logo-image

NN Opinion poll: 278 सीटों के साथ एक बार फिर NDA को मिल सकता है बहुमत, जानें देश के हर राज्य का हाल

इस सवाल का जवाब ढूंढने के लिए आपके पसंदीदा न्यूज चैनल न्यूज नेशन (News Nation) ने कराया ओपिनियन पोल (Opinion poll). आइए जानते हैं कि इस बार जनता का मूड क्या है.

Updated on: 08 Apr 2019, 11:26 PM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है. 11 अप्रैल से 19 मई तक जनता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इससे पहले सबके मन में सवाल यह है कि इस बार किसकी सरकार? इस सवाल का जवाब ढूंढने के लिए आपके पसंदीदा न्यूज चैनल न्यूज नेशन (News Nation) ने कराया ओपिनियन पोल (Opinion poll). आइए जानते हैं कि इस बार देश की जनता का मूड क्या है? 

calenderIcon 19:51 (IST)
shareIcon

न्यूज नेशन के साथ-साथ ये सीटें दे रही हैं एनडीए को बहुमत- देखिए


calenderIcon 19:43 (IST)
shareIcon

दमन और दीव में किसकों कितनी सीटें
लोकसभा की 1 सीट NDA के खाते में जाती दिखाई दे रही है.

calenderIcon 19:43 (IST)
shareIcon

दादार नगर में किसकों कितनी सीटें और वोट शेयरिंग
केंद्र शासित राज्य दादर नगर में 2 लोकसभा सीट में से 1 सीट NDA और 1 सीट UPA के खाते में जाती दिखाई दे रही है.

calenderIcon 19:49 (IST)
shareIcon

नार्थ ईस्ट में किसकों कितनी सीटें
नार्थ ईस्ट के 7 राज्य के 11 सीट पर हुए ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी नेतृत्व वाली एनडीए को 7 सीट मिल सकती है. वहीं कांग्रेस को 2 सीट मिल सकती है. वहीं अन्य के खाते में 2 सीट जा सकती है.

calenderIcon 19:49 (IST)
shareIcon

गोवा में किसकों कितनी सीटें और वोट शेयरिंग
गोवा के 2 लोकसभा सीट के लिए कराए गए ओपिनियन पोल में बीजेपी के खाते में 1 और कांग्रेस के खाते में 1 सीट जा सकती है.
गोवा में वोट शेयर की बात करे तो NDA को 41 प्रतिशत, UPA को 41 प्रतिशत, अन्य को 6 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकते हैं. वहीं 11 प्रतिशत कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है.

calenderIcon 19:42 (IST)
shareIcon

पुडुचेरी में किसकों कितनी सीट
लोकसभा की 1 सीट यूपीए के खाते में जाती दिखाई दे रही है.

calenderIcon 19:32 (IST)
shareIcon

लक्षद्वीप में किसकों कितनी सीट
लक्षद्वीप की एक सीट लोकसभा सीट यूपीए के खाते में जाती दिखाई दे रही है.

calenderIcon 19:32 (IST)
shareIcon

अंडमान में किसकों कितनी सीट
लोकसभा की 1 सीट एनडीए के खाते में जाती दिखाई दे रही है.


 

calenderIcon 19:41 (IST)
shareIcon

आंध्र प्रदेश में किसकों कितनी सीटें 
आंध्र प्रदेश के 25 लोकसभा सीट के लिए न्यूज नेशन के ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी को 0, कांग्रेस को 0 सीट, अन्य (टीडीपी+वाईएसआरसीपी) के खाते में 25 सीट जा सकती है. 



आंध्र प्रदेश में वोट शेयर की बात करे तो NDA को 9 प्रतिशत, UPA को 7 प्रतिशत, अन्य को 79 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकते हैं. वहीं 5 प्रतिशत कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है.


 

calenderIcon 19:39 (IST)
shareIcon

तेलंगाना में किसकों कितनी सीटें और वोट शेयरिंग
तेलंगाना के 15 लोकसभा सीट के लिए हुए ओपिनियन पोल में बीजेपी को 1 सीट, कांग्रेस को 1 सीट, अन्य के खाते में 15 सीट जा सकती है.



तेलंगाना में वोट शेयर की बात करे तो NDA को 11 प्रतिशत, UPA को 27 प्रतिशत, अन्य को 57 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकते हैं. वहीं 5 प्रतिशत कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है.

calenderIcon 19:38 (IST)
shareIcon

केरल में किसकों कितनी सीटें और वोट शेयरिंग
केरल के 20 सीट के लिए हुए ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी-एनडीए को1 सीट, कांग्रेस-यूडीएफ गठबंधन को 12 सीट मिल सती है. अन्य के खाते में 7 सीट जा सकती है.



केरल में वोट शेयर की बात करे तो NDA को 13 प्रतिशत, UPA को 35 प्रतिशत, अन्य को 41 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकते हैं. वहीं 11 प्रतिशत कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है.

calenderIcon 19:41 (IST)
shareIcon

कर्नाटक में किसकों कितनी सीटें और वोट शेयरिंग
कर्नाटक के 28 लोकसभा सीट के लिए हुए ओपिनियन पोल में बीजेपी को 16 सीट, कांग्रेस-जेडीएस को 12 सीट मिल सकती है.



कर्नाटक में वोट शेयर की बात करे तो NDA को 42 प्रतिशत, UPA को 44 प्रतिशत, अन्य को 7 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकते हैं. वहीं 7 प्रतिशत कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है.

calenderIcon 19:41 (IST)
shareIcon

तमिलनाडु में किसकों कितनी सीटें और वोट शेयरिंग
तमिलनाडु की बात करें तो यहां पर 39 सीटों के लिए कराए गए ओपिनियन पोल में बीजेपी-एआईएडीएमके-पीएमके-डीएमडीके गठबंधन को 18 सीट, डीएमके-कांग्रेस-वीसीके-सीपीआई गठबंधन को 21 सीट मिल सकती है.



तमिलनाडु में वोट शेयर की बात करे तो NDA को 40 प्रतिशत, UPA को 41 प्रतिशत, अन्य को 12 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकते हैं. वहीं 7 प्रतिशत कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है.

calenderIcon 19:10 (IST)
shareIcon

जम्मू कश्मीर में किसे कितनी सीट और वोट शेयरिंग
जम्मू-कश्मीर के 6 लोकसभा सीट के लिए पांच चरण में चुनाव होने हैं. न्यूज नेशन के ओपिनियन पोल के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में BJP+ के हिस्से में 2 सीटें जाती दिखाई दे रही हैं, वहीं CONG + के खाते में महज 2 सीट जा सकती है. जबकि अन्य के खाते में 2 सीट जा सकती है.



वोट शेयरिंग की बात करें तो NDA को 26 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं. वहीं UPA को 24 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं. अन्य के खाते में 41 प्रतिशत और 9 प्रतिशत लोगों ने कुछ भी कहने से इंकार कर दिया.

calenderIcon 19:10 (IST)
shareIcon

हिमाचल प्रदेश में किसको कितनी सीट और वोट शेयरिंग
हिमाचल प्रदेश के 4 सीट के लिए एक चरण में चुनाव होने हैं. न्यूज नेशन के ओपिनियन पोल के मुताबिक यहां बीजेपी अपना झंडा गाड़ सकती है. यहां की 4 सीट बीजेपी के खाते में जा सकती है. कांग्रेस और अन्य यहां खाता खोलते नजर नहीं आ रहे हैं.



वोट शेयरिंग की बात करें तो 36 प्रतिशत वोट कांग्रेस को मिल सकती हैं. लेकिन यह वोट उसे जीत नहीं दिलाती नजर आ रही है. जबकि बीजेपी के खाते में 48 प्रतिशत वोट जाते नजर आ रहे हैं. वहीं अन्य के खाते में 10 प्रतिशत वोट जा सकते हैं. जबकि 9 प्रतिशत अभी तक किसे वोट देना है उसपर राय नहीं बना पाई है.

calenderIcon 19:10 (IST)
shareIcon

पंजाब में किसे कितनी सीट और वोट शेयरिंग
पंजाब के 13 लोकसभा सीट के लिए न्यूज नेशन के ओपिनियन पोल में कांग्रेस और बीजेपी बराबरी पर नजर आते दिखाई दे रहे हैं. यहां पर शिरोमणि अकाली दल और बीजेपी गठबंधन को 5 सीट मिलती नजर आ रही है. वहीं UPA को भी 7 सीट मिलती दिखाई दे रही है. जबकि आप के खाते में 1 सीट जा सकती है.



वोट शेयरिंग की बात करें तो एसएडी और बीजेपी गठबंधन को 32 प्रतिशत वोट शेयरिंग मिल सकते हैं. वहीं कांग्रेस को भी 35 प्रतिशत लोगों का वोट मिल सकता है. अन्य के खाते में 25 प्रतिशत वोट जा सकते हैं. 8 प्रतिशत वोट किसके खाते में जाएगा ये कह नहीं सकते हैं.

calenderIcon 19:19 (IST)
shareIcon

हरियाणा में किसकों कितनी सीट और वोट शेयरिंग
हरियाणा के 10 सीटों के लिए कराए गए न्यूज नेशन के ओपिनियन पोल में NDA के 5 सीट मिल सकती है, वहीं UPA को 7 सीट मिल सकती है जबकि अन्य के खाते में 1 सीट जा सकती है.



हरियाणा में वोट शेयर की बात करे तो NDA को 35 प्रतिशत, UPA को 27 प्रतिशत, अन्य को 33 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकते हैं. वहीं 5 प्रतिशत कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है.

calenderIcon 19:08 (IST)
shareIcon

दिल्ली में किसकों कितनी सीट और वोट शेयरिंग
दिल्ली के 7 लोकसभा सीट में बीजेपी को 6 सीट मिल सकती है, वहीं कांग्रेस यहां खाता नहीं खोलता नजर आ रहा है. जबकि अन्य के खाते में 1 सीट जा सकती है.



हरियाणा में वोट शेयर की बात करे तो NDA को 40 प्रतिशत, UPA को 15 प्रतिशत, अन्य को 37 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकते हैं. वहीं 8 प्रतिशत कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है.

calenderIcon 19:07 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश में किसकों कितनी सीट और वोट शेयरिंग
उत्तर प्रदेश में लोकसभा के 80 सीटों के लिए सात चरण में चुनाव होंगे. यहां पर बीजेपी गठबंधन के खाते में 37 सीट, कांग्रेस के खाते में 2 सीट, एसपी-बीएसपी-आरएलडी गठबंधन को 41 सीट मिल सकती है.



उत्तर प्रदेश में वोट शेयर की बात करे तो NDA को 39 प्रतिशत, UPA को 12 प्रतिशत, अन्य को 43 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकते हैं. वहीं 6 प्रतिशत कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है.

calenderIcon 19:08 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड में किसकों कितनी सीट और वोट शेयरिंग
उत्तराखंड के 5 लोकसभा सीट के लिए ओपिनियन पोल में बीजेपी के खाते में 5 सीट जा सकती है, वहीं कांग्रेस को 0 सीट मिल सकती है.



उत्तराखंड में वोट शेयर की बात करे तो NDA को 46 प्रतिशत, UPA को 34 प्रतिशत, अन्य को 7 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकते हैं. वहीं 13 प्रतिशत कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है.

calenderIcon 18:36 (IST)
shareIcon

मध्य प्रदेश में किसकों कितनी सीट और वोट शेयरिंग
मध्य प्रदेश के 29 लोकसभा सीट के लिए कराए गए ओपिनियन पोल में NDA को 20 सीट, UPA को 9 सीट और अन्य के खाते में 0 सीट मिलती दिखाई दे रही है.



मध्य प्रदेश में वोट शेयर की बात करे तो NDA को 45 प्रतिशत, UPA को 37 प्रतिशत, अन्य को 6 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकते हैं. वहीं 12 प्रतिशत कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है.

calenderIcon 18:34 (IST)
shareIcon

छत्तीसगढ़ में किसकों कितनी सीट और वोट शेयरिंग
छत्तीसगढ़ के 11 लोकसभा सीट में बीजेपी को 4सीट, कांग्रेस को 7 सीट और अन्य के खाते में 0 सीट जा सकती है.



छत्तीसगढ़ में वोट शेयर की बात करे तो NDA को 41 प्रतिशत, UPA को 46 प्रतिशत, अन्य को 7 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकते हैं. वहीं 6 प्रतिशत कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है.

calenderIcon 18:35 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र में किसकों कितनी सीटें और वोट शेयरिंग
महाराष्ट्र में 48 लोकसभा सीट में बीजेपी और शिवसेना गठबंधन को 32 सीट मिल सकती है. वहीं कांग्रेस और एनसीपी गठबंधन को 16 सीट मिल सकती है. जबकि अन्य के खाते में कुछ भी जाता नहीं दिखाई दे रहा है.



महाराष्ट्र में वोट शेयर की बात करे तो NDA को 41 प्रतिशत, UPA को 34 प्रतिशत, अन्य को 11 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकते हैं. वहीं 14 प्रतिशत कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है.

calenderIcon 18:44 (IST)
shareIcon

गुजरात में किसकों कितनी सीट और वोट शेयरिंग
गुजरात के 26 लोकसभा सीट के लिए कराए गए ओपिनियन पोल में बीजेपी को 21 सीट, कांग्रेस को 2 सीट और अन्य के खाते में 0 सीट जा सकती है.



गुजरात में वोट शेयर की बात करे तो NDA को 50 प्रतिशत, UPA को 41 प्रतिशत, अन्य को 6 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकते हैं. वहीं 3 प्रतिशत कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है.

calenderIcon 18:36 (IST)
shareIcon

राजस्थान में किसकों कितनी सीट और वोट शेयरिंग


राजस्थान में विधानसभा में भले ही कांग्रेस ने बाजी मारी हो, लेकिन लोकसभा चुनाव में ऐसा दिखाई नहीं दे रहा है. कांग्रेस+ को यहां 7 सीट मिलती दिखाई दे रही है, वहीं बीजेपी+ के खाते में 18 सीट जाती दिखाई दे रही है. अन्य का खाता खुलता नजर नहीं आ रहा है.


हालांकि यहां बीजेपी को नुकसान हो रहा है क्योंकि पिछली बार उसने 25 के 25 सीट पर कब्जा जमाया था. लेकिन इस बार वो घटकर 17 सीट तक पहुंच सकता है.


राजस्थान में वोट शेयरिंग की बात करे तो NDA को 43 प्रतिशत UPA को 38 प्रतिशत, अन्य को 10 प्रतिशत मिल सकते हैं. वहीं 9 प्रतिशत लोग का वोट किसके पक्ष में जाएगा इसका पता नहीं है.

calenderIcon 18:10 (IST)
shareIcon

झारखंड में किसकों कितनी सीटें और वोट शेयरिंग
झारखंड के 14 लोकसभा सीट के लिए कराए गए ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी-जेडीयू गठबंधन को 9 सीट, कांग्रेस-आरजेडी-जेएमएम-जेवीएम और सीपीआई गठंबधन को 5 सीट मिल सकती है.


झारखंड में वोट शेयर की बात करे तो NDA को 42 प्रतिशत, UPA को 36 प्रतिशत, अन्य को 13 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकते हैं. वहीं 9 प्रतिशत कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है.

calenderIcon 18:13 (IST)
shareIcon

बिहार में किसकों कितनी सीटें और वोट शेयरिंग
बिहार के 40 लोकसभा सीट के लिए आए ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी-जेडीयू-एलजेपी गठबंधन को 31 सीट, कांग्रेस-आरजेडी-आरएलएसपी-हम गठबंधन को 9 सीट मिल सकती है. वहीं अन्य के खाते में 0 सीट जा सकती है



बिहार में वोट शेयर की बात करे तो NDA को 46 प्रतिशत, UPA को 38 प्रतिशत, अन्य को 6 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकते हैं. वहीं 10 प्रतिशत कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है.

calenderIcon 18:07 (IST)
shareIcon

असम में किसको कितनी सीटें वोट शेयर
असम में 14 लोकसभा सीट पर हुए ओपिनियन पोल में NDA को 8 सीट, UPA को 5 सीट, अन्य के खाते में 1 सीट जा सकती है.


असम में वोट शेयर की बात करे तो NDA को 37 प्रतिशत, UPA को 30 प्रतिशत, अन्य को 24 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकते हैं. वहीं 9 प्रतिशत कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है.

calenderIcon 18:06 (IST)
shareIcon

ओडिशा में किसकों कितनी सीटें और वोट शेयरिंग
ओडिशा के 21 सीटों के लिए कराए गए ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी को 12 सीट, बीजेड को 9 सीट मिल सकती है. वहीं कांग्रेस का खाता खुलता नजर नहीं आ रहा है.


ओडिशा में वोट शेयर की बात करे तो NDA को 34 प्रतिशत, UPA को 20 प्रतिशत, अन्य को 37 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकते हैं. वहीं 9 प्रतिशत कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है.

calenderIcon 18:08 (IST)
shareIcon

पश्चिम बंगाल में किसकों कितनी सीटें और वोट शेयर
पश्चिम बंगाल के 42 लोकसभा सीट के लिए हुए ओपिनियन पोल में बीजेपी को 9 सीट, कांग्रेस को 1, अन्य के खाते में 32 सीट जा सकती है.



हरियाणा में वोट शेयर की बात करे तो NDA को 26 प्रतिशत, UPA को 10 प्रतिशत, अन्य को 59 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकते हैं. वहीं 5 प्रतिशत कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है.

calenderIcon 17:53 (IST)
shareIcon

रोजगार का मतलब सिर्फ सरकारी नौकरी नहीं, बल्कि स्वरोजगार भी होती है: बीजेपी नेता राकेश


calenderIcon 17:51 (IST)
shareIcon

पुलवामा हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुसकर जैश के आतंकी ठिकाने पर बमबारी की है. क्या इसका लोकसभा चुनाव 2019 पर असर होगा ?
हां , बीजेपी / एनडीए को फायदा होगा-50 प्रतिशत
हां , बीजेपी / एनडीए को नुकसान होगा-17 प्रतिशत
नहीं , चुनाव पर असर नहीं होगा -18 प्रतिशत
कह नहीं सकते-15 प्रतिशत

calenderIcon 17:43 (IST)
shareIcon

बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में रोजगार का जिक्र नहीं किया. 

calenderIcon 17:41 (IST)
shareIcon

क्या बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के कामकाज से संतुष्ट हैं ? कुल मिलाकर केंद्र सरकार का कामकाज
हां-49 प्रतिशत
नहीं-38 प्रतिशत
कह नहीं सकते-13 प्रतिशत

calenderIcon 17:47 (IST)
shareIcon

भारत के अगले प्रधानमंत्री के लिए सबसे उपयुक्त नेता कौन है?
नरेन्द्र मोदी-48 प्रतिशत
राहुल गांधी-29 प्रतिशत
मायावती-5 प्रतिशत
प्रियंका गांधी-5 प्रतिशत
अन्य-6 प्रतिशत
कह नहीं सकते-7 प्रतिशत


calenderIcon 17:40 (IST)
shareIcon

क्या मोदी सरकार पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देने में सफल रही है ?
हां-60 प्रतिशत
नहीं-30 प्रतिशत
कह नहीं सकते-10 प्रतिशत

calenderIcon 17:39 (IST)
shareIcon

यूपी में कांग्रेस को कोई फायदा नहीं मिलेगी, लेकिन सपा-बसपा गठबंधन सरकार को बहुत फायदा होने वाला है.-एनके सिंह पत्रकार

calenderIcon 17:38 (IST)
shareIcon

क्या राफेल के मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरने वाले राहुल गांधी के आरोप में दम है ? 


हां-39 प्रतिशत
नहीं-44 प्रतिशत
कह नहीं सकते-17 प्रतिशत


calenderIcon 17:37 (IST)
shareIcon

बालाकोट एयरस्ट्राइक पर चुनावी लाभ के लिये राजनीति कौन सी पार्टी कर रही है ?
बीजेपी / एनडीए -40 प्रतिशत
कांग्रेस / यूपीए-34 प्रतिशत
अन्य पार्टियां-7 प्रतिशत

calenderIcon 17:37 (IST)
shareIcon

पिछले 4.5 साल में कुलमिलाकर आपके जीवन स्तर में क्या बदलाव आया है ?
पहले से बेहतर-41 प्रतिशत
पहले जैसी ही -34 प्रतिशत
पहले से खराब-16 प्रतिशत


calenderIcon 17:53 (IST)
shareIcon

कांग्रेस को 72 हजार वाली योजना से फायदा मिलेगा: अभय, कांग्रेस नेता

calenderIcon 17:20 (IST)
shareIcon

मोदी सरकार का मुख्य ध्यान विकास पर है या राजनीति पर ?
विकास पर-47 प्रतिशत
राजनीति पर-35 प्रतिशत
कह नहीं सकते-18 प्रतिशत


calenderIcon 17:16 (IST)
shareIcon

क्या राफेल के मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरने वाले राहुल गांधी के आरोप में दम है ?
हां-39 प्रतिशत
नहीं-44 प्रतिशत
कह नहीं सकते-17 प्रतिशत


calenderIcon 17:13 (IST)
shareIcon

राहुल गांधी ने कहा है कि अगर उनकी सरकार आई तो देश के 5 करोड़ गरीब परिवारों को सालाना 72 हजार रुपये दिये जायेंगे. क्या इसका लोकसभा चुनाव 2019 पर असर होगा ?
हां , कांग्रेस / यूपीए को फायदा होगा- 42 प्रतिशत
नहीं , चुनाव पर असर नहीं होगा -41 प्रतिशत
कह नहीं सकते-17 प्रतिशत


calenderIcon 17:11 (IST)
shareIcon

क्या लोकसभा चुनाव में वोट डालते समय अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण आपके लिये मुद्दा होगा ?
हां- 39 प्रतिशत
नहीं-43 प्रतिशत
कह नहीं सकते-18 प्रतिशत

calenderIcon 17:10 (IST)
shareIcon

लोकसभा चुनाव 2019 में वोट देते समय आपके लिए सबसे बड़ा मुद्दा क्या होगा ?
रोजगार-22 प्रतिशत
महंगाई-17 प्रतिशत
प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार-11 प्रतिशत
भ्रष्टाचार-9 प्रतिशत
पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब-6 प्रतिशत
आतंकवाद-5 प्रतिशत
बिजली-पानी-सड़क -4 प्रतिशत
नोटबंदी - जीएसटी-4 प्रतिशत
खेती-किसानी से जुड़े मुद्दे -4 प्रतिशत
महिला सुरक्षा / कानून व्यवस्था-3 प्रतिशत
एससी एसटी एक्ट-2 प्रतिशत


सामान्य वर्ग के लिए आर्थिक आधार पर 10 फीसदी आरक्षण-2 प्रतिशत


स्थानीय प्रत्याशी-2 प्रतिशत
राम मंदिर-2 प्रतिशत
राफेल विमान खरीद पर आरोप प्रत्यारोप-1प्रतिशत
सांप्रदायिकता-1प्रतिशत
अन्य-2 प्रतिशत
कह नहीं सकते-3 प्रतिशत

calenderIcon 17:04 (IST)
shareIcon

न्यूज नेशन (News Nation) के ओपिनियन पोल (Opinion poll) के मुताबिक इस बार बीजेपी नेतृत्व वाली एनडीए (NDA) को 278 सीट मिलती दिखाई दे रही है, वहीं कांग्रेस नेतृत्व वाली यूपीए (UPA) को 128 सीट मिल सकती है, जबकि अन्य के खाते में 137 सीट मिल सकती है. यानी इस बार एनडीए फिर से सरकार बनाने की दिशा में आगे बढ़ता दिखाई दे रहा है.


calenderIcon 17:04 (IST)
shareIcon

वोट शेयरिंग की बात करें तो बीजेपी नेतृत्व वाली एनडीए को 35 प्रतिशत सीट शेयरिंग मिल सकती है. वहीं कांग्रेस नेतृत्व वाली यूपीए को 28 प्रतिशत सीट शेयरिंग मिलती दिखाई दे रही है. जबकि अन्य के खाते में 29 प्रतिशत लोगों का वोट जा सकता है. 8 प्रतिशत लोगों के बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता है कि वो किसे वोट देंगे.