logo-image

अरुण जेटली मेरे परम मित्र हैं तो मुझे दुश्‍मन की जरूरत ही नहीं: सुब्रमण्‍यम स्‍वामी

स्‍वामी ने कहा- राम मंदिर को लेकर अपनी बेबाक राय दी. सरकार ने सरल रास्‍ता दिया और टाल दिया. कोर्ट में राम के लिए कोई लड़ रहा है तो मैं.

Updated on: 26 Mar 2019, 11:51 AM

नई दिल्‍ली:

न्‍यूज नेशन की ओर से राम, रक्षा और राष्‍ट्रवाद के मुद्दे पर आयोजित NN Conclave में बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता और राज्‍य सभा सांसद सुब्रमण्‍यम स्‍वामी ने राम मंदिर को लेकर अपनी बेबाक राय दी. उन्‍होंने कहा कि सरकार ने सरल रास्‍ता दिया और टाल दिया. कोर्ट में राम के लिए कोई लड़ रहा है तो मैं. जहां राम पैदा हुए वहां मुझे पूजा करने का अधिकार है. इसीलिए कोर्ट में मैं भी एक पार्टी हूं. राम मंदिर बनाने के लिए आरएसएस, विश्‍व हिन्‍दू परिषद और बीजेपी को आगे आना चाहिए था. उन्‍होंने कहा- मंदिर मामले में मोदी जी की दिलचस्‍पी नहीं है. रामसेतु के मुद्दे पर मैंने ही पहल की तो कोर्ट में मुझे जीत मिली.

अरुण जेटली के बारे में सुब्रमण्‍यम स्‍वामी ने कहा- अगर वो मेरे परम मित्र हैं तो मुझे दुश्‍मन की जरूरत ही नहीं. अरुण जेटली को कभी भी जेल भेज दूंगा. वह अर्थव्‍यवस्‍था के नाम पर फेल हैं. अरुण जेटली को नेता मैं नहीं मानता. अगर वह नेता हैं तो पहले चुनाव जीतकर दिखाएं.

मोदी जी के बारे में इतना कहूंगा कि उन्‍होंने पाकिस्‍तान को सबक सिखाया. उन्‍हें एक टर्म और मिलना चाहिए. पार्टी में लोकतंत्र को लेकर कहा कि अब अधिवेशनों में बहस नहीं भाषण होते हैं. बीजेपी जैसी पार्टी पूरी दुनिया में नहीं है. यहां कोई परिवारवाद नहीं है.

उन्‍होंने कहा- रामजन्‍मभूमि विवाद केवल जमीन का है. जमीन सरकार की है. उसमें विवादित जमीन पर मुकदमा चल रहा है. मेरे कहने के बावजूद जमीन देने के लिए मोदी सरकार सुप्रीम कोर्ट गई.  ट्वीटर पर अपने नाम के आगे मैं भी चौकीदार नहीं लगाने को लेकर कहा कि जो लगा रहे हैं वो भक्‍त लोग हैं. उनका नेता जो कहेगा वो करेंगे. मैं दक्षिण का ब्राह्मण हूं और चौकीदार नहीं हो सकता.

पाकिस्‍तान के सवाल पर सुब्रमण्‍यम स्‍वामी ने कहा- उसे चार टुकड़ों में बांट देना चाहिए. पख्‍तून, ब्‍लूच, सिंध तैयार हैं. वह हमारी मदद की राह देख रहे हैं. उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान के चार टुकड़े करने हैं तो वोट बीजेपी को देना होगा और मुझे विश्‍वास है 2020 तक उसके चार टुकड़े हो जाएंगे. अगर मुझसे पूछोगे कि कौन पीएम बने तो मैं कहूंगा मोदी पर तय आरएसएस करेगी. लालकृष्‍ण आडवाणी को टिकट नहीं देने के मुद्दे पर बोले कि उन्‍हें विरोध करना चाहिए था.

सु्ब्रमण्‍यम स्‍वामी ने कहा- जयचंद ईमानदार था और पृथ्‍वीराज चौहान उनकी बेइज्‍ज्‍जती करते थे. इस लिए उसने गोरी का साथ दिया. गांधी की हत्‍या का सबसे बड़ा फायदा एंटी हिंदू जवाहरलाल नेहरू को मिला. आज राष्‍ट्रहित में बीजेपी को वोट देना चाहिए. पाकिस्‍तान के साथ जो बीजेपी ने किया वो कांग्रेस कभी नहीं कर सकती.

स्‍वामी बोले- राजीव गांधी मेरे दोस्‍त थे. उन्‍होंने कहा कि तुम वीपी सिंह सरकार गिरा सकते हो तो मैंने कहा कि क्‍यों नहीं. नरसिम्‍हा राव ने मुझे वित्‍त मंत्री बनने का आफर दिया लेकिन मैंने नहीं माना. लेकिन आते ही उन्‍होंने कहा कि इसको चपरासी भी नहीं बनाऊंगा.