logo-image

Lok Sabha Election 2019: शब्‍दों की टूटतीं मर्यादाओं के लिए भी जाना जाएगा ये चुनाव, जानें कब-कब किसने दिया कैसा बयान

चुनाव प्रचार के दौरान मुद्दे गौण हो गए और व्‍यक्‍तिगत टिप्‍पणियों की बाढ़ आ गई. इस बाढ़ में शब्‍दों की मर्यादाएं भी टूटती गईं. आइए जानें नेताओं की कैसी रही जुबानी जंग

Updated on: 18 May 2019, 02:54 PM

नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनाव 2019 के आखिरी चरण के लिए रविवार को 59 सीटों पर वोट डाले जाएंगे और करीब सवा दो महीने चले इस लोकतंत्र के महा उत्‍सव में आम-ओ-खास की भागीदारी भी दिखी. 17वीं लोकसभा के गठन के लिए नेताओं के बीच जुबानी जंग खूब हुई. वोटरों को रिझाने के पहले चरण से लेकर सातवें चरण तक पीएम नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी, अखिलेश यादव, अमित शाह, योगी आदित्‍यनाथ, मायावती समेत स्‍टार प्रचारकों ने जमकर पसीना बहाया. चुनाव प्रचार के दौरान मुद्दे गौण हो गए और व्‍यक्‍तिगत टिप्‍पणियों की बाढ़ आ गई. इस बाढ़ में शब्‍दों की मर्यादाएं भी टूटती गईं. आइए जानें नेताओं की कैसी रही जुबानी जंग

16 मईः पटना साहिब में राहुल गांधी
मोदी ने नोट बंदी की, जीएसटी लगाया आम आदमी ने माल खरीदना बंद किया, दुकानें बंद हुईं, फैक्ट्री बंद हो गई. जैसे ही न्याय योजना के तहत 12 हजार रुपये डालेंगे, अर्थ व्यवस्था चल पड़ेगी. बेरोजगारी दूर होगी.

16 मईः मिर्जापुर में नरेंद्र मोदी

कोई 8 सीट, कोई 10 सीट, कोई 20-22 और कोई 35 सीट वाला प्रधानमंत्री बनने के सपने देखने लगा. लेकिन देश ने कहा - फिर एक बार मोदी सरकार.

15 मई:पालीगंज में नरेंद्र मोदी

कांग्रेस का नामदार परिवार हो या फिर यहां बिहार का भ्रष्ट परिवार, इनकी संपत्ति आज सैकड़ों-हजारों करोड़ों रुपये में है.
15 मईः फरीदकोट, राहुल गांधी

आज आप किसी से भी पूछ लीजिए, एक ही बात कहेगा कि, "नोटबंदी एक आर्थिक पागलपन था".   सबकी सुनकर काम करना है. सबको मिलकर काम करना है,  तभी देश आगे बढ़ पाएगा. हालांकि, मोदी ऐसा नहीं सोचते हैं.

14 मई:खंडवा, राहुल गांधी 

चौकीदार मुझसे बहस करने से डरता है, क्योंकि सच्चाई सामने आ जाएगी.

14 मई: बलिया व 13 मई सोलन, नरेंद्र मोदी

एक दूसरे के कपड़े फाड़ रहे SP-BSP वाले, मेरी जाति गरीबी. नामदार, क्यों कर रहे हो अपने गुरु को डांटने का दिखावा?

10 मई : चंडीगढ़, राहुल गांधी

मोदी जी सिर्फ 15 मिनट मुझसे राफेल पर बहस कर लें, मेरा दावा है कि उसके बाद वो हिंदुस्तान को मुँह नहीं दिखा पाएंगे. मगर, 56 इंच की छाती वाले चौकीदार में डिबेट करने का साहस नहीं है.

10 मई भटिंडा, नरेंद्र मोदी

1947 में कांग्रेस ने बंटवारा तो करवा दिया, लेकिन करतारपुर साहिब को पाकिस्तान में जाने दिया.  यह कांग्रेस कीअसंवेदनशीलता का प्रतीक है.  आज हम कॉरीडोर बनाने का काम कर रहे हैं और कांग्रेस के लोग पाकिस्तान का गुणगान कर रहे हैं.

8 मई : रामलीला मैदान,दिल्‍ली, नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री रहते हुए राजीव गांधी ने समुद्री सीमा की सुरक्षा के साथ समझौता करते हुए परिवार के साथ 10 दिन छुट्टियां मनाने के लिए आइएनएस विराट का इस्तेमाल किया था. दिल्ली में दीक्षित वंश, तो हरियाणा में हुडा, भजनलाल और वंशीलाल तक वंशवाद की सियासत चल रही है. 

8 मई: भिंड, राहुल गांधी

चौकीदार को देश को बताना चाहिए कि उन्होंने चोरी क्यों की? रोजगार क्यों छीने? शहीदों का अपमान क्यों किया? मोदी जी को एक बात बता दूँ कि "न्याय" से कोई नहीं बच सकता.

3 मई: राहुल गांधी, राजस्‍थान

मोदी जी ने लोगों से बैंक खाते खुलवाए लेकिन, उनमें पैसे नहीं डाले. अब मैं देश की 20% गरीब जनता के उन्हीं बैंक खातों में हर साल ₹72,000 डालूंगा- यही कांग्रेस की "न्याय" योजना है