logo-image

दूसरा चरणः मोदी की प्रचंड लहर के बावजूद बीजेपी 26% सीटें ही जीत पाई, इनका चला था जादू

लोकसभा के दूसरे चरण में 13 राज्यों की 95 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं.. उनमें से 2014 में भी मोदी लहर के बावजूद जयललिता का जादू चला था.

Updated on: 18 Apr 2019, 10:36 AM

नई दिल्‍ली:

Lok Sabha Election 2019: लोकसभा के दूसरे चरण में 13 राज्यों की 95 सीटों पर 18 अप्रैल को वोट डाले जा रहे हैं. जबकि नतीजे 23 मई को आएंगे. बीजेपी, कांग्रेस सहित तमाम राजनीतिक दलों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. दूसरे चरण में कर्नाटक की 14, महाराष्ट्र की 10, असम की पांच, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की तीन, जम्मू कश्मीर की दो, मणिपुर की एक, ओडिशा की पांच, तमिलनाडु की सभी 39, उत्तर प्रदेश की 8, पश्चिम बंगाल की तीन और पुदुच्चेरी-एक सीट पर 18 अप्रैल को वोट डाले जा रहे हैं..

यह भी पढ़ेंः 'मोदी' पर ऐसी जानकारी जो आपने न पहले कभी पढ़ी होगी और न सुनी होगी, इसकी गारंटी है

इस चरण में 13 राज्‍यों की जिन 95 सीटों पर वोटिंग हो रही है, उनमें से 2014 में भी मोदी लहर के बावजूद जयललिता का जादू चला था. उनकी AIADMK 37 सीटें जीतकर पहले नंबर की पार्टी बनी थी. बीजेपी को इन 97 में से 27 सीटों पर ही जीत मिली थी. कांग्रेस इनमें से 12 सीटें जीतकर तीसरे नंबर पर थी.

यह भी पढ़ेंः दूसरा चरण उत्‍तर प्रदेशः यह जंग तो मायावती बनाम नरेंद्र मोदी के बीच ही है

पूरे देश में जब नरेंद्र मोदी की प्रचंड लहर चल रही थी तो दक्षिण में जयललिता का जादू सिर चढ़कर बोल रहा था. 2014 के लोकसभा चुनाव में AIADMK ने तमिलनाडु में राज्य की 39 में से 37 सीटें जीती थी. ठीक वैसे ही जैसे बीजेपी ने उत्‍तर प्रदेश में जीत हासिल की थी.

यह भी पढ़ेंः रोचक तथ्‍यः पहले चुनाव में हर वोट पर खर्च हुआ था 87 पैसा, 2014 में बढ़ गया 800 गुना

वहीं कांग्रेस के लिए 2014 में दूसरा चरण बड़ा झटका देने वाला साबित हुआ. कांग्रेस केवल 12 सीटों पर ही जीत दर्ज कर पाई. तमिलनाडु में कांग्रेस और उसकी सहयोगी पार्टी डीएमके एक भी सीट पर जीत नहीं दर्ज कर पाए थे. 97 सीटों में से शिवसेना और बीजेपी 4-4 सीट जीतने में सफल हुई थी. वहीं, सीपीएम, जेडीएस और आरजेडी को इस चरण में 2-2 सीटों पर जीत मिली थी. एनसीपी, पीडीपी, पीएमके, टीएमसी, जेडीयू, एआईएनआरसी और एआईयूडीएफ के खाते में 1-1 सीट गई थी.

इन राज्‍यों में है दूसरे चरण का चुनाव

असम- मंगलाडोई, ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट, करीमगंज, सिलचर और नौगांव सीट पर वोटिंग होगी.

उत्तर प्रदेश- नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा और फतेहपुर सीकरी सीट पर वोट डाले जाएंगे.

यह भी पढ़ेंः नेताओं की फिसल रही जुबान, कोई नहीं झांक रहा अपना गिरेबान, एक-दूसरे पर चला रहे व्‍यंग बाण

बिहार- किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर की बांका संसदीय सीट पर वोट डाले जाएंगे.
महाराष्ट्र- अमरावती, हिंगोली, नांदेड़, परभणी, बीड, उस्मानाबाद, बुलढाना, अकोला,  लातूर और सोलापुर लोकसभा सीट पर वोटिंग होगी.

यह भी पढ़ेंः दूसरा चरण उत्‍तर प्रदेशः यह जंग तो मायावती बनाम नरेंद्र मोदी के बीच ही है

छत्तीसगढ़- राजनांदगांव, महासमुंद और कांकेर लोकसभा सीट पर चुनाव है. 
जम्मू- श्रीनगर और उधमपुर सीट पर मतदान होंगे.
ओडिशा- बरगढ़, सुंदरगढ़, बोलांगीर, कंधमाल, अस्का

यह भी पढ़ेंः दूसरे चरण की जंग के ये हैं सिपाही, जानें सभी 97 सीटों का हाल, कहां कौन ठोंक रहा ताल

कर्नाटक- उदुपी-चिकमगलूर, हासन, दक्षिण कन्नड़, चित्रदुर्गा, तुमकुर, मांड्या, मैसूर, चामराजनगर, बेंगलुरु ग्रामीण, बेंगलुरु उत्तर, बेंगलुरु मध्य, बेंगलुरु दक्षिण, चिक्काबल्लापुर और कोलार लोकसभा सीट शामिल है.
मणिपुर - आंतरिक मणिपुर

यह भी पढ़ेंः लोकसभा चुनाव के पहले चरण के सभी 91 सीटों का जानें हाल

तमिलनाडु - तिरुवल्लूर,डिंडीगुल, करुर, चेन्नई नॉर्थ, चेन्नई साउथ, तिरुचिरापल्ली, चेन्नई सेंट्रल, श्रीपेरंबदुर, कांचीपुरम, अराकोनम, कृष्णागिरी, धर्मपुरी, तिरुवन्नामलाई, अरानी, विलुपुरम, कन्याकुमारी, कल्लाकुरिची, सलेम, नमक्कल,  मायिलादुथराई, नागापट्टिनम, चिदंबरम, इरोड, तिरुप्पुर, नीलगिरी, कोयम्बटूर,पोलाची,   पेरांबलूर, कुडालोर, थंजावुर, शिवगंगा, मदुरई, थेनी, विरुधुनगर, रमनाथापुरम, थूथूकुडी, टेनकासी, तिरुनेलवेली.

त्रिपुरा- त्रिपुरा पश्चिम

पुडुचेरी- पुडुचेरी

पश्चिम बंगाल- जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग और रायगंज लोकसभा सीट पर वोटिंग होगी.