logo-image

पाकिस्तानियों का ब्लड प्रेशर घटाता-बढ़ाता रहेगा काउंटिंग का लाइव टेलीकास्ट

इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग ने 'जश्न-ए-जम्हूरियत' के लिए लाइव स्क्रीन्स समेत चुनाव परिणामों पर चर्चा की भी तैयारी की है.

Updated on: 22 May 2019, 03:14 PM

highlights

  • इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग 23 मई को मना रहा जश्न-ए-जम्हूरियत.
  • उच्चायोग में लगाए जाएंगे टीवी स्क्रीन्स, जहां होगा सजीव प्रसारण.
  • उच्चायोग में चर्चा का भी कार्यक्रम है, जहां भारत-पाक संबंधों पर होगी बात.

नई दिल्ली.:

2019 लोकसभा चुनाव नतीजों का इंतजार सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी हो रहा है. भारत के मित्र और पड़ोसी देशों की निगाहें 23 मई को आने वाले परिणामों पर लगी हैं. हालांकि पड़ोसी देश पाकिस्तान में लोकसभा परिणामों को लेकर उत्सुकता कुछ ज्यादा ही है. इसे देखते हुए इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चाय़ोग ने लोकसभा परिणामों के लाइव टेलीकास्ट की व्यवस्था की है. भारतीय उच्चायोग ने 'जश्न-ए-जम्हूरियत' के लिए लाइव स्क्रीन्स समेत चुनाव परिणामों पर चर्चा की भी तैयारी की है.

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस के अपने ही एग्‍जिट पोल में एनडीए को बढ़त, जानें खुद को कितनी सीटें दे रही पार्टी

इस्लामाबाद में 23 को मनेगा जश्न-ए-जम्हूरियत
इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग की ओर से जारी किए गए निमंत्रण पत्र के अनुसार 'जश्न-ए-जम्हूरियत' जलसे के तहत 23 मई को दोपहर 12 बजे से इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग के ऑडिटोरियम और लॉन में स्क्रीन्स लगाई जाएंगी, जिसमें 2019 लोकसभा चुनाव के नतीजों का सजीव प्रसारण होगा. इसके बाद शाम 7.30 बजे से नतीजों पर बहस का भी कार्यक्रम है.

यह भी पढ़ेंः पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ गलतबयानी के मामले में राहुल गांधी को लेकर फैसला सुरक्षित

नई सरकार का पाकिस्तान में है इंतजार
पाकिस्तान की भारतीय लोकतंत्र के चुनाव में दिलचस्पी के कारण समझे जा सकते हैं. यहां बनने वाली सरकार का सबसे ज्यादा प्रभाव अगर किसी पड़ोसी मुल्क पर पड़ेगा तो वह पाकिस्तान है. यही कारण है कि पाकिस्तान के सभी बड़े मीडिया हाउस चुनाव के हर चरण की कवरेज के साथ ही ओपिनियन ब्लॉग लिख रहे हैं. इसके अलावा पाकिस्तान में सोशल मीडिया पर भारत के चुनाव की खूब चर्चा हो रही है.

यह भी पढ़ेंः ISRO इस स्‍पेशल प्रोजेक्‍ट पर दिन-रात मेहनत कर रहा, जानिए क्या है वजह

90 करोड़ मतदाताओं का जनादेश
लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजे 23 मई को सुबह 8 बजे से आएंगे. भारत में इस साल 90 करोड़ से अधिक मतदाताओं ने अपने-अपने अधिकारों का इस्तेमाल किया हैं. 2293 राजनीतिक पार्टियों के 8 हजार से अधिक प्रत्याशियों की किस्मत को 40 लाख से अधिक ईवीएम में कैद है, जिनके मुंह 23 मई को मतगणना के दिन सुबह आठ बजे ही खुलेंगे. हालांकि रविवार को आए एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी नीत एनडीए गठबंधन केंद्रीय सत्ता में धमाकेदार वापसी कर रहा है.