logo-image

Lok Sabha Elections 2019: कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने वायनाड से दाखिल किया नामांकन

लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश के अपने पैतृक गढ़ अमेठी के साथ-साथ वायनाड से भी चुनाव लड़ रहे हैं

Updated on: 04 Apr 2019, 12:43 PM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने आज गुरुवार को वायनाड (Wayanad) सीट से नामांकन भर दिया है. नामांकन के वक्त राहुल गांधी के साथ उनकी बहन और पूर्वी उत्तर प्रदेश की पार्टी प्रभारी प्रियंका वाड्रा गांधी (Priyanka Gandhi) मौजूद थीं. वे आगामी लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश के अपने पैतृक गढ़ अमेठी (Amethi) के साथ-साथ वायनाड से भी चुनाव लड़ रहे हैं. वायनाड सीट से चुनाव लड़ने को लेकर वाम दल कांग्रेस (Congress) से बेहद खफा हैं. 

यह भी पढ़ें- वायनाड : राहुल गांधी को टक्‍कर देंगे तुषार वेल्‍लापल्‍ली, जानें उनके बारे में सब कुछ

वायनाड (wayanad) की डेमोग्राफी

  • मतदाता: 50 फीसद मुस्‍लिम और ईसाई
  • 49.48 फीसद हिन्‍दू
  • विधानसभा की 7 सीटें
  • केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक से जुड़ा हुआ है

यह भी पढ़ें- कांग्रेस के घोषणापत्र के चुनावी वादों पर उठे सवालों का जवाब कौन देगा?

वायनाड को भारत के नक्शे पर 1 नवंबर 1980 में स्थान मिला और इसके बाद यह केरल का 12वां जिला बनाया गया. इससे पहले यह स्थान मायकक्षेत्र के नाम से जाना जाता था जिसका अर्थ है माया की भूमि. मायकक्षेत्र पहले मायनाड बना और फिर इसे वायनाड के नाम से जाना जाने लगा. वायनाड केरल के 12 जिलों में से एक है, जो कन्नूर और कोझिकोड के बीच बसा है.

यह भी पढ़ें- अखिलेश यादव के खिलाफ BJP का मास्‍टर स्‍ट्रोक, दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' ठोकेंगे ताल, रायबरेली में सोनिया गांधी की घेराबंदी

वायनाड अपनी भौगोलिक स्थिति के कारण यह एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है. वायनाड सीट कन्नूर, मलाप्पुरम और वायनाड संसदीय क्षेत्रों को मिलाकर बनी है. वायनाड कन्नूर व कोझिकोड के बीच स्‍थित है.

Election 2019:राहुल गांधी पर मुख्तार अब्बास नकवी का निशाना, कहा राहुल को वायनाड में फेंका गया, देखें VIDEO