लोकसभा चुनाव 2019 : बिहार में कड़ी सुरक्षा के बीच छठे चरण का मतदान जारी

IANS  |   Updated On : May 12, 2019 09:30:36 AM
File Pic

File Pic (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  छठे चरण में बिहार की 8 सीटों पर वोटिंग 
  •  16 महिला प्रत्याशियों समेत 127 उम्मीदवार मैदान में
  •  छठे चरण तक बिहार की कुल 32 सीटों पर मतदान हो जाएंगे

नई दिल्ली:  

लोकसभा चुनाव के छठे चरण के तहत बिहार में आठ सीटों पर रविवार सुबह सात बजे से शुरू हुए मतदान शंतिपूर्ण ढंग से जारी हैं. चुनाव को लेकर सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं. छठे चरण में बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से आठ सीटों वाल्मीकिनगर, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, शिवहर, वैशाली, सीवान, गोपालगंज और महाराजगंज के मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं. इन क्षेत्रों में 1.38 करोड से ज्यादा मतदाताओं के लिए 13,973 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

इन क्षेत्रों से 16 महिला प्रत्याशी सहित कुल 127 उम्मीदवार चुनावी मैदान में किस्मत आजमा रहे हैं. पूर्वी चंपारण और वैशाली लोकसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा 22-22 उम्मीदवार चुनावी मैदान हैं, जबकि पश्चिम चंपारण से सबसे कम नौ प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. मतदान के दौरान सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं. सभी मतदान केंद्रों पर अर्धसैनिक बलों और बिहार सैन्य बलों की तैनाती की गई है. स्वच्छ एवं निष्पक्ष मतदान के लिए 96,000 से ज्यादा मतदानकर्मी लगाए गए हैं.

सुरक्षा के मद्देनजर वाल्मीकिनगर लोकसभा क्षेत्र के वाल्मीकिनगर एवं रामनगर विधानसभा क्षेत्रों तथा वैशाली लोकसभा क्षेत्र के मीनापुर, पारू और साहेबगंज विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात से शाम चार बजे तक मतदान होगा जबकि अन्य क्षेत्रों में मतदाता शाम छह बजे तक मतदान कर सकेंगे. उल्लेखनीय है कि बिहार की 40 लोकसभा सीटों के लिए सभी सात चरणों में मतदान होना है. पहले चरण में 11 अप्रैल को चार लोकसभा क्षेत्रों में तथा दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें चरण में पांच-पांच क्षेत्रों में मतदान संपन्न हो चुका है. मतगणना 23 मई को होगी.

First Published: May 12, 2019 09:28:06 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो