BREAKING NEWS
  • कृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी पर करें ये 8 विशेष उपाय, चमक जाएगी आपकी किस्‍मत- Read More »
  • खुशखबरी! अगले 6 महीने में ये कंपनी देने वाली है 3000 लोगों को नौकरी, जानें कितने देशों में है कंपनी- Read More »
  • अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बोले- हमने IS का सफाया किया, अब भारत समेत अन्य देश करे ये काम- Read More »

लोकसभा चुनाव: उत्तर प्रदेश में पहले चरण के लिए 146 प्रत्याशियों ने किया नामांकन

IANS  |   Updated On : March 26, 2019 07:46 AM
General election 2019

General election 2019

लखनऊ:  

उत्तर प्रदेश में प्रथम चरण के लिए आज नामांकन के अंतिम दिन कुल 146 प्रत्याशियों ने अपने पर्चे भरे. इसके साथ ही दूसरे चरण के लिए कुल 43 नामांकन दाखिल किए गए. प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी वेंकटेश्वर लू ने बताया कि सहारनपुर में 16, कैराना में 10, मुजफ्फरनगर में 20, बिजनौर में 15, मेरठ में 13, बागपत में 12, गाजियाबाद में 20 व गौतमबुद्धनगर में 17 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किए.

वेंकटेश्वर लू ने बताया कि दूसरे चरण के लिए आज नामांकन में नगीना (बिजनौर) से चार, अमरोहा (अमरोहा) से तीन, बुलन्दशहर (बुलन्दशहर) से पांच, अलीगढ़ (अलीगढ़) से छह, हाथरस (हाथरस) से पांच, मथुरा (मथुरा) से छह, आगरा सुरक्षित (आगरा) से चार और फतेहपुर सीकरी (आगरा) से सात प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं.

ये भी पढ़ें: कांग्रेस की 'न्यूनतम आय गारंटी' योजना पर नीति आयोग के उपाध्यक्ष ने बोला हमला

प्रमुख प्रत्याशियों में मथुरा से बीजेपी की हेमा मालिनी, अमरोहा से बीजेपी के कुंवर सिंह तंवर, बुलन्दशहर से बीएसपी के योगेश वर्मा, कांग्रेस के बंशी सिंह, हाथरस से एसपी के रामजी लाल सुमन, कांग्रेस के त्रिलोकी राम, आगरा से बीजेपी के एसपी सिंह बघेल, कांग्रेस की प्रीता हरित और फतेहपुर सीकरी से कांग्रेस के राज बब्बर और बीएसपी के राजवीर सिंह शामिल हैं.

उन्होंने बताया कि इसके अलावा बागपत से रालोद के उपाध्यक्ष जयंत चौधरी, मेरठ से कांग्रेस के हरेंद्र अग्रवाल, मुजफ्फरनगर से रालोद के मुखिया चौधरी अजित सिंह के अलावा बीजेपी के सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बागपत, बिजनौर, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, अमरोहा के प्रत्याशियों ने नामांकन किए.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आयकर, नारकोटिक्स, पुलिस और आबकारी द्वारा की गई कार्रवाई में अब तक कुल 104 करोड़ रुपये की जब्ती की गई है, जिसमें पुलिस और आयकर विभाग द्वारा 8.26 करोड़ रुपये की नगदी, नारकोटिक्स और पुलिस द्वारा कुल 14.68 करोड़ रुपये की गांजा, स्मैक, चरस आदि की जब्ती की गई. आबकारी विभाग द्वारा 8,05,941 लीटर मदिरा जब्त की गई है.

और पढ़ें: बीजेपी की नौवीं सूची जारी, उत्तर प्रदेश की चार सीटोंं पर उम्मीदवारों की घोषणा

उन्होंने बताया कि कानून-व्यवस्था के तहत अब तक 5,87,711 लाइसेंसी हथियार जमा कराए गए हैं और 332 लोगों के लाइसेंस निरस्त किए गए हैं. इसके अलावा निरोधात्मक कार्रवाई के तहत 12,74,779 लोगों को पाबन्द किया गया है और 10,933 लोगों पर गैर जमानती वारंट तामिला कराया गया है. प्रदेश में अब तक 4037.32 किलोग्राम विस्फोटक सामग्री, 4,551 कारतूस, 2,729 बम बरामद किए गए हैं.

First Published: Tuesday, March 26, 2019 07:43:26 AM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: General Election 2019, Nomination, Uttar Pradesh, Loksabha Polls,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Live Scorecard

न्यूज़ फीचर

वीडियो