logo-image

पहले चरण के रण में इन नेताओं की प्रतिष्‍ठा होगी दांव पर, इनमें कई मुख्‍यमंत्री और पूर्व CM भी शामिल

पहले चरण के मतदान में सात केंद्रीय मंत्री सहित तीन पूर्व मुख्यमंत्री अपनी किस्मत आजमाएंगे. जहां कई जगह उन्हें कड़ी टक्कर मिलेगी. तो आइए देखते हैं इस चुनाव में कौन प्रत्याशी किस सीट से चुनावी मैदान में उतर रहा है.

Updated on: 02 Apr 2019, 05:59 PM

नई दिल्‍ली:

इस बार लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरणों में होगा और मतों की गिनती 23 मई को होगी. चुनाव आयोग के मुताबिक 91 सीटों के लिए (20 राज्यों में) मतदान 11 अप्रैल को, 97 सीटों के लिए (13 राज्य) मतदान 18 अप्रैल को, 115 (14) के लिए 23 अप्रैल को, 51 (सात) के लिए छह मई को, 59 (सात) के लिए मतदान 12 मई को और 59 सीटों (आठ राज्य) के लिए मतदान 19 मई को होगा. वहींं पहले चरण के मतदान में सात केंद्रीय मंत्री सहित तीन पूर्व मुख्यमंत्री अपनी किस्मत आजमाएंगे. जहां कई जगह उन्हें कड़ी टक्कर मिलेगी. तो आइए देखते हैं इस चुनाव में कौन प्रत्याशी किस सीट से चुनावी मैदान में उतर रहा है.

पहले चरण में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (नागपुर), कांग्रेस नेता राजबब्बर (फतेहपुर सीकरी), बीजेपी के जनरल वीके सिंह (गाजियाबाद), बीजेपी से हेमा मालिनी (मथुरा), लोजपा से चिराग पासवान (जमुई), नेक्रां से फारूख अब्दुल्ला (श्रीनगर), कांग्रेस नेता नसीमुद्दीन सिद्दीकी (बिजनौर), हम से जीतन राम मांझी, हरिद्वार से रमेश पोखरियाल निशंक, नैनीताल से कांग्रेस के हरीश रावत, पौड़ी से मनीष खंडूरी की प्रतिष्‍ठा दांव पर होगी. आइए जानेते हैं प्रमुख नेताओं की प्रोफाइल..

1. नितिन गडकरी

गडकरी एक बार फिर से नागपुर की लोकसभा सीट से मैदान में उतरेंगे. इस बार उनका मुकाबला कांग्रेस के नाना पटोले के साथ होगा. गडकरी ने साल 2014 के लोकसभा चुनाव में 2.84 लाख वोटो के साथ कांग्रेस के विलास मुतेम्वर को हराया था.

2. वीके सिंह

केंद्रिय मंत्री जनरल वीके सिंह एक बार फिर गाजियाबाद सीट से चुनाव लड़ेंगे. साल 2014 के लोकसभ चुनाव में उन्होंने कांग्रेस के नेता और अभिनेता राज बब्बर को हराया था. इसबार वीके सिंह की टक्कर एसपी-बीएसपी के सुरेश बंसल और कांग्रेस की डॅाली शर्मा से होगा.

3. सत्यपाल सिंह

मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त दोबारा बागपत से उम्मीदवार बनाए गए है. साल 2014 के चुनाव में उन्होंने रालोद के प्रमुख अजित सिंह को पराजित किया था. इस बार उनका सामना अजित सिंह के बेटे जयंत सिंह से होगा.

4. किरण रिजिजू

गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू अरुणाचल पश्चिम सीट से चुनाव लड़ेंगे. 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने कांग्रेस के ताकम संजॅाय को 41, 738 वोट से हराया था.

5. महेश शर्मा

पर्यटन एंव संस्कृति मंत्री महेश शर्मा गौतम बुद्ध से चुनावी मैदान में उतरेंगे. उनको कांग्रेस के डॅा अरविंद चौहान और एसपी-बीएसपी के सतबीर नागर से टक्कर मिलेगी.

6. हंसराज अहीर

गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर महाराष्ट्र की चंद्रपुर सीट से उम्मीदवार है. यहां उनका मुकाबला कांग्रेस के सुरेश धानोरकर से है. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्हें 2.36 लाख वोट मिले थे. यहां से वो लगातार तीन बार से जीतते आए है.

7. अजय टम्टा

केंद्रीय मंत्री अजय टम्टा एक बार फिर अल्मोड़ा सीट से चुनावी मैदान में उतरेंगे. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने कांग्रेस के प्रदीप टम्टा को शिकस्त दी थी. इस बार भी उनका सामना प्रदीप टम्टा से होगा.

पूर्व मुख्यमंत्री भी है मैदान में

1. रमेश पोखरियाल निशंक

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके रमेश पोखरियाल हरिद्वार सीट से बीजेपी उम्मीदवार है. उनका मुकाबल कांग्रेस के अंबरीश कुमार से है.

2. सुशील कुमार शिंदे

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रिय मंत्री शोलापुर से चुनाव लड़ेंगे. जहां उन्हें बीजेपी के अलावा प्रकाश आंबेडकर से कड़ी टक्कर मिलेगी.

3. हरीश रावत

उत्तराखंड के पूर्व सीएम हरीश रावत नैनीताल-उधम सिंह नगर से उम्मीदवार बनाए गए है. उनका मुकाबला बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट से है.

पहले चरण के तहत आंध्र प्रदेश की सभी 25, उत्तर प्रदेश की 8, महाराष्ट्र की 7, असम और उत्तराखंड की 5-5, बिहार और ओडिशा की 4-4, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर की 2-2 तथा छत्तीसगढ़, मिजोरम, सिक्कम, त्रिपुरा, मणिपुर, अंडमान निकोबार द्वीप समूह और लद्दाख की एक-एक लोकसभा सीटों के लिए मतदान होने हैं. बता दें कि इस चुनाव में मतदाताओं की संख्या लगभग 90 करोड़ होगी, जो 2014 के 81.45 करोड़ से अधिक है. इसमें से कोई 1.50 करोड़ पहली बार मतदाता बने हैं, जिनकी उम्र 18-19 साल है.