का वोट शेयर 22.3 फीसदी और बसपा का वोट शेयर 19.8 फीसदी थी.

कांग्रेस की लोकप्रियता बढ़ी

अगर कांग्रेस की बात करें तो इस पार्टी के वोट शेयर में 2.5 फीसदी का इजाफा हुआ है. पिछली बार जहां कांग्रेस का वोट प्रतिशत 7.5 फीसदी था, वो इस बार बढ़कर 11 फीसदी हो गया है.

2 फीसदी लोगों की पसंद NOTA

बीजेपी, महागठबंधन और कांग्रेस के अलावा 4 फीसदी वोट अन्‍य को मिल रहे हैं, जबकि 2 फीसदी लोग नोटा की ओर जा रहे हैं.

उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटें

अकबरपुर, अमरोहा, अमेठी, अम्बेडकर नगर, अलीगढ़, आंवला, आगरा, आजमगढ़, इटावा, इलाहाबाद, उन्नाव, एटा, कन्नौज, कानपुर, कुशीनगर, कैराना, कैसरगंज, कौशांबी, खीरी, गाजियाबाद, गाजीपुर, गोंडा, गोरखपुर, गौतम, बुद्ध नगर, घोसी, चंदौली, जालौन, जौनपुर, झांसी, डुमरियागंज, देवरिया, धौरहरा, नगीना, पीलीभीत, प्रतापगढ़, फतेहपुर, फतेहपुर सीकरी, फर्रुखाबाद, फिरोजाबाद, फूलपुर, फैजाबाद, बदायूं, बरेली, बलिया, बस्ती, बहराइच, बांदा, बांसगांव, बागपत, बाराबंकी, बिजनौर, बुलंदशहर, भदोही, मछलीशहर, मथुरा, महाराजगंज, मिर्जापुर, मिश्रिख, मुजफ्फरनगर, मुरादाबाद, मेरठ, मैनपुरी, मोहनलालगंज, रामपुर, रायबरेली, रॉबर्ट्सगंज, लखनऊ, लालगंज, वाराणसी, शाहजहांपुर, श्रावस्ती, संभल, सन्त कबीर नगर, सलेमपुर, सहारनपुर, सीतापुर, सुल्तानपुर, हमीरपुर, हरदोई, हाथरस.

First Published: May 19, 2019 07:46:23 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो