logo-image

Lok Sabha Election 2019 7th Phase LIVE: चुनाव खत्म होने पर TMC कहीं नरसंहार ना शुरू कर दे: निर्मला सीतारमण

लगभग 10 करोड़ मतदाता इनके भाग्य का फैसला करने के लिए अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं.

Updated on: 19 May 2019, 06:31 PM

highlights

  • 8 राज्यों की 59 सीटों पर अंतिम चरण में वोटिंग
  • PM नरेंद्र मोदी की सीट वाराणसी में मतदान
  • रवि किशन गोरखपुर से तो सनी देओल गुरदासपुर से मैदान में
  • पटना साहिब में रविशंकर Vs शत्रुघ्न सिन्हा की जंग

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के सातवें और अंतिम चरण के लिए रविवार की सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो चुकी है. सातवें चरण में उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल सहित 8 राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा. पिछले 6 चरणों के दौरान अब तक 543 लोकसभा सीटों में से अब तक 484 सीटों पर मतदान हो चुके हैं. अंतिम चरण में पंजाब (Panjab) और उत्तर प्रदेश (Utter Pradesh), बिहार (Bihar) और मध्य प्रदेश (madhya pradesh) की आठ-आठ, पश्चिम बंगाल (West Bengal) की नौ, हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की 4 सीटों, झारखंड (Jharkhand) की 3 और चंडीगढ़ (Chandigarh) सीट पर मतदान होगा.

Topic covered  - general election 2019, lok sabha elections 2019, lok sabha election result date, elctions 2019 result dates, election results 2019, lok sabha chunav 2019, elections 2019, जनरल इलेक्शन 2019, लोक सभा इलेक्शन 2019,  लोकसभा चुनाव रिजल्ट डेट,  लोक सभा इलेक्शन 2019, लोक सभा चुनाव रिजल्ट तारीख.

918 उम्मीदवारों के किस्मत होगी ईवीएम में बंद
सातवें चरण के चुनाव में कुल 918 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं. लगभग 10 करोड़ मतदाता सुबह इनके भाग्य का फैसला करने के लिए अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. इस चरण के चुनाव में नक्सल प्रभावित बिहार की सासाराम और काराकट लोकसभा सीट के चार-चार विधानसभा क्षेत्रों में व उत्तर प्रदेश की राबर्टसगंज सीट के तीन विधानसभा क्षेत्रों में मतदान की अवधि सुबह सात बजे से शाम 4 बजे तक निर्धारित की गई है.

चुनाव से जुड़े कुछ तथ्य इस प्रकार है 

अंतिम चरण में आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मतदान हो रहा है. 59 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान में 10 करोड़ से अधिक मतदाता. 918 उम्मीदवार चुनावी मैदान में. 112993 मतदान केंद्र. शाम तक तमिलनाडु के वेल्लोर को छोड़कर सभी निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव समाप्त हो जाएगा. धन के अत्यधिक इस्तेमाल के बाद वेल्लोर में मतदान रद्द. नयी तारीख की घोषणा होगी.

calenderIcon 18:11 (IST)
shareIcon

चुनाव आयोग ने कहा, 7वें चरण में 7.27 करोड़ मतदाताओं ने लिया हिस्सा, 3.47 करोड़ महिलाएं और 3,377 अन्य लिंग के व्यक्ति थे.



calenderIcon 17:46 (IST)
shareIcon

चुनाव आयोग: राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 542 संसदीय क्षेत्रों में मतदान हुआ संपन्न



calenderIcon 14:08 (IST)
shareIcon

मध्य प्रदेश के इंदौर में दुल्हा-दुल्हन दोनों एक साथ पहुंचे वोट डालने.



calenderIcon 14:06 (IST)
shareIcon

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा बंगाल की सीएम जो शुरू से धमकी देती आ रही हैं, इसलिए हमें डर है कि आज चुनाव खत्म होने के बाद कहीं टीएमसी उधर नरसंहार ना शुरू कर दे इसलिए हमारी मांग है कि सेंट्र्ल ऑर्म्ड फोर्सेज को उधर ही रखें जब तक कि एमसीसी खत्म ना हो जाए.



calenderIcon 13:45 (IST)
shareIcon

वाराणसी के संसदीय क्षेत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे कांग्रेस के अजय राय ने आज यहां एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डालने के बाद कहा, 'वाराणसी में अस्थायी आधार पर काम चल रहा है, कुछ भी स्थायी नहीं है'. 



calenderIcon 13:33 (IST)
shareIcon

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी ने किया मतदान.



calenderIcon 13:14 (IST)
shareIcon

जब तेज प्रताप से इस घटना के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मेरे बाउंसरों ने कुछ भी नहीं किया. जब मैं वोट डालने जा रहा था तब उस फोटोग्राफर ने मेरी कार के शीशे पर हाथ मारा, मुझे जान से मारने की साजिश रची जा रही है इसलिए मैने एफआईआर दर्ज करवा दी है.



calenderIcon 13:12 (IST)
shareIcon

पटना में तेजप्रताप यादव के निजी सुरक्षा गार्डों ने यादव की कार के विंडस्क्रीन को कथित तौर पर तोड़ने के बाद एक कैमरामैन को बुरी तरह से पीटा यह घटना तब हुई जब तेज प्रताप वोट डालकर निकल रहे थे. उन्होंने इस घटना की एफआईआर भी दर्ज करवा दी है. 



calenderIcon 13:07 (IST)
shareIcon

बिहार की पटना साहिब लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार, शत्रुघ्न सिन्हा ने पटना के सेंट सेवेरिन स्कूल, कदम कुआं, पटना में मतदान केंद्र नंबर 339 पर अपना वोट डाला.



calenderIcon 13:02 (IST)
shareIcon

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा राज्य में बड़े चुनाव शांतिपूर्ण हुए हैं, तरनतारन से हत्या की एक घटना सामने आई थी, लेकिन शुरुआती पुलिस रिपोर्ट कहती है कि यह व्यक्तिगत दुश्मनी का मामला था, कानून और व्यवस्था की स्थिति शांतिपूर्ण है. हम बीजेपी और अकाली दल दोनों को हरा देंगे.



calenderIcon 13:05 (IST)
shareIcon

पश्चिम बंगाल के दम दम लोकसभा क्षेत्र में एक बेटा अपनी 80 वर्षीय मां को पोलिंग बूथ नंबर -242 पर वोट डालने के लिए ले जाते हुए.



calenderIcon 12:59 (IST)
shareIcon

 हिमाचल प्रदेश के कल्पा से 102 साल वर्ष के श्याम शरण नेगी ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए अपना वोट डाला. उन्होंने 1951 के आम चुनावों में पहला वोट डाला था. 



calenderIcon 12:47 (IST)
shareIcon

हिमाचल प्रदेश के मनाली संसदीय क्षेत्र में मतदान केंद्र संख्या 8 पर एक दूल्हे ने अपने परिवार के साथ मतदान किया. 



calenderIcon 12:46 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता मनोज सिन्हा ने गाजीपुर के पोलिंग बूथ से डाला वोट.



calenderIcon 12:44 (IST)
shareIcon

यूपी के कुशीनगर से कांग्रेस उम्मीदवार आरपीएन सिंह ने डाला वोट. 



calenderIcon 12:41 (IST)
shareIcon

पंजाब के मंत्री और कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू और उनकी पत्नी नवजोत कौर सिद्धू ने अमृतसर के बूथ नंबर -134 पर वोट डाला.



calenderIcon 12:40 (IST)
shareIcon

बिहार में नालंदा जिले के राजगीर ब्लॉक में चंदोर गांव बूथ संख्या-299 पर स्थानीय लोगों ने चुनाव का बहिष्कार करते हुए कहा, 'कोई सड़क नहीं, कोई वोट नहीं।' ईवीएम और खंड विकास अधिकारियों की कार में तोड़फोड़ भी की. 



calenderIcon 12:33 (IST)
shareIcon

गाजीपुर में केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता मनोज सिन्हा पे अपनी पत्नी के साथ वोट डाला.



calenderIcon 12:20 (IST)
shareIcon

राबड़ी देवी ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के भोपाल से बीजेपी उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा पर बयान के बाद नीतीश कुमार पर हमला बोलते हुए कहा है कि इतनी ही तकलीफ है अगर प्रज्ञा ठाकुर से तो सरकार से अलग हट जाएं.



calenderIcon 12:11 (IST)
shareIcon

जादवपुर में भाजपा सांसद के उम्मीदवार अनुपम हाजरा ने बताया कि टीएमसी के गुंडों ने एक भाजपा मंडल अध्यक्ष, एक ड्राइवर और एक कार पर हमला किया। हमने अपने 3 पोलिंग एजेंटों को भी बचाया टीएमसी के गुंडे 52 बूथों पर धांधली करने वाले थे। लोग बीजेपी को वोट देने के लिए उत्सुक हैं लेकिन वो गुंडे लोगों को वोट नहीं करने दे रहे हैं. 



calenderIcon 12:08 (IST)
shareIcon

मध्य प्रदेश लोकसभा अध्यक्ष और भाजपा नेता सुमित्रा महाजन ने इंदौर में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला.



calenderIcon 11:44 (IST)
shareIcon

हिमाचल प्रदेश: हमीरपुर में वोट डालने के बाद भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर और भाजपा नेता प्रेम कुमार धूमल.



calenderIcon 11:43 (IST)
shareIcon

हरसिमरत कौर ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि कांग्रेस ने हमारी कारों की जांच की हमने इसकी शिकायत चुनाव अधिकारियों से की लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई. बठिंडा में हमारे कार्यकर्ता टीटू रंधावा पर हमला भी किया गया.


 



calenderIcon 11:32 (IST)
shareIcon

हिमाचल प्रदेश भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर और भाजपा नेता प्रेम कुमार धूमल ने वोट डालने के लिए हमीरपुर में एक मतदान केंद्र के बाहर कतार में मतदान के लिए प्रतीक्षा की.



calenderIcon 11:25 (IST)
shareIcon

हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने मंडी जिले के मतदान केंद्र संख्या 36 पर अपना वोट डाला.



calenderIcon 11:06 (IST)
shareIcon

गोरखपुर के पिपराइच बूथ पर पीठासीन अधिकारी की मौत

calenderIcon 10:16 (IST)
shareIcon

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस उम्मीदवार मनीष तिवारी ने लुधियाना में डाला अपना वोट.


 



calenderIcon 10:15 (IST)
shareIcon

पूर्व केंद्रीय मंत्री और चंडीगढ़ से कांग्रेस उम्मीदवार पवन बंसल ने अपना वोट डाला. इस बार उनका मुकाबला बीजेपी की किरण खेर से है.



calenderIcon 09:47 (IST)
shareIcon

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने बीजेपी कैंडिडेट साध्वी प्रज्ञा सिंह के बयान को निंदनीय बताते हुए कहा है कि पार्टी को इस तरह के बयान बर्दाश्त नहीं करने चाहिए पार्टी क्या कार्रवाई करती है देखना है यह उनका आंतरिक मामला है.



calenderIcon 09:19 (IST)
shareIcon

बीजेपी नेता कैलाश विजय वर्गीय ने इंदौर के बूथ नंबर 316 पर डाला वोट. 



calenderIcon 09:12 (IST)
shareIcon

सुहैलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर ने अपने परिवार से के साथ किया मतदान.

calenderIcon 09:10 (IST)
shareIcon

गाजीपुर में केंद्रीय मंत्री और बीजेपी उम्मीदवार मनोज सिन्हा ने अपने गांव मोहनपुरा स्थित पोलिंग बूथ पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया. मनोज सिन्हा ने हमारे सहयोगी चैनल न्यूज़ नेशन से बातचीत में कहा कि गाजीपुर में गठबंधन हमारे लिए कोई चुनौती नही है और जातिगत समीकरणों को दरकिनार इस बार जीत का अंतर पिछली बार से ज्यादा बढ़ेगा.

calenderIcon 08:27 (IST)
shareIcon

पश्चिम बंगाल सीएम ममता बनर्जी के भतीजे और टीएमसी नेता अभिषेक बनर्जी ने दक्षिण कोलकाता संसदीय क्षेत्र में मतदान केंद्र संख्या 208 पर अपना वोट डाला.



calenderIcon 08:24 (IST)
shareIcon

पश्चिम बंगाल में दक्षिण कोलकाता संसदीय क्षेत्र से भाजपा के लोकसभा उम्मीदवार, सीके बोस ने कोलकाता के सिटी कॉलेज में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. 



calenderIcon 08:23 (IST)
shareIcon

पश्चिम बंगाल में कोलकाता नॉर्थ से बीजेपी के उम्मीदवार राहुल सिन्हा ने जाधवपुर में बिजॉयगढ़ शिक्षा संस्थान फॉर गर्ल्स में पोलिंग बूथ पर अपना वोट डाला.



calenderIcon 08:21 (IST)
shareIcon

तमिलनाडु की सुलूर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी है. 



calenderIcon 08:20 (IST)
shareIcon

पंजाब के जालंधर में क्रिकेटर हरभजन सिंह गढ़ी गांव में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डालने के लिए कतार में खड़े हैं. 



calenderIcon 08:19 (IST)
shareIcon

बिहार में पटना साहिब के पंतनगर में बूथ नंबर 6 पर ईवीएम की खराबी की सूचना. इस सीट से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और मौजूदा सांसद शत्रुघ्न सिन्हा मैदान में हैं.



calenderIcon 08:18 (IST)
shareIcon

बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने पटना के बूथ नंबर 49 पर डाला वोट.



calenderIcon 08:00 (IST)
shareIcon

General Election 2019: पटना साहिब के पंतनगर में बूथ नंबर 6 पर ईवीएम की खराबी की सूचना.




 

calenderIcon 07:35 (IST)
shareIcon

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना के राजभवन के एक स्कूल में बूथ संख्या 326 पर अपना वोट डाला. 



calenderIcon 07:30 (IST)
shareIcon

चंदौली एसडीएम कृष हर्ष ने बताया कि शिकायतकर्ता पुलिस स्टेशन में मौजूद हैं. हम उनके द्वारा दर्ज की गई शिकायत के अनुसार कार्रवाई करेंगे. वे अभी भी वोट डालने के पात्र हैं क्योंकि चुनाव तब शुरू नहीं हुए थे, उन्हें एफआईआर में उल्लेख करना होगा कि उन पर स्याही जबरदस्ती लगाई गई है.



calenderIcon 07:28 (IST)
shareIcon

चंदौली के तारा जीवनपुर गांव के निवासियों ने वोटिंग से पहले ही अपनी उंगलियों पर जबरदस्ती स्याही लगाने का आरोप लगाया और कहा कि 3 लोगों ने जबरदस्ती हमारी अंगुलियों में स्याही लगा दी और हमें 500-500 रुपये दे दिये उन्होंने बताया कि वो लोग भारतीय जनता पार्टी से थे  और हमसे पूछ रहे थे कि वो हमारी पार्टी (बीजेपी) को वोट देंगे. फिर उन्होंने बताया कि अब तुम लोग वोट नहीं डाल सकते और ये बात किसी से भी मत बताना.



calenderIcon 07:23 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मतदान केंद्र संख्या 246 पर डाला अपना वोट.



calenderIcon 07:00 (IST)
shareIcon

झारखंड के दुमका में 7वें चरण की वोटिंग शुरु होने से पहले अपने वोट डालने के मतदान केंद्र संख्या 3, 6, 37, 38 और 39 के बाहर कतार में खड़े मतदाता. 



calenderIcon 06:58 (IST)
shareIcon

पश्चिम बंगाल के दक्षिण कोलकाता में अंतिम चरण की वोटिंग के लिए कतारों में खड़े हैं मतदाता. थोड़ी ही देर में 7वें चरण के लिए वोटिंग शुरू होगी. 



calenderIcon 06:56 (IST)
shareIcon

बिहार की राजधानी पटना के राजभवन के एक स्कूल में मतदान केंद्र संख्या 326 की तैयारी पूरी हो चुकी है इसी मतदान केंद्र से बिहार के सीएम नीतीश कुमार आज यहां अपना वोट डालेंगे.



calenderIcon 06:54 (IST)
shareIcon

गोरखपुर में पोलिंग बूथ नंबर 249-249 पर तैयारी 7वें चरण की वोटिंग की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं सीएम योगी आदित्यनाथ बूथ नंबर 246 पर अपना वोट डालेंगे.



calenderIcon 06:50 (IST)
shareIcon

मध्य प्रदेश के इंदौर में नंदा नगर में मतदान केंद्र से तैयारी के दृश्य सं। इंदौर के नंदा नगर में 321-325।  Lok Sabha Elections 2019 7वें और आखिरी चरण का मतदान आज सुबह 7 बजे शुरू होगा.



calenderIcon 06:46 (IST)
shareIcon

पंजाब के बठिंडा में भी वोटिंग की पूरी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. 7 बजे से मतदान शुरू हो जाएंगे. आज पंजाब की 13 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होनी है.



calenderIcon 06:39 (IST)
shareIcon

पंजाब के अमृतसर में डीएवी सीनियर सेकेंडरी स्कूल, हाथी गेट में मतदान केंद्र संख्या 25, 26, 27 से तस्वीरें आज 7वें चरण के लिए 7 बजे से शुरू होगा मतदान.