logo-image

Exit Poll Results 2019: हरियाणा में बीजेपी 6 से 8 सीटें, पंजाब में NDA को नुकसान

पंजाब में पिछली बार आश्चर्यजनक रूप से 4 सीटें जीतने वाली आम आदमी पार्टी को 2 ही सीटें मिलती दिख रही हैं. यह भी अनुमान है कि इस बार आप, राज्‍य से साफ हो जाए.

Updated on: 19 May 2019, 08:27 PM

नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनाव से पहले हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने प्रण लिया था कि वो बीजेपी की झोली में राज्‍य की सभी लोकसभा सीटों को डाल देंगे, लेकिन अभी यह संभव होता नजर नहीं आ रहा है. हालांकि बीजेपी पिछले साल की तुलना में इस बार गेन कर रही है, लेकिन बीजेपी-अकाली दल की जोड़ी को सबसे ज्‍यादा Pain पंजाब दे रहा है. NN Exit Poll के मुताबिक हरियाणा में जहां बीजेपी को एक सीट फायदे में जाती दिख रही है वहीं पंजाब में फायदा तो नहीं दिख रहा पर 2 सीटों का नुकसान जरूर हो रहा है.

यह भी पढ़ेंः Polls of Exit Polls: सभी न्‍यूज चैनलों का एग्‍जिट पोल एक साथ यहां पढ़ें

बता दें 2014 के लोकसभा चुनाव में पंजाब आम आदमी पार्टी ने आश्चर्यजनक प्रदर्शन करते हुए कुल वोटों का 24 प्रतिशत हासिल करते हुए 4 सीटों पर जीत दर्ज की थी। वहीं शिरोमणि अकाली दल ने भी चार सीटों पर कब्जा जमाया था. अकाली दल को सबसे ज्‍यादा 26.6% वोट मिले थे और 4 सीटें हासिल हुईं थीं. बीजेपी 2 सीट पर कब्‍जा जमाने में सफल हुई थी.

आप होगी साफ नहीं आधी पर सिमटेगी
NN Exit Poll के मुताबिक पंजाब में पिछली बार आश्चर्यजनक रूप से 4 सीटें जीतने वाली आम आदमी पार्टी को 2 ही सीटें मिलती दिख रही हैं. यह भी अनुमान है कि इस बार आप, राज्‍य से साफ हो जाए.

मोदी का जादू नहीं चला
अगर वोट शेयर की बात करें तो NN Exit Poll के मुताबिक पंजाब में बीजेपी-शिअद को 32 फीसद वोट मिल रहे हैं. कांग्रेस को 23%, आप को 18% वोट मिल रहे हैं. वहीं अन्‍य को 10 फीसद वोट मिल रहे हैं.

पिछले चुनाव के मुकाबले कम मिल रहे वोट
पंजाब के लोकसभा चुनाव 2014 में शिरोमणि अकाली दल और बीजेपी गठबंधन को करीब 35 फीसद वोट मिले थे. इस बार 3 फीसद वोट कम मिल रहे हैं, जिसका प्रभाव सीटों पर भी दिख रहा है. आप यानी आम आदमी पार्टी को पिछली बार 24.5 फीसद वोट मिले थे लेकिन इस बार उसे जबर्दस्‍त नुकसान दिख रहा है.

यह भी पढ़ेंः Exit Poll 2019 Rajasthan: अशोक गहलोत राजस्‍थान में जानें क्‍या है बीजेपी का हाल

हरियाणा की 10 सीटों का हाल
2014 में हरियााणा की 10 में 7 पर बीजेपी और इनेलो को 2 सीटें मिली थीं. वहीं कांग्रेस को केवल एक सीट पर संतोष करना पड़ा. इस बार NN Exit Poll के मुताबिक हरियाणा में बीजेपी को 6 से 8 सीटें मिलती दिख रहीं हैं. जो पिछली बार से या तो एक कम होगी या एक ज्‍यादा.

हरियाणा में कांग्रेस को दो से 4 गुना बढ़त
NN Exit Poll के मुताबिक पिछली बार केवल एक सीट से संतोष करने वाली कांग्रेस को 2 से 4 सीटें मिल रही हैं. वहीं इनेलो और जेजेपी को एक भी सीट मिलती नहीं दिख रही है.

हरियाणा में बीजेपी के 18% वोट बढ़े
NN Exit Poll के मुताबिक यहां आश्‍चर्यजनक रूप से बीजेपी को 52 फीसद वोट मिले थे. पिछले चुनाव में बीजेपी को 34.8% वोट मिले थे. वहीं इनेलो को 24.4 फीसद और कांग्रेस को 23 फीसद वोट मिले थे. इस बार कांग्रेस को 36, अन्‍य को 2 और नोटा को भी 2 फीसद वोट मिलने का अनुमान है.