logo-image

करारी हार के बाद केजरीवाल का नया अवतार, हार से पहले और बाद नेताओं के बोल

लोकसभा चुनाव 2019 में नरेंद्र मोदी की सुनामी में सियासत के कई मजबूत किले जमींदोज हो गए. कहीं वंशवाद की बेल सूखी तो कहीं गठबंधन का बंधन गांठ में बदल गई.

Updated on: 26 May 2019, 06:35 AM

नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनाव 2019 में नरेंद्र मोदी की सुनामी में सियासत के कई मजबूत किले जमींदोज हो गए. कहीं वंशवाद की बेल सूखी तो कहीं गठबंधन का बंधन गांठ में बदल गई. अपनी पार्टी की करारी हार के बाद जहां राहुल गांधी ने इस्‍तीफे की पेश की तो वहीं पश्‍चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने भी पद छोड़ने की इच्‍छा व्‍यक्‍त की. लेकिन दिल्‍ली और पंजाब में आम आदमी पार्टी (AAP)की बुरी गत होने के बाद उसके मुखिया और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अब नए अवतार में आ गए हैं.

लोकसभा चुनाव में करारी हार झेलने के बाद अरविंद केजरीवाल सोशल मीडिया पर फिर सक्रिय हो गए हैं. केजरीवाल ने अपने फेसबुक पेज पर नया कवर फोटो अपलोड किया है. जिसपर लिखा हुआ है 'लड़ेंगे जीतेंगे'. हालांकि, सोशल मीडिया में जोश भरने से लेकर कार्यकर्ताओं के साथ बैठक आम आदमी पार्टी और अरविंद केजरीवाल को कितना फायदा पहुंचाएगी ये आने वाले समय में ही पता चलेगा.बता दें 2015 के विधानसभा चुनाव में 70 में से 67 सीट जीतने वाले अरविंद केजरीवाल के सामने 2019 के लोकसभा चुनाव में सातों सीटें हारने के बाद एक बड़ी चुनौती है.

AAP ने दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में लोकसभा चुनाव मैदान के लिए अपने उम्मीदवार उतारे थे. जिसमें सिर्फ पंजाब में एक सीट को छोड़कर पार्टी के सभी उम्मीदवार चुनाव हार गए हैं. पार्टी की संगरूर लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद भगवंत मान ही अपनी सीट बचाने में कामयाब रहे.

राहुल गांधीः कांग्रेस, अध्‍यक्ष

नतीजों से पहले: 22 मई को राहुल गांधी ने अपने Twitter हैंडल पर पोस्‍ट कांग्रेस पार्टी के प्रिय कार्यकर्ताओं , अगले 24 घंटे महत्वपूर्ण हैं. सतर्क और चौकन्ना रहें. डरे नहीं. आप सत्य के लिए लड़ रहे हैं . फर्जी एग्जिट पोल के दुष्प्रचार से निराश न हो. खुद पर और कांग्रेस पार्टी पर विश्वास रखें, आपकी मेहनत बेकार नहीं जाएगी.


नतीजों के बादः 23 मई को राहुल ने लिखा,' मैं जनता के फैसले को स्वीकार करता हूं, श्री मोदी और एनडीए को बधाई. मुझे अपने सांसद के रूप में चुनने के लिए वायनाड के लोगों को धन्यवाद. अमेठी की जनता को भी धन्यवाद. इस अभियान में आपकी कड़ी मेहनत के लिए कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं को धन्यवाद.

I accept the verdict of the people of India 🇮🇳

Congratulations to the winners, Mr Modi & the NDA.

Thank you to the people of Wayanad for electing me as your MP. 

Thank you also to the people of Amethi. 

Thank you Congress workers & leaders for your hard work in this campaign.

— Rahul Gandhi (@RahulGandhi) May 23, 2019

अखिलेश यादवः सपाध्‍यक्ष
नतीजों से पहले: 22 मई को अखिलेश यादव ने अपने Twitter हैंडल पर पोस्‍ट किया कि कल जब जनादेश आएगा, भाजपा का सारा अहंकार मिट जाएगा. महागठबंधन की महाविजय से होगा ‘सामाजिक न्याय’ का महापरिवर्तन! मतगणना स्थल पर मुस्तैद रहें.

नतीजों के बादः 23 मई को अखिलेश यादव ने अपने Twitter हैंडल पर पोस्‍ट किया किजनमत स्वीकार! उत्तर प्रदेश की सम्मानित जनता और तमाम कार्यकर्ताओं का धन्यवाद.


चंद्र बाबू नायडू
नतीजों के बादः मैं लोगों के जनादेश का सम्मान करता हूं और आशा करता हूं कि नई सरकार उनकी उम्मीदों पर खरा उतरेगी और ईमानदारी के साथ उनकी सेवा करेगी.


तेजस्‍वी यादव
नतीजों से पहले: बिहार में EVM का Transportation बाल मज़दूरों के ज़रिए भी हुआ है. EVM चलकर मुज़फ़्फ़रपुर के होटल भी पहुँची जहाँ उसे मैजिस्ट्रेट की उपस्थिति में बरामद किया गया. नियमों के विपरीत अपंजीकृत वाहनों में वोटिंग मशीनों को ढोया गया.

नतीजों के बादः हम अपने कार्यकर्ताओं व महागठबंधन के सभी साथियों को हार्दिक धन्यवाद और बधाई देते है कि उन्होंने डटकर लड़ाई लड़ी. हम हार-जीत के कारणों का विश्लेषण कर गांधी, जेपी, लोहिया और जननायक कर्पूरी ठाकुर के विचारों पर अडिग रहते हुए साथ मिलकर बड़ी लड़ाई लड़ेंगे और जीतेंगे. जनादेश का सम्मान करते हुए श्री नरेंद्र मोदी जी को जीत की हार्दिक बधाई देता हूँ. आशा करते है कि इस कार्यकाल में रोजगार, कृषि, विकास और अर्थव्यवस्था पर ध्यान देकर प्रधानमंत्री जी लोगों की अपेक्षाओं पर खरा उतरेंगे.