BREAKING NEWS
  • Nude Photo Shoot: सोशल मीडिया पर धमाल मचा रहा है मराठी एक्ट्रेस का फोटोशूट, फैंस हुए बेकाबू- Read More »

Lok Sabha Election 2019: पहले चरण के लिए आज प्रचार का आखिरी दिन, गुरुवार को होगी वोटिंग

news state bureau  |   Updated On : April 09, 2019 08:38:50 PM
प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मंगलवार चुनाव प्रचार का आखिरी दिन है. मंगलवार की शाम को प्रचार पर ब्रेक लग जाएगा. 11 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. पहले चरण में 20 राज्यों की कुल 91 लोकसभा सीट के लिए मतदान होगा. निर्वाचन आयोग के अनुसार मतदान खत्म होने के समय से 48 घंटे पहले चुनाव प्रचार को बंद करना पड़ता है. पहले चरण में उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीट पर वोट डाले जाएंगे. वहीं बिहार की चार लोकसभा सीट पर वोट डाले जाएंगे. उधर आंध्र प्रदेश की कुल 25 सीटों पर और तेलंगाना की कुल 17 सीटों पर मतदान किया जाएगा. उत्तर प्रदेश में सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और नोएडा में 11 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. वहीं बिहार में औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई में चार सीटों पर वोट डाले जाएंगे.

यह भी पढ़ें - पीएम मोदी पर कमलनाथ ने कसा तंज, बोले जब आपने पजामा पहनना नहीं सीखा था तब नेहरू और इंदिरा ने सेना बनाई थी

निर्वाचन आयोग के अनुसार उत्तर प्रदेश की कुल आठ सीटों पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा. वहीं बिहार की कुल 4 सीटों पर सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा. 11 अप्रैल को मतदाता पोलिंग बूथ पर जाकर अपने-अपने क्षेत्र के प्रतिनिधियों को चुनेंगे. इस बार सात चरणों में मतदान किया जाएगा. 23 मई को मतगणना होगी. उस दिन देश को नया प्रधानमंत्री मिलेगा.

यह भी पढ़ें - मध्य प्रदेश : छिंदवाड़ा से कमलनाथ, नकुलनाथ ने भरा नामांकन, पिता-पुत्र एक ही जिले से लड़ेंगे चुनाव

इलेक्शन सिक्युरिटी प्लान के तहत 39088 होमगार्ड जवान, 951 पीआरडी जवान, 5408 ग्राम प्रहरी भी लगाए गए हैं. पहले चरण में कुल 6717 मतदान केंद्र हैं, 1564 संवेदनशील केंद्र हैं. पहले चरण के मतदान को लेकर इलेक्शन कमीशन की गाइड लाइन का पालन करते हुए हम ये सुनिश्चित करेंगे कि चुनाव निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से हो. सभी को वोट देने के लिए प्रेरित करते हुए हम ये सुनिश्चित करेंगे कि किसी पर कोई दबाव ना हो और सभी लोग अपने वोट के अधिकार का प्रयोग करें.

First Published: Apr 09, 2019 07:11:28 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो