logo-image

पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने कहा- ईवीएम से छेड़छाड़ नहीं किया जा सकता

ईवीएम पर उठ रहे सवाल पर पूर्व इलेक्शन कमिश्नर ओपी रावत ने कहा, 'ईवीएम में छेड़छाड़ नहीं किया जा सकता है. ईवीएम सुरक्षा प्रोटोकॉल बहुत सख्त है.

Updated on: 22 May 2019, 08:04 PM

highlights

  • मतगणना की उल्टी गिनती शुरू
  • पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा-ईवीएम में छेड़छाड़ नहीं किया जा सकता
  • ओपी रावत ने कहा-ईवीएम सुरक्षा प्रोटोकॉल बहुत सख्त है

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव रिजल्ट (Lok sabha Election Result) की उल्टी-गिनती शुरू हो गई है. चुनाव आयोग (Election Commission) मतगणना (election results) करना के लिए पूरी तरह तैयार है. लेकिन विपक्ष ईवीएम को लेकर शांत नहीं हो रही है. ईवीएम पर उठ रहे सवाल पर पूर्व इलेक्शन कमिश्नर ओपी रावत ने कहा, 'ईवीएम में छेड़छाड़ नहीं किया जा सकता है. ईवीएम सुरक्षा प्रोटोकॉल बहुत सख्त है. जब भी स्ट्रॉग रूम खोला जाता है, सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि मौजूद होते हैं. उनकी उपस्थिति में मशीनों को निकाला जाता है. मॉक पोल भी आयोजित किया जाता है.'

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि जब ईवीएम को मतदान के लिए तैयार किया जाता है, तो मतदान केंद्र पर फिर से एक मॉक पोल आयोजित किया जाता है, जहां सभी पोलिंग एजेंटों को वोट देने और फिर गिनती करने के लिए कहा जाता है, इसलिए ये सभी व्यवस्था यह सुनिश्चित करती है कि ईवीएम के साथ छेड़छाड़ नहीं की जा सकती है.

इसे भी पढ़ें: Lok Sabha Election Result: काउंटिंग के दिन भड़क सकती है हिंसा, गृह मंत्रालय ने राज्यों को किया अलर्ट

बता दें कि कल यानी 23 मई (election results 2019) को पूरे देश में वोटों की काउंटिंग सुबह 8 बजे होगी. सभी मतगणना केंद्र पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गये हैं. इधर, गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को अलर्ट जारी किया है. गृह मंत्रालय ने मतगणना के दौरान हिंसा की आशंका जताई है. जिसे लेकर सभी राज्यों को सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने को कहा गया है.