logo-image

राहुल गांधी का बड़ा वादा, हमारी सरकार बनी तो गरीबों को साल भर में 72 हजार रुपये देंगे

इस योजना की घोषणा करते हुए कहा- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आपसे कहते हैं कि उन्‍होंने किसानों को पैसे दिए, जबकि सच्‍चाई यह है कि उन्‍होंने किसानों को तीन रुपये रोजाना दिए.

Updated on: 25 Mar 2019, 03:45 PM

नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनाव के घमासान के बीच कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने देश के लोगों से बड़ा वादा किया है. राहुल गांधी ने देशभर के 20 फीसद परिवारों को सालभर में 72 हजार रुपये देने का वादा किया है. उन्‍होंने कहा- कांग्रेस सत्‍ता में आई तो न्‍यूनतम आय गारंटी स्‍कीम लागू करेगी. न्‍यूज नेशन के एक सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने कहा- हम देश में दो हिन्‍दुस्‍तान नहीं बनने देंगे. देश में एक झंडा है तो दो हिन्‍दुस्‍तान क्‍यों?

इस योजना की घोषणा करते हुए कहा- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आपसे कहते हैं कि उन्‍होंने किसानों को पैसे दिए, जबकि सच्‍चाई यह है कि उन्‍होंने किसानों को तीन रुपये रोजाना दिए. आपको गुमराह किया जा रहा है. उन्‍होंने कहा- निजी हवाई जहाज वालों को लाखों करोड़ों रुपये दिए जाते हैं, जबकि गरीबों को यह सरकार कुछ देने वाली नहीं है. 

राहुल गांधी ने कहा- पहले 14 करोड़ लोगों को ग़रीबी से निकाला है, दूसरे फ़ेज़ में अबकी बार 25 करोड़ लोगों को गरीबी से निकालेंगे. जो किसी देश में नहीं हुआ, हम लागू कर दिखायेंगे. देश के सबसे ग़रीब 20% लोगों को देंगे ₹72,000. हर साल देश में 5 करोड़ ग़रीब परिवारों को मिलेंगे ₹72,000 सालाना. यह दुनिया की सबसे बड़ी न्यूनतम आय योजना होगी.

न्‍यूज नेशन के सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने कहा- देश एक हैं और पीएम की नीति में दो हिन्दुस्तान बन गए हैं. अमीरों और गरीबों का, लेकिन हम दो हिन्दुस्तान नहीं बनने देंगे.

राहुल गांधी का कहना है कि अगर हमारी सरकार आई तो 5 करोड़ परिवार और 25 करोड़ लोगों को इस योजना के तहत का लाभ दिया जाएगा. उन्‍होंने यह भी जानकारी दी कि कांग्रेस की इस योजना के तहत न्‍यूनतम आय की सीमा 12 हजार रुपये रखी गई है. 12 हजार से कम आय वाले ही इस योजना का लाभ उठा पाएंगे. राहुल गांधी ने यह भी कहा- हम चार-पांच माह से इस योजना पर काम कर रहे हैं.